Tuesday, March 31, 2015

गर्मियों में एक्सरसाइज करते समय ध्यान रखें ये दस बातें

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
गर्मी के मौसम में वर्कआउट करना अन्य सीज़न की तुलना में जरा मुश्किल हो जाता है, इसलिए कई लोग इसे बंद कर देते हैं। एक तरफ जहां वर्कआउट छोड़ने के अपने नुकसान हैं, वहीं गर्मी में एक्सरसाइज करने पर कभी-कभी आपका शरीर मुसीबत में भी पड़ सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एक्सपर्ट्स का मानना है कि गर्मियों का मतलब यह कतई नहीं है कि आप एक्सरसाइज बंद कर दें। कई लोग ऐसा करते हैं, क्योंकि
उन्हें लगता है कि पसीने से अपने आप ही कैलोरीज बर्न होती रहती हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि वर्कआउट छोड़ने पर एक्सरसाइज से अब तक हुए फायदे नुकसान में बदलने लगते हैं। ज्यादातर स्टडीज में यह साबित हो चुका है कि 4 से 6 हफ्तों तक इनएक्टिव रहने पर एक्सरसाइज से हुए फायदे खत्म हो जाते हैं। गर्मी को नजरअंदाज करना आपके लिए घातक साबित हो सकता है, क्योंकि इसकी वजह से आप स्ट्रेस, हीट स्ट्रोक और अन्य समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि गर्मी से आपका वर्कआउट प्रभावित न हो और आप सुरक्षित रहें। यहां कुछ टिप्स दी जा रही हैं: 
  1. स्मार्ट एक्सरसाइज: दिन के ऐसे वक्त एक्सरसाइज करें जब थोड़ी ठंडक हो। खासतौर पर तब जब सूर्य का रेडिएशन कम से कम हो। जैसे एकदम सुबह या अंधेरा होने से थोड़ी देर पहले। ज्यादा तापमान होने पर एक्सरसाइज की इंटेंसिटी कम रखें। कोशिश करें कि ज्यादातर एक्सरसाइज घर या जिम के अंदर ही करें। 
  2. शरीर को वक्त दें: शरीर को गर्म मौसम में ढलने का मौका दें। इसके लिए दिन में थोड़े अंतराल पर कुछ देर के लिए बार-बार गर्म माहौल या धूप में रहें। इससे शरीर की ठंडे रहने की क्षमता में इजाफा होगा। ऐसा करने पर शरीर आसानी से गर्म मौसम में ढल जाएगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्मी के मौसम में ढलने में शरीर को चार से 14 दिन लगते हैं। 
  3. खूब पिएं पानी: शरीर का साल्ट वॉटर बैलेंस बनाए रखने के लिए वर्कआउट से पहले और बाद में ढेर सारा पानी पीना बेहद जरूरी है। साथ ही गर्मी में एल्कोहल (शराब) और कैफीन युक्त चीज़ों (कॉफी आदी) के इस्तेमाल से बचना चाहिए। 
  4. चुनें सही ड्रेस: वर्कआउट के दौरान ऐसे कपड़े पहनें जिनमें शरीर का अधिकतर भाग खुला रहे। एक्सपर्ट्स के मुताबिक पसीने का निकलना आपके शरीर को ठंडा नहीं रखता है, बल्कि पसीने के वाष्पीकरण (एवोपोरेशन) से आपको ठंडक मिलती है। इसलिए कम वजन, हल्के रंगों और खुले रेशों वाले कपड़े पहनें। 
  5. फ्रेश रहें: एक बोतल में पानी भरकर उसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें और गर्मी से बचने के लिए अपने चेहरे पर इसका छिड़काव करते रहें। 
  6. ठंडा खाना खाएं: गर्म खाना खाने के बजाय हल्का और ठंडा भोजन करें। साथ ही थोड़ा-थोड़ा करके खाएं। 
  7. टीम बनाएं: दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ एक्सरसाइज करना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। इससे स्ट्रेस, हीट स्ट्रोक या चक्कर आने जैसी स्थिति में आपकी मदद के लिए कोई पास में मौजूद रहेगा। इसके अलावा टीम में ज्यादा देर तक और मजेदार ढंग से एक्सरसाइज की जा सकती है। 
  8. धूप में निकलने से बचें: गर्मी से बचने के लिए ज्यादा धूप में न घूमें। जब जरूरत हो तभी बाहर निकलें। साथ ही मुंह और सर को ढककर निकलना बेहतर होगा। इससे त्वचा के साथ-साथ बालों को भी धूप की हानिकारक किरणों से बचाया जा सकता है। 
  9. व्यायाम के दौरान एनर्जी ड्रिंक पीना, अपनी मेहनत पर पानी फेरना ही है: व्यायाम के दौरान एनर्जी ड्रिंक पीकर आप खुद ही अपनी मेहनत बेकार कर देते हैं। असल में, शरीर में तुरंत ऊर्जा देने वाले इन पदार्थों में अधिक मात्रा में ग्लूकोज़ पाया जाता है। व्यायाम के दौरान इनका सेवन करने पर शरीर पहले इनसे मिलने वाली ऊर्जा को खर्च करता है। नतीजा, किए गए श्रम का पूरा फायदा नहीं मिल पाता। इसका यह मतलब नहीं कि व्यायाम के दौरान कुछ न पिया जाए। शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखने के लिए आप व्यायाम के दिशा-निर्देशों और अपनी आवश्यकता के हिसाब से थोड़ा-थोड़ा सादा पानी पी सकते हैं। 
  10. वर्कआउट से पहले खाएं नमक: हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि वर्कआउट से पहले नमक या नमक युक्त ड्रिंक लेने के कई फायदे हैं। स्केनडिनावियन जरनल ऑफ मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स में प्रकाशित रिसर्च में पाया गया है कि ऐसे एथलीट्स जिन्होंने सॉल्ट कैप्सूल खाए उन्होंने एक मैराथन को अन्य धावकों की तुलना में 26 मिनट पहले पूरा कर लिया। रिसर्च के आधार पर वैज्ञानिकों ने माना कि वर्कआउट और रनिंग के लिए ऊर्जा पाने के लिए समय-समय पर सिर्फ एनर्जी या स्पोर्ट्स ड्रिंक ही काफी नहीं है, बल्कि नमक का डोज भी जरूरी है, क्योंकि वर्कआउट में पसीने के माध्यम से शरीर से काफी नमक निकल जाता है। इससे सोडियम लेवल कम हो जाता है जिसका सीधा असर खून पर पड़ता है और परफॉर्मेंस गिरने लगती है। 
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.