Monday, September 12, 2016

अब विजय माल्या की विदेश में स्थित संपत्ति जब्त करने की तैयारी

देश के सरकारी और निजी बैंकों का पैसा लेकर विदेश भाग गए कारोबारी विजय माल्या की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। प्रवर्तन निदेशालय माल्या की विदेशी संपत्ति जब्त करने के लिए आदेश जारी कर सकता है। ईडी अब तक माल्या की 8,041 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुका है। माना जा रहा है कि ताजा आदेश के माध्यम से
भी कई हजार करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त होगी। खास बात यह है कि ईडी इस बार जिन संपत्तियों को जब्त करेगा उनमें से कई दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन सहित कई अन्य देशों में हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। सूत्रों ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ने अब तक मनी लांडिंग कानून के तहत माल्या की संपत्तियां जब्त की थीं लेकिन अब भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत उसकी और संपत्तियां जब्त की जाएंगी।
हाल ही में माल्या ने कहा था कि वह पासपोर्ट रद किए जाने की वजह से भारत नहीं लौट पा रहे हैं। कई समन जारी होने के बावजूद माल्या 9000 करोड़ रुपये से अधिक के लोन फ्रॉड मामले में अदालत में पेश नहीं हुए जिसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई की एक अदालत से सीआरपीसी के तहत उनके खिलाफ आदेश जारी करा लिया है। यही वजह है कि प्रवर्तन निदेशालय अब माल्या की और संपत्ति जब्त करने के लिए तीसरा आदेश जारी करने जा रहा है। माल्या इन संपत्तियों के प्रत्यक्ष या परोक्ष मालिक हैं। इनमें से कई संपत्तियां दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन सहित कई अन्य देशों में हो सकती हैं। माना जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय ने इस संबंध में एक डोजियर तैयार कर लिया और जल्द ही सीआरपीसी के तहत संपत्ति जब्त करने का आदेश जारी किया जा सकता है। हालांकि अभी यह मालूम नहीं है कि ईडी माल्या की जिस संपत्ति को जब्त करेगा उसका मूल्य कितना है। लेकिन माना जा रहा है कि यह कई हजार करोड़ रुपये हो सकती हैं। इस बीच प्रवर्तन निदेशालय ने एक बार फिर इंटरपोल के पास माल्या की गिरफ्तारी के लिए आदेश जारी करने को निवेदन पत्र भेजा है। ईडी इस संबंध में भारत और ब्रिटेन के बीच पारस्परिक विधिक सहयोग संधि के प्रावधानों का इस्तेमाल करना चाहता है, ताकि माल्या को जांच में शामिल होने को मजबूर किया जा सके। इससे पहले ईडी ने तीन सितंबर को माल्या की 6630 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त करने का आदेश जारी किया था।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.