Tuesday, September 13, 2016

US ओपन: वावरिंका ने नंबर वन जोकोविक को धूल चटाकर कब्जाई ट्रॉफी

स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक को चौंका कर यूएस ओपन टेनिस की ट्रॉफी जीत ली। तीसरी वरीयता प्राप्त वावरिंका ने चार घंटे तक चले फाइनल मुकाबले में जोकोविक
को 6-7, 6-4, 7-5, 6-3 से मात देकर करियर का तीसरा ग्रैंडस्लैम खिताब जीता। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। जोकोविक के चौथे सेट में दो बार मेडिकल टाइमआउट लेने के बाद जब फाइनल पर विवाद का खतरा मंडरा रहा था तब भी वावरिंका ने धैर्य बरकार रखा।
चौथ बार नोवाक बने उपविजेता: दूसर तरफ वर्ष 2011 और 2015 के चैंपियन जोकोविक निगाहें साल के तीसरे ग्रैंडस्लैम और करियर के 13वें मेजर खिताब पर टिकी थी। जोकोविक हालांकि 17 ब्रेक प्वाइंट में से सिर्फ तीन को भुना पाए, जिसके कारण सर्बियाई खिलाड़ी को न्यूयार्क में चौथी बार उप विजेता बनकर संतोष करना पड़ा। वावरिंका ने मैच के दौरान 51 सहज गलतियां की लेकिन इसकी भरपाई उन्होंने 46 विनर लगाकर करने की कोशिश की।
जोकोविक ने टाईब्रेक में जीता पहला सेट: अपने 21वें ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेल रहे जोकोविक ने तेज शुरुआत की और जल्द ही 5-2 की बढ़त बना ली। वावरिंका ने इसके बाद दो सेट प्वाइंट बचाए और फिर नौवें गेम में सर्बियाई खिलाड़ी की सर्विस तोड़ दी। सेट टाईब्रेक में खिंचा जिसमें वावरिंका की खराब सर्विस का फायदा उठाकर जोकोविक ने पहला सेट जीत लिया।

और हताश में नोवाक ने तोड़ा रैकेट: वावरिंका ने दूसरे सेट में वापसी करते हुए जोकोविक की सर्विस तोड़कर 3-1 की बढ़ाई और फिर दसवें गेम में एक बार फिर जोकोविक की सर्विस तोड़कर मुकाबला 1-1 से बराबर कर दिया। जोकोविक ने इस दौरान हताशा में अपना रैकेट तोड़ दिया, जिसके लिए अंपायर अली निली ने उन पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया।
वावरिंका ने तीसरा सेट में जीता: वावरिंका ने तीसरे सेट के पहले गेम में तीन ब्रेक प्वाइंट बचाए और फिर दूसरे सेट में जोकोविक की सर्विस तोड़ी। उन्होंने तीसरे गेम में फिर एक ब्रेक प्वाइंट बचाते हुए 3-0 की बढ़त बनाई। जोकोविक ने सर्विस ब्रेक के साथ स्कोर 2-3 किया लेकिन 12वें गेम में उनक शॉट बाहर मारने के साथ वावरिंका ने तीसरा सेट जीत लिया। यह सेट भी टाईब्रेक तक खिंचा।

जोकोविक को बुलाना पड़ा ट्रेनर: जोकोविक चौथे सेट में पैर की मांसपेशियों में खिंचाव से परेशान दिखे और जल्द ही 0-3 से पिछड़ गए। जोकोविक ने 1-3 के स्कोर पर अपने ट्रेनर को बुलाकर उपचार कराया। जोकोविक ने इसके बाद माफी मांगी लेकिन कहा कि वह खड़े नहीं हो पा रहे इसलिए उपचार की जरूरत है। जोकोविक के 2-5 से पिछड़ने के दौरान ट्रेनर दोबारा कोर्ट पर आया लेकिन वावरिंका ने धैर्य कायम रखा और फिर जीत दर्ज की।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.