Saturday, September 10, 2016

सेरेना विलियम्स का नंबर वन का ताज छिना; चेक खिलाडी प्लिसकोवा से हारी

अमेरिकी खिलाड़ी सेरेना विलियम्स का रिकॉर्ड 23वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का सपना यूएस ओपन के सेमीफाइनल में हार के साथ चकनाचूर हो गया। इसके साथ ही सेरेना की लगातार 187 हफ्ते तक नंबर एक बने रहने का रिकॉर्ड भी अपने नाम करने की उम्मीदें भी धराशायी हो गईं। सेरेना की जगह जर्मनी की एंजेलिक कर्बर
अब दुनिया की नंबर एक महिला खिलाड़ी होंगी। उन्होंने फाइनल में पहुंचकर अपने पहले यूएस ओपन खिताब की उम्मीदें भी जगा दी हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम का सेमीफाइनल खेलने उतरीं चेक गणराज्य की दसवीं वरीयता प्राप्त कैरोलिना पलिस्कोवा ने सेरेना को 6-2, 7-6 से पराजित कर पहली खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। पलिस्कोवा इससे पहले पिछले 17 बार किसी ग्रैंडस्लैम में तीसरे दौर से आगे नहीं पहुंच पाई थी। फाइनल में पलिस्कोवा की भिड़ंत कर्बर से होगी, जिन्होंने कैरोलिना वोज्नियाकी को 6-4, 6-3 से मात दी। 
ग्राफ के बाद कर्बर: स्टेफी ग्राफ के आखिरी बार 1996 में यूएस ओपन फाइनल में पहुंचने के बाद कर्बर पहली जर्मनी खिलाड़ी हैं जो यहां खिताबी मुकाबले में पहुंची हैं। यही नहीं जब सोमवार को नई विश्व रैंकिंग जारी होगी तो वह नंबर एक बनने वाली दूसरी जर्मन खिलाड़ी भी बन जाएंगी। उनसे पहले जर्मनी से सिर्फ ग्राफ ने ही यह उपलब्धि हासिल की थी। कर्बर कोई भी सेट गंवाए बिना फाइनल में पहुंची।
मिलेगी नई चैंपियन: शनिवार को होने वाले फाइनल मुकाबले में कर्बर और पलिस्कोवा में से कोई भी जीते, लेकिन यूएस ओपन को नई चैंपियन मिलना तय है। यह दोनों पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन और विंबलडन की उपविजेता कर्बर का पलिस्कोवा के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 4-3 है। हाल ही में पलिस्कोवा ने सिनसिनाटी ओपन के फाइनल में कर्बर को मात देकर खिताब जीता था।
मुङो अब भी विश्वास नहीं हो रहा है। मुङो पता था कि यदि मैं अपना नैसर्गिक खेल खेलती हूं तो किसी को भी हरा सकती हूं। मैं फाइनल में पहुंचकर और सेरेना जैसी चैंपियन को हराने से उत्साहित हूं। -कैरोलिना पलिस्कोवा।
कैरोलिना ने बेहतरीन टेनिस का प्रदर्शन किया। यदि वह थोड़ा भी ढीला खेल दिखाती तो मेरे पास मौका रहता। मैं अपना शत प्रतिशत नहीं दे पाई लेकिन मेरा मानना है कि उसने भी बहुत अच्छा खेल दिखाया। वह आज जीत की हकदार थी।-सेरेना विलियम्स
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.