Friday, September 16, 2016

भारत ने सुरक्षा परिषद को घेरा: तालिबान सगरना को आतंकी घोषित न करने के पीछे क्या है राज?

भारत कई साल से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनने की कोशिश कर रहा है। गुरुवार को भारत ने आतंकवाद के मसले को लेकर सुरक्षा परिषद पर सवाल उठाए। पाकिस्तान पर परोक्ष हमला करते हुए भारतीय प्रतिनिधि ने कहा कि आखिर सुरक्षा परिषद तालिबान सरगना को आतंकी घोषित क्यों नहीं कर रही।
इसके पीछे क्या राज है। सुरक्षा परिषद में अफगानिस्तान में शांति के मसले पर चर्चा हो रही थी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी उप प्रतिनिधि तन्मय लाल कहा है कि अफगानिस्तान में हिंसा की साजिश रचने वालों को उनके पड़ोस में सुरक्षित ठिकाने नहीं मिलने चाहिए। उन्होंने कहा कि अमेरिकी ड्रोन ने तालिबान सरगना मुल्ला मंसूर को पाकिस्तान में मार गिराया था। मई में तालिबान ने मौलवी हैबतुल्ला अखुंदजादा को नया सरगना बनाया जिसे सुरक्षा परिषद ने आज तक आतंकी घोषित नहीं किया। उन्होंने कहा 'यह रहस्य ही है कि किसी आतंकी संगठन का सरगना घोषित आतंकी नहीं है। क्या हम यह रहस्य जान सकते हैं?' 
गंभीर खतरों में से एक खतरे से निपटने का इरादा: भारतीय प्रतिनिधि ने पूछा, 'क्या इसके पीछे यह सोच है कि प्रतिबंधित संगठनों के सरगनाओं को उनके समूह की कारगुजारियों के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा? क्या अब हम इसी तरह अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और शांति पर मंडराने वाले सबसे गंभीर खतरों में से एक खतरे से निपटने का इरादा रखते हैं?' उन्होंने कहा कि क्या भारत के सवाल संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध व्यवस्था के बहरे कानों में पड़ेंगे, कोई जवाब भी मिलेगा या नहीं। कोई कार्रवाई होगी या नहीं? 1988 में भी ऐसा ही हुआ था तब उठे सवालों के जवाब भी आज तक नहीं मिले। 
अजहर मसूद को भी नहीं किया आतंकी घोषित: भारत ने सुरक्षा परिषद से जैश-ए-मुहम्मद के सरगना अजहर मसूद को आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव रखा था। लेकिन पाकिस्तान ने चीन की मदद से उसे मंजूर नहीं होने दिया। फिलहाल जैश-ए-मुहम्मद आतंकी संगठन है लेकिन उसका सरगना घोषित आतंकी नहीं है। इसे लेकर भारत ने सवालिया निशान उठाया है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.