Thursday, September 8, 2016

बेरोजगारी का आलम: एमए बीएड युवा भी पहुंचे चपरासी बनने

हरियाणा में बेरोजगारी का नजारा बुधवार को उस समय देखने को मिला जब जिला न्यायालय में चपरासी के एक पद के लिए प्रदेश भर से 1603 उम्मीदवार इंटरव्यू के लिए लाइन में लगे। हैरानी इस बात की है कि महज चपरासी की नौकरी पाने के लिए एमए, बीएड व बी-कॉम पास युवक भी आवेदन करने के लिए पहुंचे। जिला
न्यायालय में चपरासी के एक पद के लिए आवेदन मांगा गया था। इस पर प्रदेश भर के 1603 उम्मीदवारों ने आवेदन किया। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। लघु सचिवालय स्थित एडीआर ऑफिस में इन उम्मीदवारों का मंगलवार से साक्षात्कार शुरू हुआ। इस दौरान लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए उम्मीदवार कड़ी धूप में जिद्दोजहद करते नजर आए। वहीं चपरासी के एक पद के लिए हजारों की तादाद में पहुंचे उम्मीदवारों में से किसी एक को चुनना अधिकारियों के लिए भी मुश्किल रहा। इस पद के लिए महज दसवीं पास योग्यता मांगी गई थी, लेकिन इंटरव्यू देने के लिए एमए, बीएड पास युवा पहुंचे।साक्षात्कार के लिए आए युवाओं से जब बात की गई उनकी जुबां पर बेरोजगारी की बेबसी साफ झलक रही थी। मॉडल टाउन हिसार निवासी बीएड पास रोहित ने बताया कि सालों से वह सरकारी नौकरी के लिए हाथ पांव मार रहे हैं, लेकिन आज तक नौकरी नहीं मिली। वहीं बी-कॉम पास रोहतक के जवाहर नगर निवासी करण, एमए पास हिसार के भालौट जाटान निवासी रवींद्र, पानीपत निवासी ग्रेजुएट रवींद्र व भिवानी निवासी मनदीप का कहना था कि उन्हें नहीं पता था कि यहां केवल एक ही पोस्ट है, लेकिन करीब दस से 15 बार इंटरव्यू देने के बाद इस बार सोचा था कि शायद नौकरी मिल जाएगी। मगर यहां आने के बाद जो भीड़ देखी, उससे ही उम्मीद टूट गई।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.