Monday, September 12, 2016

करियर: पहली नौकरी में वर्क कल्चर में ढलना ही सबसे जरूरी

श्वेता रैना (टेलीरंग की फाउंडर सीईओ)
पिछले 2 वर्षोँ में 200 से ज्यादा मैनेजर से बात करने के बाद हमें कुछ ऐसी बातों के बारे में पता चला, जो वे किसी को हायर करते समय देखते हैं। मैनेजर्स का मानना है कि ऐसे लोगों को हैंडल करना आसान होता है, जो
खुद को वर्क कल्चर के अनुसार ढाल सकें। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जो आपको वर्ककल्चर का हिस्सा बनने से पहले ही जान लेना चाहिए, चाहे वो पहली जाॅब हो या पहली इंटर्नशिप। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। 
ओपनमाइंडेड और फ्लेग्जिबल: फ्रेशरहोने के नाते आपको जो भी काम दिया जाए वो करना चाहिए, चाहे वह छोटा हो या बड़ा। इससे आपको अपनी पसंद के बारे में पता चलेगा। उदाहरण के तौर पर आपको लगता है कि अाप एनालिटिकल कामों के लिए बेहतर हैं, लेकिन हो सकता है कि आप क्रिएटिव कामों को ज्यादा एंजॉय कर रहे हों। इसके अलावा यह टीम के सदस्यों और अन्य सहकर्मियों को भी आपके बारे में सकारात्मक संदेश देगा। 
फीडबैकऔर अप्रूवल लें: हर सप्ताह अपने मैनेजर से अपनी परफॉर्मेंस का फीडबैक लें। जैसे कि अाप कैसा कर रहे हैं? क्या आपका काम उम्मीद के मुताबिक है? अपने काम को और बेहतर करने के लिए क्या किया जा सकता है? अपने मैनेजर के काम करने के तरीके को समझने की कोशिश करें और उसके हिसाब से खुद को एडजस्ट करें। फीडबैक के दौरान आपके मैनेजर उन क्षेत्रों को हाइलाइट करेंगे जिनमें आप अच्छा या बुरा कर रहे होंगे। फीडबैक को सकारात्मक नजरिए से देखें। बहस या अपना बचाव करने की कोशिश करें। आप कुछ नया करने जा रहे हैं, तो पहले अपने मैनेजर े अप्रूवल लें। किसी भी प्रोजेक्ट में काम शुरू करने के पहले अपने मैनेजर के साथ एक एग्जीक्यूशन प्लान बना लें। 
मेंटर की तलाश करें: कॅरिअर के दौरान अन्य लोगों से सीखना भी जरूरी होता है। एक मेंटर आपको पहली जॉब के दौरान गाइड कर सकता है। इसके लिए आॅफिस या ऑफिस के बाहर अपने कार्यक्षेत्र के किसी अनुभवी व्यक्ति की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा अपनी कम्पनी में एक से ज्यादा मेंटर भी बना सकते हैं। 
कड़ी मेहनत की इच्छाशक्ति: वर्कफाेर्स में शामिल होने के साथ ही हार्डवर्क और विनम्रता जरूरी चीजों में से एक हो जाती हैं। चीजों को समझना और फिर उन्हें पूरा करने के लिए घंटों मेहनत करना महत्वपूर्ण प्रक्रिया का िहस्सा है। शुरुआत में देर रात तक काम करना पड़ सकता है और वीकेंड के समय भी काम करने की जरूरत हो सकती है। पहली जॉब अासान नहीं होती है, लेकिन इसकी मेहनत कॅरिअर में आगे का रास्ता आसान करती है। 

स्किल पहली नौकरी के लिए उतना ही जरूरी है जितना खुद को जॉब के अनुरूप ढालना। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.