Saturday, March 21, 2015

घर पर ही बनाएं और प्रयोग करें ये ग्यारह प्रकार के फेसपैक

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
मौसम में बदलाव और प्रदूषण के चलते हमारा चेहरा जल्दी नमी खोने लगता है। मुहांसे कभी भी निकल आते हैं और चेहरा लगता है बेजान। पार्लर में केमिकल्स युक्त फेसपैक लगाने से हर कोई डरता है। उसके साइड इफेक्ट के चलते बार-बार फेशियल कराना भी ठीक नहीं। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं घर पर ही फेसपैक बनाने के आसान उपाय। इन नुस्खों का कोई साइड इफेक्ट नहीं है और आप 15-20 मिनटों में पा सकते हैं निखरी हुई त्वचा। जब ये
फेसपैक लगाने के 15-20 बाद आप चेहरा पानी से साफ करेंगे, तो आपको मिलेगी फ्रेश स्किन:
  1. केले के फेसपैक से त्वचा में निखार: केला त्वचा के लिए एक अच्छा नमी कारक (Moisturizer) उपाय है। पके हुए केले को अच्छी तरह से मैश कर लें। इसे चेहरे पर फेसपैक की तरह लगा लें। लगभग 15 मिनट बाद इसे धो लें। इसके बाद चेहरे पर रक्त चंदन का लेप लगाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से त्वचा में जबरदस्त निखार आता है। 
  2. शहद से दमकेगा चेहरा: कई इलाकों में पारंपरिक हर्बल वैद्य शहद के साथ फेसपैक तैयार करते हैं। इन जानकारों के अनुसार बेसन, शहद, जैतून, दूध, मलाई को मिलाकर बना ये फेसपैक एक कारगर टॉनिक की तरह कार्य करता है। फेसपैक को तैयार करने के लिए करीब 3 चम्मच बेसन, शहद, दूध, मलाई और जैतून के तेल की 1-1 चम्मच मात्रा को आपस में मिला लिया जाता है और चेहरे पर लेपित कर दिया जाता है। करीब 20 मिनट के बाद इसे साफ पानी से धो लें। इस फेसपैक से भी चेहरे पर निखार आता है। 
  3. स्ट्रॉबेरी चेहरे के लिए टॉनिक: स्ट्रॉबेरी के पके हुए फलों को मैश करके चेहरे पर लगाया जाए और 15 मिनट बाद इसे धो लिया जाए, तो यह चेहरे के लिए टॉनिक की तरह कार्य करती है। 
  4. टमाटर से चमकता है चेहरा: चेहरे की सुंदरता के लिए दो चम्मच टमाटर का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए और 20 मिनट के बाद धो लिया जाए, तो चेहरे पर तेज नज़र आता है। 
  5. पपीते से बदलेगी चेहरे की रंगत: पपीते को अच्छे से मैश कर लें। फिर इसमें सूजी और केला भी मिलाएं। इससे चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें। इससे डेड स्किन निकल जाती है। फिर इसके बाद चेहरे पर चंदन का लेप लगाएं। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। पपीते को दही के साथ मिक्स करके भी फेसपैक तैयार किया जा सकता है। कहते हैं कि इससे चेहरा साफ हो जाता है। 
  6. टमाटर और दही का मिश्रण है चेहरे के लिए लाभदायक: चेहरे और गर्दन के हिस्सों पर 2 चम्मच टमाटर का रस और 5 चम्मच दही के मिश्रण को लगाया जाए और जब यह सूख जाए, तब इसे धो लिया जाए, तो यह चेहरे की सुंदरता बढ़ाता है। 
  7. बादाम के तेल से चेहरा होता है फ्रेश: गुजरात में महिलाएं 1 चम्मच बादाम के तेल में डेढ़ चम्मच दूध, मलाई और नींबू के रस को मिलाकार चेहरे पर लगाती हैं। जानकारों के अनुसार यह मिश्रण चेहरे की त्वचा में ताजगी ले आता है और टॉनिक की तरह कार्य करता है। 
  8. नींबू और शहद के मिश्रण से त्वचा होती है नर्म: दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस का मिश्रण त्वचा पर लगाया जाए और करीब 20 मिनट के बाद साफ सूती कपड़े या कपास से इसे साफ कर लिया जाए, तो त्वचा नर्म और मुलायम हो जाती है। 
  9. एलोवेरा जैल से सूखापन होता है दूर: एलोवेरा की पत्तियों को चीरा लगाकर इसमें से जैल निकालें। इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की भी मिला लें। सूखी त्वचा पर इसे लगाएं, तो नमी बन आती है। 
  10. चंदन से मुलायम होती है त्वचा: दक्षिण भारत में महिलाएं रक्त चंदन को नारियल की मलाई के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाती हैं। ऐसा करने से त्वचा मुलायम हो जाती है। 
  11. सेब के रस से मिटते हैं दाग-धब्बे: हिमाचल में महिलाएं पारंपरिक ज्ञान के अनुसार सेब को कुचलकर रस तैयार करती हैं। फिर इस रस को मुहांसों और चेहरे के अन्य दाग-धब्बों वाले हिस्सों पर लेपित करती हैं। ऐसा करने से मुहांसों में आराम मिलता है और त्वचा के पुराने दाग- धब्बे भी मिट जाते हैं।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.