Thursday, January 26, 2017

अंत्योदय आहार योजना: हरियाणा में आज से गरीब मजदूरों को मिलेगा दस रुपए में भरपेट भोजन

हरियाणा में गणतंत्र दिवस पर अंत्योदय आहार योजना शुरू होगी। इसके तहत मजदूरी पेशा और गरीब लोगों को दस रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल बृहस्पतिवार को पंचकूला में ध्वजारोहण करने
के बाद इस योजना की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही, पंचकूला इस योजना को लागू करने वाला हरियाणा का पहला जिला बन जाएगा। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। धीरे-धीरे इसे बाकी जिलों में भी शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री पहले युद्ध वीरों को श्रद्धांजलि देंगे और सामान्य अस्पताल में मरीजों को फल भी बांटेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा की गोल्डन जुबली पर एक नवंबर को अंत्योदय आहार योजना की घोषणा की थी। इसके बाद हरियाणा सरकार ने सभी जिलों में इस योजना को लागू करने का निर्णय लिया था। पंचकूला में अंत्योदय आहार योजना जिला रेडक्रास सोसायटी व माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड द्वारा चलाई जाएगी।
योजना के तहत भोजन बिना लाभ-हानि के मात्र 10 रुपये में उपलब्ध करवाया जाएगा, जिसमें 6 रोटी, 150 ग्राम सब्जी व अचार रखा गया है। योजना के तहत उन स्थानों तक खाना पहुंचाया जाएगा, जहां काफी संख्या में मजदूर रहते हैं। पूरे सप्ताह ताजा भोजन पहुंचाने के लिए तीन गाड़ियों की व्यवस्था की गई है। योजना में आम नागरिक भी भागीदार हो सकते हैं। वे अपने जन्म दिन और वर्षगांठ पर अपनी ओर से भोजन बनवा सकते हैं। मालूम हो कि पंचकूला के बाद यह योजना प्रदेश भर में लागू की जाएगी।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.