Sunday, January 29, 2017

टाइम मैनेजमेंट: दिन का पूरा उपयोग करना हो तो ये तीन उपाय कारगर

अमेरिकी डिप्लोमेट और एक्टिविस्ट एलनॉर रूजवेल्ट का कोट है- बीता हुआ कल इतिहास है। आने वाला कल रहस्य है और आज का दिन एक गिफ्ट है। इसलिए इसे प्रेजेन्ट कहा जाता है। अक्सर लोग समय की कमी की
शिकायत करते हैं। जानते हैं दिन का किस तरह उपयोग करें कि समय का अधिकतम उपयोग हो सके- 
  1. समय बचाने का सबसे अच्छा तरीका है लगातार समान शक्ति से काम करना। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। अक्सर ऐसा होता है कि सुबह जब कोई काम शुरू करते हैं तो पूरी ताकत लगा देते हैं, लेकिन दिन आगे बढ़ता है तो ऊर्जा कम होती जाती है। हमेशा ऊर्जावान बने रहने का एक तरीका यह है कि गोल लिख लिए जाएं। लिख लेने का मतलब है, काम को अंजाम तक पहुंचाने का गेम प्लान तैयार करना। इससे आपकी प्राथमिकताएं तय हो जाएंगी। कोशिश यह होनी चाहिए कि किसी और काम में ऊर्जा जाया हो। 
  2. कुछ लोग दिन भर काम करते हैं। लगातार व्यस्त रहते हैं। लेकिन जब पूछा जाए कि किया क्या दिन भर? तो उनके पास बताने के लिए कुछ नहीं होता। ऐसे में यह समझने की जरूरत होती है कि क्यों उनका समय बर्बाद हुआ। एक-एक घंटे को सिलसिलेवार अगर देखेंगे तो पता चलेगा कि कैसे-कैसे समय यूं ही नष्ट होता चला गया। दिन खत्म होने के बाद आकलन को कुछ समय देना चाहिए। 
  3. जब तक कि पूरी तरह तैयार नहीं हो काम शुरू करना ठीक नहीं होता। जब नाश्ते की टेबल पर हों, तो पूरा ध्यान परिवार के साथ पर देना चाहिए। जब ड्राइव कर रहे हों तो उसी पर कॉन्सनट्रेट करें। अगर ऑफिस का काम नाश्ते की टेबल से करेंगे तो इसका दूसरा पक्ष यह होगा कि परिवार में अधूरी रही बातें दफ्तर में होंगी। इस तरह दोनों जगह पूरा ध्यान दे पाएंगे और ही समय का सही, जगह सही उपयोग हो पाएगा।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.