ऑनलाइन बैंकिंग और बदलती टेक्नोलॉजी ने बैंक को आपके घर तक पहुंचा दिया है। देश के प्रमुख बैंक अब कई ऐसी सर्विस शुरू कर चुके हैं, जो कस्टमर को 24 घंटे मिल रही है। यानी आप अपनी बैंकिंग जरूरतों को किसी भी टाइम कहीं से भी पूरा कर सकते हैं। हम आप को एटीएम से पैसे विदड्रॉल करने के अलावा ऐसी सर्विसेज के बारे में बता रहे हैं, जो कि आप 24x7 बैंक से इस्तेमाल कर सकते हैं:
चेक डिपॉजिट और पासबुक अपडेशन सर्विस: बैंकों ने चेक बॉक्स के अलावा मशीन के जरिए चेक डिपॉजिट करने के साथ-साथ पासबुक अपडेशन सर्विस भी शुरू कर दी है। एसबीआई, केनरा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया सहित दूसरे बैंक भी
कैश डिपॉजिट मशीन के साथ यह सर्विस दे रहे हैं। यानी आप 24*7 पासबुक अपडेशन से लेकर चेक डिपॉजिट सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।
कैश डिपॉजिट मशीन के साथ यह सर्विस दे रहे हैं। यानी आप 24*7 पासबुक अपडेशन से लेकर चेक डिपॉजिट सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।
ऑनलाइन लोन आवेदन करने की सुविधा: अब आपके लिए लोन का आवेदन करना बहुत आसान हो गया है। इसके लिए आपको बैंक की ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है। आप ऑनलाइन किसी भी वक्त लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही उसी वक्त आपको लोन के लिए एलिजबिलिटी भी पता चल जाती है। यानी आपको कितना लोन अमाउंट मिलेगा इसका भी डिटेल घर बैठे किसी भी वक्त पता चल जाएगा। एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस सहित दूसरे प्रमुख बैंकों ने ऑनलाइन लोन आवेदन करने की सुविधा दी है। इसके तहत आप होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन, एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
कभी भी कहीं से करिए फंड ट्रांसफर: बैंकों ने एनईएफटी और आरजीटीएस टेक्नोलॉजी से आगे बढ़ते हुए IMPS (इमीडिएट पेमेंट सर्विस) की शुरूआत कर दी है। इसके जरिए आप 24*7 फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। इस सर्विस की खास बात यह है कि इसमें रियल टाइम फंड ट्रांसफर होता है। यानी अगर आपने किसी व्यक्ति को IMPS के जरिए रात को दो बजे फंड ट्रांसफर किया है, तो वह उसी समय अकाउंटहोल्डर के अकाउंट में पहुंच जाएगा। इस सेवा को आप छुट्टी के दिन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि एनईएफटी और आरटीजीएस सर्विस आपको एक निश्चित समय तक ही मिलती है। साथ ही इसमें वर्किंग डे के दिन ही फंड ट्रांसफर होता है। ऐसे में अगर आपने छुट्टी के दिन फंड ट्रांसफर किया, तो वह वर्किंग डे तक पेंडिंग रहता है। जबकि IMPS में ऐसा नहीं है, इसके जरिए 24*7 सर्विस मिलती है। हालांकि इसके लिए एनईएफटी और आरटीजीएस की तुलना में थोड़ी ज्यादा सर्विस चार्ज देना पड़ता है। एसबीआई प्रति ट्रांजैक्शन जहां 2.5 रुपए चार्ज लेता है। वहीं एचडीएफसी बैंक दो लाख रुपए तक के ट्रांजैक्शन पर 5 से 15 रुपए तक चार्ज लेता है। IMPS सर्विस एक्टिवेट कराने के लिए आप बैंक को ऑनलाइन या बैंक ब्रांच जाकर रिक्वेस्ट दे सकते हैं। IMPS सर्विस स्मार्टफोन के जरिए इस्तेमाल की जाती है।
वीडियो ब्रांच: इंडसइंड बैंक ने वीडियो ब्रांच सर्विस की शुरूआत की है। इसके तहत आप बैंक के सीनियर ऑफीसर से किसी भी वक्त वीडियो चैट कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंडसइंड बैंक का कस्टमर होना जरूरी है। बैंक की वेबसाइट पर जाकर आप वीडियो चैट के लिए टाइम फिक्स कर सकते हैं। बैंक वेरिफिकेसन के लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को मांगता है। इसके बाद वीडियो कॉल फिक्स हो जाती है। इसके जरिए अपनी किसी भी तरह की बैंकिंग सेवाओं की जानकारी से लेकर अपनी शिकायतों का सॉल्यूशन ले सकते हैं।
किसी भी वक्त करिए कैश डिपॉजिट: एटीएम की तरह बैंकों ने कैश डिपॉजिट की सुविधा देनी शुरू कर दी है। सभी प्रमुख बैंकों ने एटीएम मशीन के साथ या अपनी बैंक ब्रांच में कैश डिपॉजिट मशीन लगाना शुरू कर दिया है। देश का सबसे बड़ा बैंक चालू फाइनेंशियल ईयर में 8000 कैश डिपॉजिट मशीन लगा रहा है। इसके तहत 4000 एटीएम को रिसाइकिल किया जा रहा है। इसी तरह पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक से लेकर सभी प्रमुख बैंक कैश डिपॉजिट मशीन लगा रहे हैं। इसके जरिए एटीएम की तरह किसी भी समय जाकर पैसे डिपॉजिट कर सकते हैं। इसमें बैंक की तरह 50 हजार रुपए से ज्यादा डिपॉजिट करने पर केवाईसी मानकों का पालन करना होता है।
बिल पेमेंट: बैंकों से आप क्रेडिट कार्ड से लेकर बिजली बिल, पीएनजी बिल, पानी का बिल, टेलीफोन बिल किसी भी वक्त पे कर सकते हैं। सभी प्रमुख बैंकों ने यूटिलिटी बिल पेमेंट की सर्विस शुरू की हुई है। इसके तहत उनके कंपनियों या आर्गनाइजेशन से टाई-अप है। इसके जरिए आप किसी भी दिन अपने बिल का पेमेंट कर सकते हैं। हालांकि छुट्टियों के दिन या कारोबारी समय समाप्त होने पर एनईएफटी सर्विस से आपके पेमेंट का क्रेडिट वर्किंग डे में होता है।
फोन बैंकिंग: आपका क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड खो गया है, या फिर अपने बैंक अकाउंट के संबंध में आपको कोई जानकारी लेनी है, तो आप फोन बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल 24 घंटे किसी भी दिन कर सकते हैं। इसके जरिए किसी इमरजेंसी की स्थिति आप फोन बैकिंग के जरिए अपने कार्ड को ब्लॉक करने के साथ-साथ अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट भी इनक्रीज करने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं। साथ ही अकाउंट का ब्यौरा भी जान सकते हैं।
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साभार: भास्कर समाचार
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