Friday, September 12, 2014

टर्म इनश्योरेन्स ही लें, 4000 रूपए सालाना में मिलता है 50 लाख का बीमा

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
वैसे तो बाजार में बीमा योजनाओं की कोई कमी नहीं है, लेकिन अक्सर यह देखा गया है कि लोगों को उनकी जरूरत के उपयुक्त बीमा योजना नहीं मिल पाती। कम जानकारी या एजेंटों की गलत सलाह की वजह से लोग गलत पॉलिसी ले लेते हैं। शुद्ध बीमा लेने के इच्छुक लोगों को दरअसल अपने लिए टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए। एक ओर यह इनडोमेंट पॉलिसी या मनी बैक पॉलिसी के मुकाबले काफी सस्ती होती है, दूसरी ओर इसे खरीद कर आप कई
गलतियां करने से भी बच जाते हैं।  
काफी सस्ता है ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस: टर्म इंश्योरेंस खरीदने के दो तरीके हैं- ऑफलाइन और ऑनलाइन। इन दोनों की तुलना करें, तो पता चलता है कि कि ऑफलाइन टर्म इंश्योरेंस के मुकाबले ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस काफी सस्ता होता है। कई मामलों में तो यह 50-60 फीसदी तक सस्ता होता है। इसका मतलब यह हुआ कि आप कम राशि में ही अधिक राशि का बीमा खरीद सकते हैं। अगर तीस साल के ऐसे पुरुष को, जो टोबैको का इस्तेमाल नहीं करता, 50 लाख रुपए का टर्म इंश्योरेंस लेना है, तो उसे कई कंपनियां 4,029 रुपए से ले कर 4,776 रुपए तक में यह उपलब्ध करा रही हैं। रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस से 50 लाख रुपए का टर्म इंश्योरेंस लेने के लिए आपको प्रीमियम के तौर पर महज 4,029 रुपए सालाना खर्च करने होंगे। भारती एक्सा की ई-प्रोटेक्ट पॉलिसी लेने पर आपको हर साल 4,607 रुपए का प्रीमियम चुकाना होगा। एगॉन रेलिगेयर की आई-टर्म पॉलिसी के लिए इसी उम्र के व्यक्ति को सालाना 4,607 रुपए देने होंगे। अगर कोई 30 साल का पुरुष 50 लाख रुपए सम इंश्योर्ड के साथ अवीवा लाइफ की ई-लाइफ पॉलिसी लेना चाहता है, तो उसे बतौर प्रीमियम हर साल 4,635 रुपए चुकाने होंगे। 
गलतियों की संभावना खत्म: ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस सस्ता तो है भी, फायदेमंद भी है। इसकी वजह यह है कि जब आप ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस खरीदते हैं तो आप अपने बारे में सारी सूचनाएं पक्की जानकारी के आधार पर भरते हैं, न कि अंदाजे से। दूसरी ओर अगर आप जब एजेंट के माध्यम से पॉलिसी खरीदते हैं, तो उसकी गलती से या उसकी लापरवाही की वजह से गलत सूचनाएं भर जाती हैं, जिसका आपको बाद में नुकसान उठाना पड़ता है। 
कई विकल्प हैं उपलब्ध: जब आप टर्म इंश्योरेंस की ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो आपके सामने कई विकल्प पेश किए जाते हैं। उनमें से आप अपनी जरूरत के मुताबिक बेहतर विकल्प चुन सकते हैं। आप चाहें तो रिटर्न ऑफ प्रीमियम राइडर ले सकते हैं या फिर इनकम रिप्लेसमेंट का विकल्प भी चुन सकते हैं। यदि आप एजेंट के जरिए खरीदारी करेंगे, तो शायद आपको उस प्लान के उन विकल्पों का पता ही न चले। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE