Friday, September 19, 2014

ये छह चीजें है आँखों के लिए सर्वोत्तम

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
सुंदर आंखों से चेहरे की खूबसूरती बढ़ती हैं, क्योंकि इन्हीं अनमोल आंखों से व्यक्ति कुदरत के खूबसूरत नजारोंं को देख पाता है। इसलिए जरूरी है आंखों को बीमारियों से बचाना। आंखों को बीमारियों से बचाने के लिए आंखों की सफाई, डाइट और उचित व्यायाम करना जरूरी है। आंखों की देखभाल के लिए विटामिन-ए युक्त खाना डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है। इससे आंखों की रोशनी तेज होती है। यह आंखों की समस्याओं से व्यक्ति को बचाता है। आज हम आपको आंखों से जुड़े खान-पान के बारे में बता रहे हैं। डाइट का आंखों पर सबसे ज़्यादा असर पड़ता है। 
  1. गाजर: आंखों की देखभाल के लिए गाजर सबसे पहले जरूरी है। गाजर विटामिन ए का अच्छा स्रोत है, जो एंटी-ऑक्सीडेंट होने की वजह से आंखों के सेल और रेडिकल्स डैमेज होने से बचाती है। ऐसा नहीं है कि गाजर खाने से आपको रात में भी दिखाई देने लगेगा, लेकिन हां गाजर खाने से मोतियाबिंद और भेंगापन कम होता है। इन सबके अलावा गाजर में फाइबर और पोटैशियम अधिक होता है, जो हेल्थ के लिए जरूरी है। गाजर खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही रहता है। यह बॉडी में कैंसर के बढ़ते सेल को कम करने का काम करता है। अगर आप वेट कम करने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं, तो गाजर खाएं, क्योंकि गाजर में कैलोरी की मात्रा कम होती है और इसमें फैट नहीं होता। आप गाजर को हल्की भूख लगने पर खा सकते हैं। गाजर की सब्जी, सलाद, स्मूदी, सूप और जूस बना कर पी सकते हैं।  
  2. हरी सब्जियां: केल (एक प्रकार की गोभी) पालक, चार्ड और दूसरी पत्तेदार सब्जियों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, जियजैंथिंन और लुटिन होने की वजह से इसमें मैक्युला होता है। यह आपकी आंखों को हानिकारक किरणों से बचाता है, क्योंकि हरे पत्तों में प्राकृतिक सनब्लॉक होता है। हरे पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट होने की वजह से यह ब्लू लाइट को सोख लेता है, जो रेटिना के लिए हानिकारक होते हैं। अगर आपको भी आंखों की रोशनी को सही रखना है तो आप जल्द से जल्द गाजर खाना शुरू कर दें। कई रिसर्च में पाया गया है कि जियजैंथिन और लुटिन कम होने की वजह से आंखों की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। उदाहरण के तौर पर पालक में पोटैशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन ई और के, एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है। यह कोशिकाओं को खराब होने से बचाता है। गोभी में विटामिन ए, सी और के, मैग्नीशियम और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। रोज गोभी खाने से आंख और स्किन से बेकार कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में काफी मदद मिलती है। इसके अलावा, यह किडनी और लिवर को सही रखता है। हरी पत्तेदार सब्जियों को आप अपने स्वाद के अनुसार बना सकते हैं। सावधानी रखें की हरे पत्ते की सब्जियां या कोई भी हरी सब्जी खाने से पहले कीड़ा अच्छे से देख लें।  
  3. कॉर्न: सबसे स्वादिष्ट और बेहतरीन गुणों वाले अनाज में मक्का आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें जियजैंथिंन और लुटिन होता है, जो आंखों के लिए काफी अच्छा होता है। साथ ही, यह एंटी-ऑक्सीडेंट होने की वजह से आंखों को फायदा पहुंचाता है। अगर आप आधा कप भी कॉर्न खाते हैं तो आपको 1.8 ग्राम पिग्मेंट मिलता है। यह मोतियाबिंद और आंखों में पीलेपन को कम करता है। कॉर्न में विटामिन सी, विटामिन बी5, विटामिन बी1 और फोलेट होता है। इससे बॉडी को मैग्नीशियम, फॉसफोरस, आयरन, कॉपर, मैंगनीज, जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट मिलता है, जो बॉडी में कैंसर के सेल को कम करता है। इन सब के अलावा, इसमें फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है। यह बवासीर के लिए काफी फायदेमंद है और कैंसर, डायबीटीज और दिल की बीमारियों को कम करता है। आप कॉर्न को सलाद, सूप ग्रिल्ड कर या उबाल कर खा सकते है। कॉर्न वैसे भी काफी टेस्टी होता है। शाम को स्नैक्स के रूप में कॉर्न खाना शुरू करें। इससे आंखें भी हेल्दी रहेंगी और फिटनेस भी बनी रहेगी। 
  4. ऑलिव ऑयल: जैतून का तेल बालों और स्किन के लिए जितना फायदेमंद होता है, उतना ही आंखों के लिए भी अच्छा है। ऑलिव ऑयल आपके न्यूट्रिशन बॉडी में अब्जॉर्ब करने का काम करता है। इसलिए आप ऑलिव ऑयल लेना शुरू करें, क्योंकि इसमें सैचुरेटेड और कम फैट होता है। ऑलिव ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो आपकी आंखों को बीमारियों से बचाता है। ऑलिव ऑयल प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल फ्री, कार्बोहाइड्रेट और सोडियम फ्री होता है, लेकिन यह विटामिन ई के लिए अच्छा होता है। दूसरे ऑयल की तुलना में ऑलिव ऑयल में विटामिन के ज्यादा होता है। विटामिन के दिल, हड्डी और आंखों के लिए जरूरी होता है। इन सबके अलावा, ऑलिव ऑयल आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाता है। 
  5. टमाटर: टमाटर में लाइकोपीन होता है जो एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। स्टडी के अनुसार, लाइकोपीन रेटिना और आंखोंं की रोशनी के लिए फायदेमंद है। लाइकोपीन आंखों के सेल्स को डैमेज होने से बचाता है और यह प्रोस्टेट्स, पेट और फेफड़ों में होने वाले कैंसर से बचाता है। टमाटर खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है, क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। विटामिन सी घाव, सांस और किसी भी प्रकार की दिक्कतों में काफी फायदेमंद है। अगर आप टमाटर को थोड़े से ऑलिव ऑयल में पका कर खाते हैं, तो आपको डाइजेस्ट करने में आसानी रहेगी। ऐसा नहीं है कि टमाटर सिर्फ आपकी आंखों के लिए ही फायदेमंद है, बल्कि इससे आपकी स्किन और हेल्थ दोनों सही रहता है। आप टमाटर को स्मूदी, सूप, सलाद, जूस और सब्जी में मिलाकर खा सकते हैं। कुछ शोध के अनुसार, दवाई खाने से अच्छा है कि आप डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट चीजों को शामिल करें। वैसे, टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट होता ही है, इसलिए आप रोज एक टमाटर खाना शुरू करें और हेल्दी रहें। 
  6. आलू: अगर आपको आलू बेहद पसंद है तो खूब खाइए। आंखों को हेल्दी रखने के लिए आलू मददगार है। आलू में बीटा-कैरोटीन होता है जो आंखों के लिए अच्छा होता है। जैसे गाजर और टमाटर में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज़ और पोटैशियम होता है, उसी तरह आलू भी विटामिन्स का अच्छा स्रोत होता है। अगर आप रोज आलू खाते हैं तो आपकी बॉडी को 200 बीटा-कैरोटीन और 28 प्रतिशत मैंगनीज़ मिलता है। आलू में विटामिन डी भी होता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को सही रखता है। साथ ही एनर्जी लेवल सही रहने के अलावा, इससे आंखों की देखभाल और हड्डियों का सही विकास होता है। इसलिए आलू में पोटैशियम और विटामिन बी6 होने से आपकी बॉडी का ब्लड प्रेशर सही रहता है और दिल की बीमारियों से भी बचाव होता है। आपको आलू अगर पसंद नहीं है तो आप आलू की कोई डिश बना कर खा सकते है। चिप्स, फ्राय या रोस्ट करके खा सकते हैं। आलू को फ्राय करके खाएं। यह बेहद टेस्टी लगता है। 
आंखों की देखभाल के लिए इन बातों का खास ध्यान रखें: 
  • आंखों के प्रति लापरवाही करने से आंखों से पानी आना, जलन, खुजली, आंखों का लाल होना,पीलापन आना, सूजन, धुंधलापन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसके लिए आप आंखों को दिन में 3 से 4 बार ठंडे पानी से साफ करें।
  • आंखों में थकान होने पर गुलाब जल में रूई भिगोकर आंखों पर रखने से आंखों को राहत मिलती है।
  • आंखों में दर्द होने पर हथेलियों को रगड़कर कुछ देर आंखों पर मलना अच्छा रहता है।
  • आंखों को आराम देने के लिए कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए।
  • घर से बाहर निकलने से पहले आंखों पर शेड्स या चश्में का प्रयोग जरूर करें।
  • आंखों की सेहत के लिए जरूरी है कि उचित प्रकाश में ही बैठकर काम किया जाए, फिर चाहे आप कम्प्यूटर पर काम कर रहे हों या फिर पढ़ाई।
  • आंखों के मेकअप के लिए अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।
  • डायबिटीज के मरीजों को समय-समय पर आंखों का चेकअप जरूर कराते रहना चाहिए, क्योंकि डायबिटीज से आंखों पर नकारात्मक असर पड़ता है और लंबे समय तक डायबिटीज रहने पर अंधापन भी हो सकता है।
  • आंखों के नीचे एंटी रिंकल क्रीम लगानी चाहिए। एंटी रिंकल क्रीम में विटामिन सी और ग्रीन टी का सत्व होता है जो आंखों के नीचे काले घेरे बनने से रोकने के लिए लाभकारी है।
  • आंखों में ज़्यादा काजल, सूरमा जैसी चीजों का कम इस्तेमाल करें।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE