Monday, September 15, 2014

आंवला: सैंकड़ों बीमारियों का डॉक्टर, जानिए दस फायदे

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
आयुर्वेद के अनुसार आंवला सैंकड़ों बीमारियों का इलाज है। यह विटामिन सी का प्राकृतिक  स्रोत है। इसे आप कच्चा भी खा सकते हैं, जूस निकालकर भी या फिर मुरब्बे के रूप में भी। कहते हैं कि हर रोज़ एक आंवला ज़रूर खाना चाहिए। इससे कई बीमारियां दूर होती हैं। इंसान की आयु भी बढ़ती है। एक आंवले में दो संतरों जितना विटामिन सी होता है। ये हैं आंवला खाने के दस फायदे: 
  1. आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं, जो बालों के प्राकृतिक रंग को बरकरार रखते हैं। यानी यह बालों को सफेद होने से भी बचाता है। आजकल छोटी उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं, ऐसे में इन्हें रोज़ किसी भी फॉर्म में आंवला खाने की हिदायत दी जाती है। साथ ही नकसीर (नाक से खून) में भी फायदा मिलता है। इसके लिए सूखा आंवला रात में भिगोकर उस  पानी से सिर धो लें। आंवले का मुरब्बा खाएं। आंवले का रस नाक में टपकाएं।
  2. आंवला में विटामिन ए होता है, जो कोलेजन बनने के लिए बहुत जरूरी विटामिन होता है। इससे त्वचा यंग और टाइट रहती है। आंवला सुबह खाली पेट लेने से शरीर में कोलेजन की कमी दूर होती है। इसके सेवन से मुहांसे और झुर्रियों की समस्या भी कम हो जाती है।
  3. एक स्टडी के मुताबिक आंवला केमिकल्स या एल्कोहल से होने वाली डैमेज से लीवर को बचाता है। साथ ही, आंवला से हैंगओवर भी उतर जाता है, इसके लिए सुबह उठकर सबसे पहले एक आंवला खा लें, इससे पूरा हैंगओवर खत्म हो जाता है।
  4. आंवला में ऐसे गुण भी हैं, जो कैंसर से शरीर को प्रोटेक्ट करते हैं। वहीं, यह कैंसर बनाने वाले सेल्स की ग्रोथ को कंट्रोल करता है। इसके अलावा आंवला कैंसर ट्रीटमेंट के दौरान होने वाले खतरनाक रेडिएशन इफेक्ट और कीमोथेरेपी के प्रभाव को भी कम करता है।
  5. आंवला बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है और दिल संबंधी बीमारियों से बचाता है। यह फाइबर और आइरन से भरपूर होता है। इसके चलते शरीर में फ्री रेडिकल्स कम निकलते हैं। इससे कोरोनरी आर्टरी डिजीज होने का भी खतरा कम होता है। साथ ही, आंवला आर्टरीज़ को पतला और हार्ड होने से बचाता है।
  6. आंवला विटामिन सी और पॉलीफेनॉल्स से भरपूर होता है। इससे एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जिसके चलते सेल्स जल्दी डैमेज नहीं होते और शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलती है। रिसर्च की मानें तो आंवला शरीर में फ्री रेडिकल्स का इफेक्ट भी कम करता है। दरअसल, शरीर में फ्री रेडिकल्स के चलते ही बढ़ती उम्र के साथ बीमारियां लगने लगती हैं, हार्ट अटैक और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
  7. आंवले का जूस अदरक के साथ लेने से गले के दर्द और कफ में आराम मिलता है।
  8. आंवला में पाए जाने वाला फाइबर, पॉलीफेनॉल और वाटर कंटेंट पेट की गैस भगाने में लाभदायक होता है। खाली पेट एक चम्मच आंवले का जूस पीने से एसिडिटी दूर होती है और पेट साफ भी होता है।
  9. रिसर्च बताती है कि पॉलीफेनॉल से भरपूर फल में ऐेसे तत्व पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड शूगर कंट्रोल करते हैं। यही तत्व इंसुलिन रेसिस्टेंस से बचाते हैं। इंसुलिन रेसिस्टेंस में सेल्स हार्मोन इंसुलिन के एक्शन के लिए किसी भी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दे पाता। यानी आंवला डायबिटिज पीड़ितों के ब्लड शुगर में इंसुलिन अब्ज़ॉर्प्शन को रोकता है। यह क्रोमियम इंसुलिन बनाने वाले सेल्स को एक्टिवेट करता है और इस हार्मोन का काम शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करना होता है।
  10. हाल में हुई एक स्टडी से पता चला है कि आंवला में पाए जाने वाले आयरन से पुरुषों में स्पर्म बढ़ता है। खासकर ओलीगोसपर्मिया (कम मात्रा में स्पर्म आना) से पीड़ित पुरुषों में, स्पर्म तेज़ी से बढ़ता है। वहीं, आयुर्वेद में कहा जाता है कि दिन में एक बार आंवले का जूस पीने से सेक्शुअल इच्छा बढ़ती है।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE