Monday, September 29, 2014

अपने गूगल अकाउंट को ऐसे रखें सुरक्षित

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
एक रिपोर्ट के अनुसार पिछली रात तकरीबन 5 मिलियन (करीब 50 लाख) लोगों के जीमेल आईडी, पासवर्ड हैक कर लिए गए। गूगल ने इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हैकिंग की बात को बढ़ा-चढ़ा कर बताया गया है। साथ ही, यह भी स्पष्ट किया कि यदि आईडी हैक हुआ है, तो इसका पासवर्ड तुरंत बदल दें और अगर अकाउंट का पासवर्ड यूनिक है, तो घबराने वाली कोई बात नहीं। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे जीमेल अकाउंट को सुरक्षित रखा जा सकता है: 
टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स ने जीमेल यूजर्स के ईमेल एड्रेसेस, यूजर्स नेम्स और पासवर्ड्स को
btcsec.com पर पोस्ट किया है। यूजर्स ने क्लेम किया है कि हैक हुए अकाउंट्स में 60 फीसदी इंट्रीज सही हैं। गूगल का कहना है, 'इस तरह की घटना से बचने के लिए हम निरंतर मॉनिटिरंग करते हैं और ताकि यूजर्स का अकाउंट सुरक्षित रहे।' गूगल ने अपनी बात को स्पष्ट करते हुए आगे कहा कि मात्र 2 फीसदी यूजर और पासवर्ड को ही हैकिंग के द्वारा खोला गया, बाकी सारे अकाउंट्स को ऑटोमेटेड एंटी हाईजेकिंग सिस्ट्म्स से ब्लॉक कर दिया गया। भविष्य में इस तरह की घटनाएं न हो इसके लिए जीमेल अकाउंट को सुरक्षित करने में ही समझदारी है। आप अपने जीमेल अकाउंट को बिना इंटरनेट के जरिए अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं, इससे अकाउंट सुरक्षित रहेगा।  
हैकिंग से बचने के लिए ये करें: जीमेल अकाउंट को पासवर्ड और खुद के फोन के साथ लॉग करें। इससे आपका अकाउंट दो तरह से सुरक्षित रहेगा। इस तरह जब भी आप या कोई और आपके अकाउंट को ओपन करता है तो पासवर्ड के साथ मोबाइल फोन का कोड नंबर वेरीफिकेशन के लिए डालना होगा। इसके लिए सेटिंग मैन्यू या राइट बटन के द्वारा सेटिंग ऑप्शन में जाए। सेटिंग सेक्शन के ‘Accounts and Import’  ऑप्शन जाए। इस पेज पर आपको change password, change password recovery ऑप्शन दिखेगा। आप change password recovery का ऑप्शन यूज करें। आपके पास रिकवरी के लिए मोबाइल नंबर या फिर दूसरा ईमेल आईडी डालना ऑप्शन होगा। आपको ईमेल रिकवरी एड्रेस मिलेगा, लेकिन फोन रिकवरी ऑप्शन ज्यादा उचित है। यहां आप अपना फोन नंबर डाले। कोड के लिए मैसेज या वॉइस कॉल ऑप्शन यूज करें। आपको मैसेज के द्वारा 6 डिजिट फोन पर मिलेंगे। आप prompt dialog box और फोन पर मैसेज देखें। अब आप dialog box में कोड डाले। यह dialog box आपको हर समय दिखेगा जब आप जीमेल अकाउंट लॉग करेंगे। आपके पास यह ऑप्शन है कि आप अपने फोन पर recovery number बदल भी सकते हैं। जब भी आप अकाउंट को लॉग करेंगे, आपसे वेरीफिकेशन कोड के बारे में पूछा जाएगा, जो आपके फोन पर भेजा गया था। यदि आपके अकाउंट को कोई जाना चाहता है तो आपके फोन पर कोड आ जाएगा और आप उसे तुरंत बदल सकते हैं। यदि आपका पासवर्ड खो गया है या भूल गए तो आपके पास इससे बचने का दूसरा तरीका भी है। आप सुरक्षा के लिए दूसरा फोन नंबर यूज कर सकते हैं। आप आईफोन, एंड्रॉइड या ब्लैकबेरी पर वेरीफिकेशन कोड के लिए मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE