Thursday, September 25, 2014

क्या है प्री-एप्रूव्ड लोन, जानिए इसे लेने में फायदा है या नुक्सान

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
अक्सर आपके फोन पर प्री एप्रूव्ड लोन से जुड़ी कॉल्स आती होंगी। इन कॉल्स में टेलीकॉलर आपको बताते हैं कि आपका लोन प्री एप्रूव हो गया है, आपको नजदीकी ब्रांच में जाकर कुछ फॉर्मेलिटीज पूरी करनी हैं। पर्सनल लोन हो, होम लोन या फिर कार लोन- लगभग हर सेग्मेंट के लिए प्री एप्रूव्ड लोन उपलब्ध हैं। सवाल यह है कि आखिर बैंक किसी व्यक्ति के डॉक्युमेंट्स देखे बगैर किस तरह पहले से लोन एप्रूव कर देते हैं और अगर आपके पास ऐसा ऑफर आए तो आपको क्या करना चाहिए। बैंकों के पास ग्राहकों का जो डेटा होता है, उसके जरिए वे हर व्यक्ति के पिछले ट्रैक रिकॉर्ड पर नजर रखते हैं। बैंकों के साथ जो आपके खाते होते हैं, उनमें होने वाले हर लेन-देन के बारे में बैंकों को पता होता है। आपने अब तक जो लोन ले रखे हैं, उनको आप किस तरह चुका रहे हैं, इसकी जानकारी भी बैंकों को होती है। इससे बैंक इस नतीजे पर आसानी से पहुंच जाते हैं कि आप कितना लोन चुका पाएंगे। 
किसको होता है फायदा: प्री अप्रूव्ड लोन से बैंक और ग्राहक दोनों को फायदा होता है, लेकिन जब ग्राहक के फायदे की बात होती है तो यह उसकी जरूरत पर निर्भर करता है। यदि ग्राहक को लोन की जरूरत है, तभी प्री अप्रूव्ड लोन किसी ग्राहक के लिए फायदेमंद होता है। अगर ग्राहक को लोन की जरूरत नहीं है, तो फिर इसका फायदा सिर्फ बैंक को ही मिलता है। बैंक द्वारा यह अपने प्रोडक्ट बेचने का एक तरीका भी होता है। इतना ही नहीं, प्री अप्रूव्ड लोन की प्रोसेसिंग फीस भी सामान्य लोन की तुलना में अधिक होती है। 
क्या है इन ऑफर्स का सच: दरअसल, ये ऑफर्स बाकी लोन्स से अलग नहीं होते। प्री एप्रूव्ड लोन के ऑफर ग्राहकों को लोन बेचने का तरीका भर होते हैं। प्री एप्रूव्ड लोन में भले ही आपको लोन का ऑफर किया गया हो, इसका यह कतई मतलब नहीं है कि आपको लोन मिल ही जाएगा। आपको लोन मिलना इस बात पर निर्भर करता है कि आपके दस्तावेजों से बैंक संतुष्ट हो जाए। प्री एप्रूव्ड लोन ऑफर करने वाला बैंक आपको लोन देने के लिए बाध्य नहीं होता। 
क्या हैं प्री एप्रूव्ड लोन के फायदे: 
  • चूंकि बैंक के पास आपसे जुड़ी काफी जानकारियां पहले से ही होती हैं, ऐसे में लोन की प्रोसेसिंग का वक्त काफी कम लगता है। 
  • प्री एप्रूव्ड लोन कई बार छूट पर उपलब्ध होते हैं, यानि इसके तहत आपको मौजूदा इंट्रेस्ट रेट से कम पर भी लोन मिल सकता है।
  • चूंकि आपके पास प्री एप्रूव्ड लोन का ऑफर होता है, जो कम रेट पर उपलब्ध होता है, ऐसे में आप अन्य बैंकों के साथ भी कम रेट के लिए मोलभाव कर सकते हैं।
क्या हैं नुकसान: ये ऑफर एक तय अवधि के लिए ही वैध होते हैं। इस अवधि के बीतने के बाद इनका फायदा उठाना संभव नहीं होता। भले ही प्री एप्रूव्ड लोन कम इंट्रेस्ट रेट पर मिलते हैं, लेकिन इनके साथ पहले से तय प्रोसेसिंग फीस भी चार्ज की जा सकती है, जो अक्सर सामान्य से अधिक होती है। 
आपको ऐसे ऑफर का क्या करना चाहिए: जब आपके सामने इस तरह का कोई ऑफर आए, तो सबसे पहले यह आकलन करें कि क्या वाकई आपको लोन की जरूरत है? अगर ऑफर के समय आपको वाकई लोन की जरूरत हो, तो इसकी अन्य लोन ऑफर्स से तुलना करें। अगर आपको इस ऑफर में बचत दिख रही हो, तो इस ऑफर के तहत लोन लेने में कोई बुराई नहीं है। केवल इस कारण से ऐसे ऑफर के चक्कर में न पड़ें कि आपके सामने इसे पेश किया गया है। इसके अलावा कई बार इस तरह के लोन में आपकी जरूरत के हिसाब से लोन अमाउंट नहीं होता, ऐसे में इस तरह के ऑफर को स्वीकार करना बुद्धिमानी नहीं होती। 
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE