Saturday, September 20, 2014

ऑनलाइन शॉपिंगः जानें कस्टमर से लेकर कंपनी के फायदे की 12 बातें

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
अगर आप घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो अभी आपके लिए सुनहरा अवसर है क्योंकि दिवाली करीब आ रही है और लगभग हर ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइटें आकर्षक शॉपिंग ऑफर दे रही हैं। दिवाली के आते-आते ये ऑफर और बढ़ते जाएंगे। हालांकि, अब खरीददारी का चलन बदल चुका है। ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड बढ़ रहा है। ऐसे में ई-कॉमर्स कंपनी शुरू करने के इच्छुक लोगों के लिए हाल ही में एक सर्वे किया
गया है। सर्वे में बात सामनेे आई है कि आने वाले समय में ई-कॉमर्स इंडस्ट्री को जबरदस्त फायदा मिलने जा रहा है। तेजी से बढ़ते इंटरनेट यूजर्स और मोबाइल इंडस्ट्री के बूम करना इसकी एक वजह है। यूस्टोरी और कलारी कैपिटल ने ई-कॉमर्स का इस्तेमाल करने वाले कंज्यूमर्स पर सर्वे किया था। सर्वे से कंज्यूमर्स के बर्ताव का पता चला, जो ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। सर्वे 1100 लोगों पर किया गया था, जो अलग-अलग शहरों और उम्र से ताल्लुक रखते हैं। आईये जानते हैं सर्वे से जुड़े तथ्यों के बारे में: 
  1. तीन सालों में बढ़ा ऑनलाइन ट्रेंड: सर्वे से पता चला कि लोगों ने 2011-13 के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग को तरजीह देना शुरू किया। 55 फीसदी लोगों ने 2011-13 और 30 फीसदी ने 2008-10 के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग शुरू करने की बात मानी। हालांकि, 55 फीसदी लोगों ने यह भी माना कि उन्हें ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त किसी न किसी तरह का संशय जरूरत रहता है। प्रोडक्ट की क्वालिटी से लेकर गारंटी तक का खतरा रहता है। 
  2. कैश ऑन डिलिवरी की वजह से शुरू की शॉपिंग: लोगों से पूछा गया कि किस वजह से उन्होंने ऑनलाइन शॉपिंग करने लगे तो 35 फीसदी का जवाब था कि उन्हें पता चला इसमें कैश ऑन डिलवरी की सुविधा है। वहीं 28 फीसदी का जवाब था कि उन्हें दोस्तों या परिवार के लोगों से पॉजिटिव फीडबैक मिला। इसके अलावा कुछ लोगों का कहना है कि उन्हें घर बैठे प्रोडक्ट मिल जाता है इसलिए वो ऑनलाइन शॉपिंग कर लेते हैं। 
  3. सस्ते प्रोडक्ट्स की वजह से करते हैं शॉपिंग: लोगों ने बताया कि वे ऑनलाइन शॉपिंग क्यों कर रहे हैं। 31 फीसदी लोग मानते हैं कि उन्हें सस्ते प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं, एक साथ अलग-अलग वेबसाइट पर अलग ऑफर्स होते हैं। जबकि 30 फीसदी लोगों का मानना था कि होम डिलीवरी की वजह से शॉपिंग आसान हो जाती है। वहीं, 25 फीसदी लोगों का कहना था कि प्रोडक्ट्स की लंबी च्वाइस मिल जाती है। 
  4. प्रोडक्ट डिस्कवरी मैथड: प्रोडक्ट को ढूंढने के तरीके (प्रोडक्ट डिस्कवरी मैथड) पर 60 फीसदी लोगों ने कहा कि खास प्रोडक्ट कैटेगरी के लिए वह खास वेबसाइट पर विजिट करते हैं। वहीं, 19 फीसदी लोग गूगल सर्च, 9 फीसदी सोशल मीडिया और 9 फीसदी प्राइस एग्रिगेटर वेबसाइट का सहारा लेते हैं। 
  5. सेफ है ऑनलाइन शॉपिंग: जब लोगों से पूछा गया कि क्या ऑनलाइन शॉपिंग सेफ है? तो 53 लोगों ने जवाब दिया कि यह ई-स्टोर पर निर्भर करता है। वहीं 37 फीसदी इसे पूरी तरह से सेफ मानते हैं। जबकि 10 फीसदी लोगों का मानना है कि ऑनलाइन शॉपिंग अभी उतनी सेफ नहीं हुई है। प्रोडक्ट की गारंटी और विश्वसनियता नहीं है।
  6. महीने में एक बार शॉपिंग: अब लोग जरूरत पड़ने पर ऑनलाइन शॉपिंग करने से नहीं चूकते। 48 फीसदी लोगों ने बताया कि वे जरूरत पड़ने पर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। वहीं, 29 फीसदी लोग महीने में एक बार, 16 फीसदी लोग हफ्ते में एक दफा, जबकि 8 फीसदी लोग रोजमर्रा में ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं। 
  7. ऑनलाइन विंडो शॉपिंग: ऑनलाइन विंडो शॉपिंग के बारे में पूछने पर पता चला कि 33 फीसदी लोग हफ्ते में 2-3 दफा ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर जाते हैं। वहीं, 16 फीसदी लोग दिन में एक से ज्यादा बार ऑनलाइन विंडो शॉपिंग करते हैं। जबकि 19 फीसदी लोग हफ्ते में एक बार से ज्यादा दफा ऑनलाइन रिटेलिंग वेबसाइट्स विजिट करते हैं। 16 फीसदी लोग ऐसे भी हैं जिन्हें खरीददारी नहीं करनी होती तो वे ब्राउज नहीं करते।
  8. इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट की खरीद सबसे ज्यादा: लोग सबसे ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट की ऑनलाइन खरीददारी कर रहे हैं। परचेजिंग कैटेगरी के बारे में लोगों ने बताया कि 32 फीसदी लोग इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट, 31 फीसदी क्लोदिंग एंड फैशन प्रोडक्ट्स, 27 फीसदी बुक्स, 4 फीसदी एक्सेसरीज की शॉपिंग कर रहे हैं। कुछ लोग होम डेकोर और फर्नीचर भी ऑनलाइन खरीदते हैं। 
  9. 10 हजार तक खर्च करने में कोई चिंता नहीं: सिंगल ट्रांजैक्शन के बारे में 37 फीसदी लोगों ने बताया कि वे 2 से 10 हजार रुपए के बीच खर्च कर देते हैं। 34 फीसदी लोग सिंगल ट्रांजैक्शन में 10 से 50 हजार रुपए के बीच खर्च करते हैं, जबकि 18 फीसदी लोग एक से दो हजार के बीच।
  10. इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च: सबसे ज्यादा महंगे प्रोडक्ट के बारे में 78 फीसदी लोगों ने बताया कि उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च किया। वहीं, 9 फीसदी ने बुक्स, 4 फीसदी ने फर्नीचर और 2 फीसदी ने ज्वैलरी का नाम लिया। 
  11. मोबाइल शॉपिंग में फ्यूचर: जब लोगों से पूछा गया कि उन्होंने अपना पहला मोबाइल ट्रांजैक्शन कब किया, तो 33 फीसदी ने जवाब दिया कि 6 महीने से कम समय पहले। वहीं, 20 फीसदी लोगों ने 6 महीने से एक साल पहले मोबाइल ट्रांजैक्शन किया। वहीं, 37 फीसदी लोगों को मोबाइल ट्रांजैक्शन किए हुए एक साल से ज्यादा समय हो गया। 
  12. अब ऑनलाइन शॉपिंग मोबाइल से: 40 फीसदी लोग मानते हैं कि वे प्रोडक्ट सर्च या खरीदने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं, 33 फीसदी लोग प्रोडक्ट सर्च और कंपेयर करने के लिए मोबाइल यूज करते हैं। 19 फीसदी लोग मोबाइल के जरिए खास तरह के सस्ते प्रोडक्ट खरीदते हैं।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE