Wednesday, September 10, 2014

अब बिना डेबिट कार्ड के ATM से निकालें पैसे, जानें कौन सा बैंक दे रहा है यह सुविधा

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
वो जमाने गए, जब एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता था। निजी क्षेत्र के दिग्गज ICICI बैंक ने ऐसी सुविधा की शुरुआत की है जिसके तहत आप इसके एटीएम से बिना डेबिट कार्ड के पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको एक मोबाइल नंबर का उपयोग करना होगा। आइए जानते हैं कि ये कैसे होगा: 

कार्डलेस कैश विदड्रॉल सेवा: ICICI बैंक ने कार्डलेस कैश विदड्रॉल सेवा की शुरुआत की है। इस सेवा के तहत ग्राहक एक मोबाइल नंबर की मदद से अपने खाते से देश में किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। उसके बाद वह व्यक्ति, जिसको आपने पैसे भेजे हैं, वह देश भर में मौजूद ICICI बैंक के 10 हजार से अधिक एटीएम में से किसी का भी इस्तेमाल कर बिना डेबिट कार्ड का उपयोग किए किसी भी समय वह पैसे निकाल सकता है। इस सुविधा का लाभ वह व्यक्ति भी उठा सकता है जिसका किसी भी बैंक में कोई खाता नहीं है। हालांकि पैसे भेजने वाले के पास ICICI बैंक का बचत खाता होना जरूरी है। 
कैसे काम करती है यह सुविधा: इसके लिए ICICI बैंक के सेविंग एकाउंट होल्डर को सबसे पहले बैंक के वेबसाइट पर जा कर नेट बैंकिंग में लॉग इन करना होगा। उसके बाद फिर उस व्यक्ति का नाम, मोबाइल नंबर और पता रजिस्टर करना होगा, जिसे पैसे भेजे जाने हैं। इसके बाद पैसे भेजने वाले व्यक्ति को एसएमएस के जरिए चार अंकों का एक वैरिफिकेशन कोड आएगा, जबकि पैसे पाने वाले व्यक्ति को छह अंकों का रेफरेंस कोड मिलेगा। 
दो दिनों के भीतर निकाल सकते हैं पैसे: पैसे भेजे जाने के दो दिनों के भीतर वह व्यक्ति किसी भी ICICI बैंक के एटीएम में जा कर अपना मोबाइल नबंर, कैश का एमाउंट, वैरिफिकेशन कोड और रेफरेंस कोड डाल कर पैसे निकाल सकेगा।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE