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अठारह साल पहले शुरू किया गया ऊधमपुर-कटरा रेल ट्रैक प्रोजेक्ट
कंप्लीट हो चुका है। इस रेलवे ट्रैक का उद्घाटन चार जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
द्वारा किया जाएगा। इस मौके पर रेल मंत्री सदानंद गौड़ा भी उपस्थित हो सकते
हैं। 25 किलोमीटर लंबे इस रेल मार्ग के उद्घाटन की सभी तैयारियां पूरी हो
चुकी हैं। इस टैक से गुजरने वाली ट्रेन पचास ब्रिजों और पहाड़ का सीना
चीरकर बनाई गईं दस सुरंगों से गुजरेगी। मार्ग का एक ब्रिज कुतुबमीनार (72.5 मीटर) से भी
ऊंचा है, जिसकी ऊंचाई 85 मीटर बताई गयी है। सुरंगों की कुल लंबाई 10.936 किलोमीटर है।
विदेशी तकनीक का भी लिया सहारा: रेल लाइन को बनाने में सौ के करीब इंजीनियर दिन-रात लगे रहे। कई
बार
उन्हें असफलता का भी सामना करना पड़ा। लेकिन वह हिम्मत नहीं हारे। जरूरत
पड़ी तो विदेशी तकनीक का भी सहारा लिया गया। इस प्रोजेक्ट में पैसे को पानी
की तरह बहाया गया। कारण भारतीय रेल कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक रेल
लाइन पहुंचाने की बहुप्रतीक्षित योजना को अमली जामा पहचनाना था।
9 सुरंगों में डीएंडबी मेथड और एक सुरंग में एनएटीएम मेथड यूज किया: चीफ इंजीनियर संदीप गुप्ता ने बताया कि भारत में अभी तक जहां भी टनल बनाई
गई हैं। वहां ड्रिल एंड ब्लास्ट मेथड (डी&बी) का प्रयोग किया गया है। इस रूट पर बनी
करीब नौ टनल में भी इसी मेथड का प्रयोग किया गया। जहां जरूरत होती है वहां
मशीन से ड्रिल करते नहीं तो विस्फोटक लगाकर ब्लास्ट करते हैं। एनएटीएम में
ब्लास्ट बिल्कुल नहीं किया गया। पहाड़ को मशीन से धीरे-धीरे काटा जाता है।
साथ ही, स्पोर्ट लागई जाती है। इसके बाद कंक्रीट का काम होता है।
कुछ आकंड़े:
कुछ आकंड़े:
- ऊधमपुर-कटरा की दूरी: 25.624 किमी
- प्रोजेक्ट शुरू : 1996-97 में
- शुरुआती लागत: 183.28 करोड़
- कुल लागत: 1090 करोड़
- कुल टनल: 10
- कुल ब्रिज : 50
- कुल स्टेशन: 02
सुरंगों में सुरक्षा के पूरे इंतजाम: विंड वेलोसिटी सेंसर, ट्रेन लोकेशन सेंसर, फायर फाइटिंग इक्विपमेंट, डायरेक्शन बोर्ड, ऑटोमेटिक हूटर, जीआरपी की 24 घंटे ड्यूटी जैसी सुविधाएं सुरक्षा के तमाम पुख्ता इंतजामात को बयान करती हैं।
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साभार: भास्कर समाचार
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