Friday, July 25, 2014

केला है इन तेरह समस्याओं का इलाज

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 

Two‘bananas’ a day keep a doctor away. इसे पढ़कर शायद आपको अटपटा लगे और आप Two Bananas की जगह An Apple लिखने को कहें। परन्तु यह वाक्य भी उतना ही यथार्थ है जितना सेब वाला।  जी हां, सिर्फ सेब ही नहीं, बल्कि दिन में दो केले भी आपको डॉक्टर से दूर रख सकते हैं। इससे पहले की हम आपको एक दिन में दो केले खाने के फायदे बताना शुरू करें, पहले यह जान लीजिए कि केला खाने से कोई मोटा नहीं होता। यह सिर्फ एक मिथ है। इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। इसमें फाइबर और तीन तरह की शुगर होती है- सुक्रोज़, फ्रुक्टोज़ और ग्लूकोज़। एक रिसर्च के मुताबिक, 90 मिनट के वर्कआउट के लिए दो केले आपको खूब एनर्जी दे सकते हैं। इसलिए एथलीट्स
केला ज़रूर खाते हैं। एनर्जी लेवल बढ़ाने के अलावा, केले से विटामिन्स भी मिलते हैं। दिन में दो केले खाने से आपके शरीर से जुड़ी 13 परेशानियां दूर हो सकती हैं:
  1. डिप्रेशन: डिप्रेशन के मरीज़ जब भी केला खाते हैं, उन्हें आराम मिलता है। दरअसल, केले में एक ऐसा प्रोटीन होता है, जो आपको रिलैक्स फील करवाता है और आपका मूड अच्छा करता है। केले में विटामिन B6 भी होता है, जिससे आपका ब्लड ग्लूकोज़ लेवल ठीक रहता है। 
  2. एनीमिया: केले में आयरन होता है। इसलिए इसे खाने से ब्लड में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती। जिन लोगों को एनीमिया है, उन्हें केला ज़रूर खाना चाहिए।
  3. ब्लड प्रेशर: इसमें पोटैशियम बहुत ज़्यादा होता है और नमक की मात्रा कम होती है, जिसके चलते आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है। FDA, यानी US FOOD AND DRUG ADMINISTRATION ने भी हाल ही में BANANA INDUSTRY को यह बात आधिकारिक रूप से बताने को कहा है कि केला खाने से ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक होने का रिस्क कम हो जाता है। 
  4. ब्रेन पावर: इंग्लैंड के एक स्कूल में 200 स्टूडेंट्स को हर रोज़ इम्तिहान से पहले नाश्ते में केला ज़रूर खिलाया गया, ताकि उनका दिमाग तेज़ हो। दरअसल, रिसर्च कहता है कि पोटैशियम होने के चलते, केला खाने से याद करने की क्षमता बढ़ती है। 
  5. कॉन्सटीपेशन: अगर आपको कब्ज़ रहती है, तो केला आपके काफी काम की चीज़ है। दिन में दो केले खाइए और फिर देखिए फाइबर होने के चलते केला खाने से कैसे आपकी यह परेशानी दूर होती है। 
  6. हैंगओवर्ज़: बहुत ज़्यादा अल्कोहल पीने के बाद, अगर आपका सिर दर्द हो, तो एक गिलास BANANA SHAKE पिएं। इसमें थोड़ी शहद भी डालिए। कुछ देर में आपका ब्लड शुगर लेवल ठीक हो जाएगा और हैंगओवर भी दूर हो जाएगा। सिर्फ यही नहीं, इससे आपकी बॉडी भी हाइड्रेटिड हो जाएगी। 
  7. हार्टबर्न: अगर आपको एसिडिटी हो रही है और सीने में जलन भी, तो केला आपकी समस्या का समाधान है। 
  8. मॉर्निंग सिकनेस: अगर आपको खाने के बाद भी भूख लगती है, तो केला खाएं। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल रहेगा और आप रिलैकस्ड फील करेंगे। 
  9. मस्कीटो बाइट्स: मच्छर के काटने पर आप लोशन या क्रीम की जगह, केले के अंदर का भाग भी लगा सकते हैं। इससे सूजन और जलन कम हो जाएगी। 
  10. नर्व्ज़: केले में विटामिन B होता हैं, जो आपके नर्वस सिस्टम को सही रखता है। ऑस्ट्रेलिया के एक साइकोलॉजी इंस्टिट्यूट ने रिसर्च में पाया कि वर्कप्लेस में भूख लगने पर इम्पलॉई फास्ट फूड और स्नैक्स से अपना पेट भरते हैं। इस वजह से टेंशन और मोटापा बढ़ता है। इसलिए ज़रूरी है कि हर दो घंटे बाद आप कार्बोहाइड्रेट वाला फूड खाएं, जैसे केला। 
  11. अल्सर: अगर आपको आए दिन छाले होते हैं, तो केला आपके लिए लाभदायक हो सकता है। 
  12. टेम्परेचर कंट्रोल: केला खाने से प्रेग्नेंट वुमन का टेम्परेचर भी सही रहता है। अगर आप केले की तुलना सेब से करेंगे, तो पाएंगे कि केले में सेब से चार गुना ज्य़ादा प्रोटीन, दो गुना ज़्यादा कार्बोहाइड्रेट, तीन गुना ज़्यादा फॉस्फोरस, पांच गुना ज़्यादा विटामिन A और आयरन होता है। केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, इसलिए दिन में दो केले ज़रूर खाएं और हेल्दी रहें।
  13. बालों में चमक के लिए: बालों को झड़ने से बचाने के लिए हेयर मास्क बहुत कारगर है, लेकिन आप हमेशा पार्लर जाकर हेयर मास्क नहीं लगवा सकते। इसलिए हम आपको घर पर कैमिकल-फ्री हेयर मास्क बनाना सिखा रहे हैं। इससे आपके बाल हेल्दी होंगे और उनमें चमक भी आएगी।
केला किसे नहीं खाना चाहिए: दमा के मरीज़ों को केला नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे दमा बढ़ सकता है या उन्हें दमे का अटैक आ सकता है। सर्दियों में तो इसे खासकर न खाएं। सिर्फ यही नहीं, उन्हें दूध या दूध से बने प्रोडक्ट्स भी अवॉइड करने चाहिए। इसलिए वो बनाना शेक भी न लें, तो उनकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा। अगर आपको खांसी है, तो भी आपको केला नहीं खाना चाहिए। इससे बलगम बनेगी और खांसी बढ़ेगी। BANANA CREAM MASK बनाने की विधि: यह मास्क आपके बालों को हेल्दी और उन्हें शाइनिंग रखता है। यह आपके बालों की जड़ों को कमजोर होने से रोकता है और उन्हें मजबूती देता है। केले में मौजूद आयरन और विटामिन बालों को जरूरी पोषण देते हैं। इसे तैयार करने के लिए एक पके हुए केले को मिक्सी में पीस लें। फिर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और बालों में लगाएं। 15-20 मिनट के बाद उन्हें गुनगुने पानी से धो लें। शहद नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। इस मास्क को फ्रिज में कई दिनों तक स्टोर करके रखा जा सकता है।    


साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE