Sunday, July 6, 2014

ऑफिस में काम करने वालों के लिए सबसे हेल्दी स्नैक्स

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
आजकल अधिकतर लोगों की जॉब डेस्क वाली हो गई है। वो ऑफिस में एक जगह बैठे रहकर लगातार काम करते रहते हैं। इस दौरान भूख लगना लाजिमी है। लेकिन अधिकतर लोग काम की व्यस्तता के कारण अपनी भूख को मार देते हैं, जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है। वैसे, तो आप लंच ब्रेक में खाना खाने के लिए जाते ही हैं, लेकिन जब काम के दौरान बीच में भूख लगे, तो कुछ हल्का-फुल्का खाना जरूरी होता है। यूं तो मार्केट में बहुत से स्नैक्स उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है। साथ ही वे वजन भी बढ़ाते हैं। इसी सिलसिले में हम आपको कुछ हेल्दी स्नैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। ये आपको सेहतमंद और एनर्जेटिक रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। 
ओट्स: ओट्स को कई तरीके से खा सकते हैं, जैसे मिल्‍क वाला दलिया या सब्जियों वाला दलिया। इसे नियमित रूप से खाने से कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने की समस्‍या नहीं होती है और दिल स्‍वस्‍थ रहता है। आप चाहें तो इसे नाश्‍ते में भी ले सकते है। हेल्‍दी हार्ट के लिए ओट्स जरूर खाएं। 
दही और फल: दही और फल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसमें लो फैट और एंटी-ऑक्‍सीडेंट होता है। यह सबसे अच्छा डेजर्ट स्‍नैक्‍स है। इससे पेट भी भरता है और भरपूर एनर्जी भी मिलती है। वसा कम मात्रा में होने की वजह से इससे दिल भी दुरुस्त रहता है।  
स्‍प्राउट चाट: स्‍प्राउट में ढे़र सारे पोषक तत्‍व होते हैं, जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को बनाए रखते हैं। भूख लगने पर इन स्‍प्राउट्स की चाट बनाकर खा सकते हैं। इसे प्‍याज, टमाटर, हरी मिर्च और अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर खा सकते हैं। साथ ही, इसमें नींबू और काली मिर्च मिलाने से इसका स्वाद और बढ़ जाता है। अगर चाट मसाला डालेंगे तो ये और भी टेस्‍टी बन जाएगा। 
जूस: अक्‍सर हम काम की थकावट, आलस व भूख को दूर करने के लिए चाय या कॉफी पीते रहते हैं। चाय व कॉफी अधिक लेने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन शरीर में ब्लड प्रेशर के लेवल को बढ़ा देता है। इसके साथ ही अनिद्रा, अपच और इन्फर्टिलिटी जैसी बीमारियों की आशंका भी बढ़ जाती है। इससे अच्छी सेहत के लिए जूस या शरबत लें।
सूप: सूप एक हेल्दी स्नैक होता है, क्योंकि यह कई प्रकार की सब्जियों और दालों से बना होता है। पालक और टमाटर का सूप सबसे फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व और एंटी-ऑक्‍सीडेंट तत्‍व होते हैं। सब्जियों वाला सूप सबसे ज्‍यादा लाभकारी होता है। ब्रेकफास्‍ट या डिनर में भी सूप लिया जा सकता है।
ड्राई फ्रूट्स: काम के बीच में हेल्दी स्नैक्स के लिए बादाम, किशमिश, काजू, अखरोट इत्यादि लेना काफी बेहतर है। इन ड्राय फ्रूट्स को आसानी से बैग में रखकर ले जाया जा सकता है और जब भी भूख महसूस हो तो खाया जा सकता है। इनमें काफी ज्यादा आयरन होता है। साथ ही, वो सभी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म और एनर्जी को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।
ब्राउन ब्रेड सैंडविच: काम के दौरान ब्राउन ब्रेड सैंडविच खा सकते हैं। सैंडविच को बनाने में अलग-अलग प्रकार की सब्जियों का इस्‍तेमाल करें। खासकर हरी सब्जियों का इस्तेमाल करेंगे, तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा। इस तरह के खाद्य पदार्थ में विटामिन, मिनरल और पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में होते हैं।
न्यूट्रीबार व फाइबर बिस्कुट: न्यूट्रीबार एक हेल्दी स्नैक्स है, जो अनाज और ड्राय फ्रूट्स से बना होता है। इसमें फाइबर और सभी जरूरी प्रोटीन होते हैं। न्यूट्रीबार में शुगर की मात्रा भी बेहद कम होती है। इसके साथ ही आप ऑफिस में काम करते वक्त फाइबर बिस्कुट भी खा सकते हैं।


साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE