Thursday, December 22, 2016

ऑफिस टिप्स: काम को प्राथमिकता के आधार पर बांटना फायदेमंद

श्वेता रैना (हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल की ग्रेजुएट अौर टेलीरंग.कॉम की सीईओ)
ऑफिस में काम जैसे-जैसे ज्यादा जटिल और डिमान्डिंग होता जा रहा है, एेसे में ज्यादा महत्वपूर्ण काम का चुनाव करना एक कौशल है, जिसकी मदद से रोजमर्रा का काम समय पर पूरा करने में मदद मिलती है।
प्राथमिकता वाले काम का चुनाव करना एक कला है, जिसमें आपको सबसे महत्वपूर्ण काम का चुनाव कर उसमें अपना पूरा ध्यान, समय और ऊर्जा लगानी पड़ती है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। प्राथमिकता का चुनाव करना स्ट्रेस कम कर सकता है और आपके अास-पास के वातावरण को सकारात्मक बनाता है। खैर, अपने काम में प्रभावी रूप से प्राथमिकताओं का चुनाव करने में कुछ चीजें महत्वपूर्ण हो सकती हैं। 
अपने काम की बेहतर समझ: अपने काम की बेहतर समझ, प्राथमिक चीजों के चुनाव का पहला कदम होता है। यह सुनिश्चित कर लें कि तय मीटिंग का कैलेंडर और टीम मेंबर को इसकी पूरी जानकारी हो। लक्ष्य की बेहतर समझ के लिए टीम मेंबर और मैनेजर से बात करें। इसके अलावा एक्सटर्नल मीटिंग या किसी क्लाइंट के मीटिंग की डिटेल अपने मेल में रखें और क्लाइंट से इसके बारे मंे कंफर्म करें। 
प्राथमिकता को पहचानना: एक शोध के अनुसार यदि आप अपना 20 फीसदी समय और ऊर्जा महत्वूपर्ण टास्क पर लगाते हैं, तो इससे 80 फीसदी तक रिजल्ट मिलता है। यदि अाप पूरे दिन के काम की प्राथमिकता के आधार पर लिस्ट बनाएं, तो पहले दो काम संभवत: वे होंगे, जो 80 फीसदी तक महत्व रखते होंगे! इससे अाप को अपने कामों के लिए समय निर्धारित करने में मदद मिलेगी, जिसके फलस्वरूप आप काम के बोझ को थोड़ा कम कर सकेंगे और काम की कभी खत्म होने वाली लिस्ट को मैनेज कर सकेंगे। 
प्राथमिकता को हिस्सों में बाटना: प्राथमिक काम के चुनाव के लिए यह महत्वपूर्ण है कि इन्हें तात्कालिक और महत्वपूर्ण हिस्सों में बांट लिया जाए। यह तय करना जरूरी है कि कौन सा काम तत्काल करना है और कौन सा महत्वपूर्ण है। एक नजर में सभी काम तात्कालिक और महत्वपूर्ण लगते हैं। यह अंतर तभी समझ में आता है, जब इस पर गौर करते हैं। तात्कालिक काम के लिए आमतौर पर समयसीमा निर्धारित होती है, जबकि महत्वपूर्ण काम परफॉर्मेंस पर आधारित होते हैं। 
प्राथमिकता को चार हिस्सों में बांटने के लिए स्टीफेन कवे के टाइम मैनेजमेंट तरीके का उपयोग कर सकते हैं। 
  1. पहले हिस्से में अत्यंत जरूरी काम, जिसमें तात्कालिक काम सकते हैं। 
  2. दूसरे हिस्से में वे महत्वपूर्ण काम होंगे, जिसमें समय की ज्यादा जरूरत होती है। 
  3. तीसरे हिस्से में तात्कालिक लेकिन गैरजरूरी काम को रख सकते हैं। 
  4. चौथे हिस्से में गैरजरूरी और बाद में किए जा सकने वाले कामों को रख सकते हैं। 
प्राथमिकता के आधार पर काम का चुनाव करने से आधा रास्ता ही तय होता है। टास्क को पूरा करना भी इतना ही महत्वपूर्ण है। जरूरी है कि आप अपने टास्क की लिस्ट पर समय-समय पर ध्यान देते रहें। वर्कप्लेस पर उन कामों का चुनाव अहम है, जो महत्वपूर्ण और प्राथमिकता वाले हैं। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
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