Saturday, July 21, 2012

अब बोर्ड परीक्षा के लिए 10वीं, 12वीं के स्वयंपाठी छात्रों को भी ऑनलाइन आवेदन करना होगा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2013 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए नियमित परीक्षार्थियों की तरह ही प्राइवेट परीक्षार्थियों के आवेदन-पत्र भी ऑनलाइन भरवाने का निर्णय लिया है। सभी स्कूल बोर्ड की वेबसाइट पर परीक्षार्थी के परीक्षा आवेदन-पत्र ऑनलाइन भर सकेंगे। इसके लिए पहले परीक्षार्थियों को बोर्ड आवेदन-पत्र को भरकर संबंधित स्कूल में परीक्षा शुल्क के साथ जमा करवाना होगा। फिर स्कूल ऑनलाइन परीक्षा आवेदन-पत्र भरेगा। इस कार्य के लिए बोर्ड सभी स्कूलों को लोगिन आईडी व पासवर्ड दे रहा है, जिसे स्कूल अपने संबंधित नोडल केन्द्र से प्राप्त कर सकते हैं। स्कूल पहली बार लोगिन करने के बाद अपना पासवर्ड बदल सकेंगे। वहीँ प्राइवेट परीक्षार्थियों के परीक्षा आवेदन-पत्र बोर्ड द्वारा नियुक्त अधिकारी ही भेज सकेंगे, जिन्हें बोर्ड द्वारा अधिकृत किया गया है। एक रिक्त परीक्षा आवेदन-पत्र का नमूना बोर्ड की वेबसाइट पर भी
उपलब्ध है जहां से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। इस आवेदन-पत्र की फोटो प्रतियां करवाकर स्कूल प्रत्येक परीक्षार्थी से आवेदन पत्र भरवा सकेंगे और फिर इन आवेदन पत्रों के आधार पर ऑनलाइन परीक्षा आवेदन-पत्र भरा जाएगा। जिन स्कूलों में इन्टरनेट की सुविधा नहीं है उन स्कूलों को समीप के किसी भी ई-मित्र, कियोस्क अथवा कम्प्यूटर सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र भरवाए जा सकेंगे। परीक्षार्थियों का परीक्षा शुल्क ICICI, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा एवं बड़ौदा-राजस्थान ग्रामीण बैंक की राजस्थान स्थित किसी भी शाखा में जमा कराया जा सकेगा। परीक्षा शुल्क ऑनलाइन परीक्षा आवेदन-पत्र भरने के बाद कम्प्यूटर द्वारा मुद्रित चालान के माध्यम से जमा करवाना होगा।
ऑन लाइन आवेदन संबंधी निर्देश बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। ऑन लाइन परीक्षा आवेदन पत्र भरने की तिथि शीघ्र ही घोषित की जाएगी। सामान्य परीक्षा शुल्क से ऑन लाइन परीक्षा आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 6 सितम्बर 2012 होगी। सामान्य परीक्षा शुल्क नियमित परीक्षार्थियों के लिए 450/- रुपए तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों के लिए 500/- रुपए निर्धारित है। बोर्ड द्वारा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों के आवेदन पत्र अग्रेषित करने के लिए संपूर्ण प्रदेश में लगभग 3 हजार विद्यालयों के प्रधानाचार्यो को अग्रेषण अधिकारी नियुक्त किया है, जिसकी सूची बोर्ड वेबसाइट पर उपलब्ध है।
स्रोत:  दैनिक भास्कर