Friday, July 13, 2012

पांच लाख रुपये देकर जामिया मिलिया में फर्जी दाखिला करवाने के मामले में तीन छात्र गिरफ्तार


दाखिला माफिया लाखों रुपए लेकर जामिया मिलिया इस्लामिया युनिवर्सिटी में बी.टेक में दाखिला करा रहे हैं। इस बात का खुलासा वीरवार को एक ऐसे छात्र ने किया जिसे विवि प्रशासन ने फर्जी तरीके से दाखिला लेते समय रंगे हाथों पकड़ लिया। फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के प्रो. खालिद मोइन ने बताया कि इंजीनियरिंग के लिए जारी दाखिले प्रक्रिया के तहत पूरे दिन में तीन ऐसे छात्रों की पहचान हुई है, जिन्होंने दाखिला फॉर्म तो भरा मगर उनकी जगह प्रवेश परीक्षा किसी अन्य छात्र ने दी। इनकी पहचान प्रवेश परीक्षा के समय खीची गई फोटो व दाखिला फॉर्म के दौरान पेश फोटो से मिलान करने पर हुई। उन्होंने बताया कि पहला छात्र ओसामा हसन कानपुर का रहने वाला है, वहीं दूसरा छात्रा अहमद सामी पटना से आया था। इसी तरह देर शाम एक अन्य छात्र की भी ऐसे ही फर्जीवाड़े में पहचान हुई है, जिसके विरुद्ध
जांच देर रात तक जारी रही। तीनों ही छात्रों को दाखिला प्रक्रिया से बाहर कर विश्वविद्यालय ने मामला जामिया नगर पुलिस को सौंप दिया है।
माफिया करवा रहे हैं लाखों रुपये में दाखिला: विवि की ओर से जारी जानकारी के अनुसार पटना से आए छात्र ने स्वीकार किया है कि एक स्थानीय इंस्टीट्यूट को उसने दाखिले के एवज में पांच लाख रुपए दिए हैं। इसी के चलते उसे प्रवेश परीक्षा देने से छूट दी गई थी।
Posted at www.nareshjangra.blogspot.com
स्रोत: दैनिक भास्कर समाचार