Tuesday, October 18, 2016

मार्केटिंग में कॅरिअर बनाने के लिए जरूरी हैं ये स्किल

श्वेता रैना (हॉर्वर्ड बिज़नेस स्कूल की ग्रेजुएट)
प्रभावी मार्केटिंग किसी भी प्रोडक्ट को पाॅपुलर बनाने में अहम भूमिका निभाती है। मार्केटिंग कई तरह की होती है, जिसमें मार्केट रिसर्च, ब्रैंड मैनेजमेंट, एडवर्टाइजिंग, प्रमोशन, सेल्स, पब्लिक रिलेशन, रिटन कम्युनिकेशन,
इवेंट मैनेजमेंट और डिजिटल मीडिया शामिल है। मार्केट रिसर्च में रिसर्च करना, मार्केट ट्रेंड का पता लगाना और जरूरत पड़ने पर कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर काम करना होता है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। डिजिटल मीडिया में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग और ब्रैंड को प्रमोट करना जैसे काम शामिल हैं। इसके लिए कई तरह की एबिलिटी और लीडरशिप स्किल की जरूरत होती है। ये कुछ स्किल हैं, जो मार्केटिंग के क्षेत्र में बेहतर कॅरिअर में मददगार हो सकती हैं:
टार्गेट मार्केट की समझकस्टमर को उसकी पसंद के अनुसार चीजें समझाना और एक्सप्लेन करने की क्षमता होनी चाहिए। इसके लिए स्ट्रैट्जिक सोच, एनालिसिस करना, फील्ड वर्क और ऑडियंस के साथ खुद को कनेक्ट करना अावश्यक है। अपने टार्गेट मार्केट को समझने के बाद ही मार्केटिंग कैपेन की शुरुआत की जा सकती है और जरूरत के अनुरूप बदलाव किए जा सकते हैं। 
विश्लेषण करना: मार्केट एनालिटिक्स यानि विश्लेषण मार्केटिंग गतिविधियों को मापने का पैमाना होता है। मार्केट से जुड़ा डेटा इकट्ठा करने से स्ट्रैट्जीको उसके अनुसार एडजस्ट करने में अासानी होती है। वेबसाइट पर विजिटर्स की संख्या या सोशल प्लेटफॉर्म जैसे कुछ ऐसे आंकड़े हैं, जिसके आधार पर कंपनिया स्ट्रैट्जी बनाती हैं। 
लेखन शैलीडिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में जैसे कि कंटेंट मार्केटिंग, सोशल मीडिया मैसेजिंग और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए बेहतर राइटिंग स्किल महत्वपूर्ण होती है। क्लाइंट के सामने कंपनी और कंपनी के सामने अपनी बात रखने में यह उपयोगी होती है। किसी फर्म में बतौर डेटा एनालिस्ट कंपनी के कर्मचारियों को टार्गेट और रिपोर्ट से जुड़े आंकड़ों को प्रेजेंट करने में इसकी जरूरत पड़ सकती है। 
इंटर पर्सनल स्किलटीम मेंबर के साथ अापसी सहयोग के साथ काम करने से ही एक सफल मार्केटिंग टीम बनती है। मार्केटिंग के बेस्ट आइडिया टीम के साथ बैठकर साथियों के साथ चर्चा करने पर ही आते हैं। इसके साथ ही कंपनी के काम के तरीकों को बेहतर समझने वाले एंप्लॉई ज्यादा बेहतर परफॉर्म करते हैं। 
क्रिएटिविटी: स्थापित सोच से हटकर कुछ नया करने की क्षमता, डिजाइन और कंटेंट में नयापन मार्केटिंग कैंपेन को अगले स्तर पर ले जाता है। इस स्किल के अलावा बेसिक्स जैसे कि टाइम मैनेजमेंट और प्रेशर में काम करना भी सफलता की कुंजी हैं। मार्केटिंग में कॅरिअर अच्छा विकल्प हो सकता है, हालांकि समय-समय पर ज्यादा प्रेशर मंे बेहतर परफॉर्म करने की जरूरत होती है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
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