Thursday, September 11, 2014

एलोवेरा के दस फायदे महिलाओं के लिए

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
एक शोध के अनुसार, एलोवेरा से छोटे-मोटे घाव डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइओं से जल्दी और सिर्फ आठ दिनों में ही ठीक हो जाते हैं। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल तत्व के अलावा विटामिन और मिनरल्स भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इससे स्किन में जलन और लाल चकतों में आराम मिलता है। एलोवेरा का इस्तेमाल कई ब्यूटी ट्रीटमेंट में भी किया जाता है। इस प्राकृतिक औषधि के ढेरों फायदे हैं। सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए एलोवेरा फायदेमंद
है। आइए जानते हैं एलोवेरा के कुछ और फायदों के बारे में: 
  1. सांस की दुर्गंध दूर करता है: अगर आपको सांसों से दुर्गंध आने जैसी प्रॉब्लम है, तो एक-चौथाई कप प्योर एलोवेरा जेल को आधे कप पानी या सेब के रस में मिलाकर पिएं। इससे आपकी दिक्क्त दूर होगी। एलोवेरा में एंटी इन्फ्लामेटरी तत्व बी-सिथोसटेरॉल होता है, जो एसिड इंडिजेशन बनने से रोकता है। यह सांसों से बदबू आने का एक मुख्य कारण है। 
  2. मेकअप रिमूवर के रूप में: बाजार में मिलने वाले मेकअप रिमूवर में हार्ड केमिकल्स मिले होते हैं, जिनसे स्किन ड्राय हो जाती है। साथ ही, इनसे आंखों का मेकअप उतारने में जलन हो सकती है। इससे बचने के लिए एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आपको मेकअप उतारने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि यह एक नेचुरल मेकअप रिमूवर की तरह कार्य करता है। इसके लिए शुद्ध एलोवेरा जेल के कुछ ड्रॉप्स को कॉटन बॉल्स से भिगोएं और इससे मेकअप हटाएं। प्योर एलोवेरा जेल आपको फार्मेसी स्टोर में आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। इसमें फ्रेग्ररेंस भी नहीं मिली होती। 
  3. आइस क्यूब के रूप में: अगर आपको बहुत अधिक सनबर्न हो गया है तो आपके लिए है ये उपाय। आइस क्यूब ट्रे को एलोवेरा जेल से भर कर उसे फ्रीजर में रख दें। जब यह पूरी तरह जम जाए तो इसे सनबर्न से प्रभावित जगह पर रगड़ लें। इससे आपको फायदा होगा। सिर्फ सनबर्न के लिए ही नहीं, ये एलोवेरा आइस क्यूब स्टोव से जल जाने पर, बग के काटने पर, पॉइज़न आइवी या पॉइज़न ओक की वजह से होने वाली खुजली और सोराइसिस जैसी स्किन की बीमारियों में राहत देता है। 
  4. फेसवॉश के रूप में: आप एलोवेरा जेल को फेसवॉश के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक बड़े चम्मच एलोवेरा जेल को एक छोटे चम्मच बादाम दूध और एक छोटे चम्मच नींबू के रस के साथ मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाने के कुछ देर बाद धो लें। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल मिनरल्स होते हैं, जो सेंसिटिव स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं, साथ ही मुंहासे और स्किन रैशेज को दूर करते हैं। एलोवेरा एंटी-एजिंग सीरम के रूप में भी काम करता है। इसके लिए एक बड़े चम्मच एलोवेरा जेल को एक छोटे चम्मच प्योर नारियल तेल के साथ मिलाएं। अब इससे अपने चेहरे और हथेलियों की मसाज करें और थोड़ी देर बाद इसे धो लें। 
  5. स्किन स्क्रबर के रूप में: स्किन से डेड सेल्स को हटाने के लिए स्क्रबिंग करना बेहद ज़रूरी है। इससे आपको फ्रेश और ग्लोइंग स्किन मिलती है। एलोवेरा एक बेस्ट स्क्रबर हो सकता है, जो आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाता है। साथ ही, स्किन सेल्स को ऑक्सीजन सप्लाई करता है। स्क्रब बनाने के लिए आधा कप एलोवेरा जेल को थोड़े से ब्राउन शुगर या बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर इससे चेहरे, गर्दन, कोहनी, एड़ी और बांहों में स्क्रबिंग करें और थोड़े समय बाद पानी से धो लें। 
  6. हेयर रिमूवल क्रीम के रूप में: एंटी-बैक्टीरियल होने के कारण एलोवेरा स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे आप दूसरी सामग्रियों के साथ मिलाकर नेचुरल हेयर रिमूवल क्रीम भी बना सकती हैं। इससे आपको स्मूद, सिल्की और मॉइश्चराइज्ड स्किन मिलेगी।  एलोवेरा हेयर रिमूवल क्रीम बनाने के लिए एक-तिहाई कप प्योर एलोवेरा जेल को एक-चौथाई कप हैंड सोप, एक बड़ा चम्मच बादाम तेल, एक-चौथाई कप डिस्टिल्ड गर्म पानी, 1 छोटा चम्मच विटामिन ई तेल और नीलगिरी तेल की 5 बूंदों में मिला लें और किसी बोतल में बंद करके रख दें। इस्तेमाल से पहले इसे अच्छी तरह हिला लें। आप इस मिश्रण को 6 महीने तक रेफ्रिजरेटर में रख सकती हैं। 
  7. नाइट ट्रीटमेंट के रूप में: एलोवेरा नाइट ट्रीटमेंट के रूप में भी फायदेमंद है। इसके लिए एलोवेरा जूस को तीन इंच के खीरे और एक अंडे के सफेद भाग के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और रात को सोने से पहले चेहरे पर लगा लें। सुबह इसे पानी से धो लें। यह आपके चेहरे पर नाइट ट्रीटमेंट की तरह काम करेगा। 
  8. आईब्रो जेल के रूप में: अक्सर आईब्रो बनवाने के बाद सूजन हो जाती है और कभी-कभी लाल निशान भी पड़ जाते हैं। इससे बचने के लिए एलोवेरा जेल और अरंडी के तेल के एक-एक भाग को मिला लें। अब इस मिक्सचर को आईब्रो बनवाने के बाद लगा लें। इससे आपको आराम मिलेगा।   
  9. ड्राय और फटी हुई एड़ियों के लिए: एलोवेरा को फटी हुई एड़ियों पर मास्क बनाकर भी लगाया जा सकता है। इससे आपकी एड़िया स्मूद और खूबसूरत बनेंगी। मास्क बनाने के लिए आधा कप ओटमील, आधा कप कॉर्नमील, 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और आधा कप बिना खुशबू वाले बॉडी लोशन को मिलाकर मिक्सचर बना लें। अब इसे फटी हुई एड़ियों पर अच्छे से लगा लें। 10 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। 
  10. हैंड सैनिटाइज़र के रूप में: एलोवेरा का इस्तेमाल आप हैंड सैनिटाइज़र बनाने में भी कर सकते हैं। इसके लिए आधा कप एलोवेरा जेल, एक-चौथाई कप एल्कोहल और अपने फेवरेट एसेंशियल ऑयल की 20 बूंदें मिलाकर मिक्सचर बना लें। इसके बाद इसे जब चाहें सैनिटाइज़र के रूप में इस्तेमाल करें। एल्कोहल कीटाणुओं को मारता है, जबकि एलोवेरा स्किन को स्मूद बनाता है। 
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE