Sunday, July 13, 2014

इलायची: स्वाद बढ़ाने के इलावा बीमारी का इलाज भी

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
इलायची एक बेहद सुगंधित मसाला है। छोटी इलायची मीठे व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने का काम करती है। वहीं, बड़ी इलायची नमकीन व्यंजनों के स्वाद को दोगुना कर देती है। बड़ी इलायची को काली इलायची, भूरी इलायची, लाल इलायची, नेपाली इलायची या बंगाल इलायची भी कहते हैं। इसके बीजों से कपूर जैसी सुगंध आती है। 
बड़ी इलायची की खास बातें: बड़ी इलायची का वानस्पतिक नाम 'ऐमोमम कार्डामोमम' है। आयुर्वेद और यूनानी उपचार में इसके बीजों के लगभग वे ही गुण बताए गए हैं, जो छोटी इलायची में होते हैं। बड़ी इलायची छोटी से कम स्वादिष्ट होती है। भारत इस मसाले का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है। इलायची के मूल उत्पादक दक्षिण भारत के पश्चिमी घाट हैं। इलायची की खेती मुख्यत: तीन राज्यों केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में की जाती है। भारत में पैदा की जाने वाली इलायची सिर्फ एक मसाला ही नहीं, बल्कि एक बढ़िया
औषधि भी है। इसके इन्हीं गुणों के कारण इसे मसालों की रानी भी कहा जाता है। चलिए, आज जानते हैं बड़ी इलायची के ऐसे ही कुछ खास गुणों के बारे में: 
  • पाचन प्रणाली दुरुस्त कर देती है: बड़ी इलायची का सेवन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम के लिए विशेष रूप से लाभदायक होता है। इसका डाइजेस्टिव सिस्पटम पर बहुत अच्छा असर होता है। इसे लेने से पाचन द्रव का संतुलित मात्रा में स्राव होता है। यही कारण है कि एसिडिटी की प्रॉब्लम में यह विशेष रूप से फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से गैस्ट्रिक अल्सर और दूसरी पाचन सबंधी बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है। 
  • फेफड़ों से संबंधित रोगों में लाभदायक: बड़ी इलायची दमा के रोगियों व अन्य सांस संबंधी बीमारियों से ग्रस्त लोगों के लिए विशेष रूप से लाभदायक होती है। इसके नियमित सेवन से अस्थमा, खांसी, फेफड़ों का संकुचन, फेफड़ों में सूजन और तपेदिक आदि रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है। 
  • जहरीले तत्वों को दूर करती है: बड़ी इलायची एक बेहतरीन डिटॉक्सीफायर का भी काम करती है। यह जहरीले तत्वों को बाहर कर शरीर को सेहतमंद बनाती है। 
  • गुर्दे की बीमारियों को दूर करती है: बड़ी इलायची को यूरिनरी हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। यह एक बेहतरीन डाइयूरेटिक भी है। इसके सेवन से न सिर्फ यूरिनेशन सही रहता है, बल्कि गुर्दे से संबंधित बीमारियां भी दूर रहती हैं। 
  • एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर: बड़ी इलायची एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। इसमें दो तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। यह ब्रेस्ट, कोलोन और ओवेरियन कैंसर को रोकता है। इससे कैंसर सेल का निर्माण और विकास रुक जाता है। 
  • बालों को मजबूत बनाती है: इसमें उपस्थित तत्वों के कारण बालों को पोषण मिलता है। इसीलिए बड़ी इलायची के सेवन से बाल काले, घने और मजबूत बन जाते हैं। 
  • दर्द में है रामबाण: बड़ी इलायची में दर्द दूर करने की भी अनोखी क्षमता पाई जाती है। विशेषकर, सिरदर्द में तो यह रामबाण की तरह काम करती है। इससे तैयार किए जाने वाले सुगंधित तेल का इस्तेमाल करने से सिरदर्द, तनाव और थकान जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। 
  • ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद: बड़ी इलायची दिल के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। यह कार्डिक रिदम को नियंत्रित करती है। इससे ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है। यदि आप नियमित रूप से बड़ी इलायची का सेवन करेंगे तो आपका दिल स्वस्थ बना रहेगा। यह खून के जमने की संभावना को भी काफी कम कर देता है। बड़ी इलायची में विटामिन सी और जरूरी खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से खून का प्रवाह बेहतर होता है और शरीर स्वस्थ बना रहता है। 
  • स्किन को ग्लोइंग बनाती है: बड़ी इलायची के नियमित सेवन से स्किन ग्लो करने लगती है। स्किन एलर्जी की समस्या में बड़ी इलायची अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण प्राकृतिक औषधि की तरह काम करती है। 
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है: बड़ी इलायची में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसमें 14 तरह के जीवाणुओं को खत्म करने की क्षमता होती है। इसे खाने से बैक्टीरिया और वायरल इन्फेक्शन से बचाव होता है। 
  • दांतों की समस्याओं में रामबाण: बड़ी इलायची के सेवन से दांतों और मसूड़ों के संक्रमण से छुटकारा मिलता है। साथ ही, सांसों की दुर्गंध भी दूर हो जाती है। 


साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE