Tuesday, July 21, 2015

पहल: एडीसी ने झुग्गी झोंपड़ियों वाले बच्चों को स्कूल से जोड़ने का उठाया बीड़ा

झुग्गी झोपड़ियों एवं अस्थाई रूप से जिले में रहने वाले बच्चों पर भी शिक्षा विभाग को ध्यान देना पड़ेगा। शिक्षा के अधिकार के तहत इन बच्चों को भी शिक्षा दिलवाने के लिए फतेहाबाद जिला प्रशासन की ओर से मौखिक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इतना ही नहीं, जिले के अन्य अफसरों को ये भी कहा गया है कि उनको अन्य सुविधाएं भी मुहैया करवानी होगी। प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एडीसी कार्यालय की ओर से
इस बाबत सर्व शिक्षा अभियान के जिला संयोजक यज्ञदत्त वर्मा को कहा गया है कि जिले भर में ऐसे बच्चे जो झुग्गी झोपड़ियों में रहते हैं, उनकी गिनती कर उनको स्कूलों में भिजवाने का प्रबंध किया जाए। सूत्रों की मानें तो खुद एडीसी राजेश जोगपाल इस पूरे मामले पर सीधी नजर बनाए हुए हैं।
सैकड़ों की तादाद में हैं जिले भर के बच्चे: ड्राप आउट से निपटने के लिए शिक्षा विभाग ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी। इसके चलते गांवों और शहरों में प्रत्येक जगह विशेष अभियान भी चलाया गया था। इसी योजना के तहत ईंट भठो पर काम करने वाले बच्चों को भी स्कूली शिक्षा से जोड़ा गया था। लेकिन झुग्गी झोपड़ियों एवं अस्थाई रूप से ठिकाना बनाकर रहने वाले परिवारों तक शिक्षा विभाग की टीमें नहीं पहुंची थी। ऐसे में ये बच्चे शिक्षा के अधिकार से वंचित रह जाते हैं। जिसे देखते हुए एडीसी कार्यालय ने ये निर्देश जारी किए हैं। शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार जिले भर में ऐसे बच्चों की तादाद हजारों में हो सकती है।
विभाग को करनी होगी मशक्कत: झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों को शिक्षा के जरिए मूल धारा में लाना आसान नहीं रहेगा। शिक्षा विभाग को इसके लिए कड़ी मशक्कत करनी होगी। सबसे पहले ऐसे बच्चों के रिकार्ड इकट्ठा करना ही अपने आप में विभाग के लिए कड़ी जंग साबित होगी। इसके बाद उनके माता-पिता को बच्चों को स्कूल भिजवाने के लिए मनाना और भी टेढ़ी खीर साबित होगी क्योंकि इन बच्चों से ही मां बाप छोटी मोटी काम करवाते हैं। 
शिक्षा का अधिकार प्रत्येक बच्चे का हक है। चाहे वो पक्के मकान में रहता है या फिर झुग्गी झोपड़ियों में। 
- राजेश जोगपाल, एडीसी, फतेहाबाद।
झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों को स्कूल में दाखिल करवाना हमारी जिम्मेदारी है। इसके लिए अभियान भी चलाया जा रहा है।
-यज्ञदत्त वर्मा, डीपीसी, सर्व शिक्षा अभियान, फतेहाबाद। 
साभार: अमर उजाला समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.