Friday, October 10, 2014

बेकिंग पाउडर के ये भी हैं फायदे

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
हमारी रसोई में खूबसूरती के कुछ ऐसे राज छुपे होते हैं, जिनसे हम अनजान होते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर फल और हरी सब्जियां हमारी स्किन के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि बेकिंग सोडा से आपकी कितनी सारी दिक्कतें खत्म हो सकती हैं ? ज़्यादातर बेकिंग सोडा का यूज़ हम सफेदी के लिए करते हैं, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि बेकिंग सोडा आपकी कितनी समस्याओं का समाधान हो सकता है। 
  1. एक्ने की समस्या खत्म होना: चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे और एक्ने की समस्या के लिए बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद है। पिंपल को हटाने के लिए बेंकिग सोडा सही और सेफ है। इसे चेहरे पर यूज़ करने से नुकसान नही होता। पिंपल से होने वाले दाग पर बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर लगाएं।
  2. दांतों को सफेद बनाने के लिए: आप किसी भी ब्रांड का टूथपेस्ट उठाकर देख लीजिए, आपको सबमें बेकिंग सोडा मिल जाएगा। दांतों को सफेद रखने के लिए आप टूथपेस्ट के अलावा बेकिंग सोडा का यूज़ कर सकते हैं। बेंकिग सोडा को यूज़ करते वक्त इतना ज़रूर ध्यान रखें कि इसे ज़्यादा यूज़ करने पर दांतों में दिक्कत हो सकती है। हफ्ते में एक बार यूज़ करें, इससे दांत खराब भी नहीं होंगे और उनकी कैविटी व दाग आसानी से खत्म हो जाएंगे। 
  3. सांसों की फ्रेशनेस के लिए: अक्सर हम सांसों की दुर्गंध से परेशान हो जाते हैं। कभी-कभी इतनी गंदी स्मेल आती है कि बात करना तक दुश्वार हो जाता है। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा एक गिलास पानी में मिक्स करें और उस पानी से मुंह को साफ करें। गले की सफाई के लिए गरारे या कुल्ला करें, ताकि अंदर तक सफाई हो जाए। खाना खाने के बाद या रात को ब्रश न करने की वजह से दांतों में कैविटी हो जाती है। बेकिंग सोडा से इसमें भी फायदा होता है। 
  4. स्किन को सॉफ्ट करने के लिए: अगर काम करते-करते आपके हाथ रफ और डल हो गए हैं, तो आप गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डालकर धीर-धीरे हाथों की सफाई करें। इससे आपके हाथ सॉफ्ट हो जाएंगे। दिवाली की सफाई के बाद हाथों का रंग खराब हो जाता है, इसलिए आप काम करने के बाद हाथों को बेकिंग सोडा से साफ कर सकती हैं। 
  5. डेड स्किन रिमूव करने के लिए: आप बेकिंग सोडे को फेशवॉश में भी मिला सकते हैं। फेमस एक्ट्रेस ऐमा स्टोन ने अपनी खबूसूरती के बारे में बताया कि वो चेहरे को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का यूज़ करती हैं। उनका कहना है कि वो बेकिंग सोडा को फेशवॉश में मिलाकर चेहरे को साफ करती हैं। दरअसल, बेकिंग सोडा आपकी स्किन को सॉफ्ट और डेड स्किन को निकालने का काम करता है। 
  6. बालों को साफ करने के लिए: यह ज़रूरी नहीं है कि सभी शैम्पू और कंडीशनर आपके बालों को शूट करें या बालों को अच्छे से साफ करें। ज़्यादातर बालों के प्रोडक्ट में केमिकल यूज़ किया जाता है, जो बालों को नुकसान पहुंचाता है। बालों की समस्या के लिए आप बेकिंग सोडा का यूज़ कर सकती हैं। इससे बालों का झड़ना और ड्रायनेस कम हो जाती है। लेकिन यूज़ करने से पहले ध्यान रखें कि लगातार या ज्य़ादा यूज़ न करें, क्योंकि बेकिंग सोडा में पीएच(PH) की मात्रा अधिक होती है। बेकिंग पाउडर की जगह आप सिरके का भी यूज़ कर सकती हैं, लेकिन दोनों को यूज़ ज़्यादा न करें। 
  7. बॉडी को साफ करने के लिए: अगली बार जब आप नहाएं तो नहाने के पानी में एक कप बेकिंग सोडा डालें। अगर आपकी बॉडी क्लीन न हो जाए तो कहना। दरअसल, बेंकिग सोडा में न्यूट्रलाइज एसिड होता है जो शरीर से बदबू बाहर निकालता है और ऑयल को कम करता है। बेंकिग सोडा से नहाने से बॉडी सॉफ्ट और स्मूद हो जाती है। 
  8. नेलपेंट को साफ करने के लिए: कई बार नेलपॉलिश नेल्स की चमक खराब कर देती है। इसके लिए आप तीन-चौथाई बेकिंग सोडा को एक-चौथाई पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पैर और हाथ की नेलपेंट उतारने के लिए आप इस पेस्ट को यूज़ कर सकते हैं। इसके अलावा आप हाथ, पैर और नाखूनों को साफ करने के लिए इसे यूज़ कर सकती हैं। इससे आपके हाथ और क्यूटिकल सॉफ्ट हो जाते हैं और हाथों की बदबू चली जाती है। 
  9. क्रॉकरी साफ करने के लिए: खाना खाने के बाद प्लेट में तेल या चिकनाहट रह जाती है और बर्तन में दाग पड़ा जाता है। इसे आप बेकिंग सोडा से साफ कर सकते हैं। बर्तन चमक जाएंगे। इसके अलावा कंघे, मेकअप ब्रश, स्पंज को साफ करने के लिए आसान तरीका है बेकिंग पाउडर। एक गिलास में एक बड़ा चम्मच सोडा मिलाएं और स्कर्ब से साफ करें। आपकी चीज़ों की पहली जैसी चमक वापस आ जाएगी। 
  10. घर पर ही डियोडोरेन्ट बनाएं: अब आप घर पर भी डियोडोरेन्ट बना सकती हैं, बस आपको नेचुरल चीज़ों की ज़रूरत है, ताकि आपकी स्किन को कोई नुकसान न हो। इसके लिए आप 4 बड़े चम्मच सोडा में कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल की मिलाएं और इस मिक्सचर को अपनी अंडरऑर्म में लगाएं। इससे आपकी अंडरऑर्म साफ और फ्रेश रहेगी। इस डियोडोरेन्ट को आप जब ज़रूरत हो तब लगा सकती हैं।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE