Saturday, October 25, 2014

किसी भी भाषा में एक्सपर्ट बनने के लिए सात टिप्स

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
हमेशा अपटुडेट बने रहने के लिए ज़रूरी है कि कुछ न कुछ नया सीखते रहें। इसीलिए जब भी आपको टाइम मिले, तो समय को बर्बाद करने से बेहतर है कि आप एक नई भाषा सीखें या फिर जो भी भाषाएं आप जानते हैं, उन्हें बेहतर करने की कोशिश करें। इसके लिए ज़रूरी नहीं कि हमेशा बाहर जाकर पैसा खर्च के ही सीखा जाए। आप घर पर रहकर भी मुफ्त में नई भाषा सीख
सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहें हैं, जिन्हें फॉलो कर आप बिना पैसे खर्च किए नई भाषा सीख सकते हैं: 
  1. डर भगाएं: क्या आपको दूसरी भाषा बोलते हुए डर लगता है? आप दूसरों के सामने किसी और भाषा का इस्तेमाल करने में घबराते हैं कि कहीं आपने कुछ गलत बोल दिया तो आपका मज़ाक बन जाएगा। अगर ऐसा है तो आप इस डर को जितना जल्दी हो सके, बाहर निकालें। आप जब तक इस डर को अपने से दूर नहीं करेंगे, तब तक आप दूसरी भाषा में फ्लुएंट नहीं हो पाएंगे। इसीलिए जितना हो सके, दूसरों से खुलकर बात करें।  
  2. ऑनलाइन सीखें: ऑनलाइन गेम खेलने या सोशल साइटों पर जाकर अपना टाइम खराब करने से बेहतर है कि आप ऑनलाइन अपनी भाषा पर ध्यान दें। ऑनलाइन कई मुफ्त वेबसाइट्स और यू ट्यूब चैनल मिल जाएंगे। इनकी मदद से आप कहीं गए बिना ही अपनी भाषा में सुधार कर सकते हैं। इसी तरह ऑनलाइन आपको आपकी भाषा से संबंधित कई मुफ्त डिक्शनरी भी मिल जाएंगी।   
  3. अच्छे लिस्नर (श्रोता) बनें: किसी भाषा को सीखने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप उस भाषा को सुनें और यह भी जानें कि दूसरे लोग उन शब्दों को कैसे बोलते हैंं। इसके लिए आप उस भाषा वाले टीवी शो देखें या रेडियो पर सुनें। इसके अलावा, इंटरनेट पर मौजूद वीडियो से उस भाषा को सीखने और उसे बोलने की प्रैक्टिस करें। 
  4. टेक इट ईज़ी (Take it easy): आप अपनी नई भाषा को लेकर कुछ भी सीखें, उसे इस्तेमाल करने में खुद पर स्ट्रेस न डालें। बात करते वक्त अपनी ग्रामर या बोलने के तरीके से दबें नहीं, बल्कि चेहरे पर अच्छी-सी स्माइल के साथ प्रेशर डाले बिना अपनी बात बोलते जाएं।  
  5. फोन को बनाएं अपना ट्यूटर: आप अपने फोन में उस भाषा से जुड़े ऐप्स को डाउनलोड कर शब्द भंडार बढ़ाएं। ऐप्स से रोज़ाना नए शब्द सीखते रहें। इससे आपके शब्दों का ज्ञान बढ़ेगा। इसकी मदद से आप बोलते समय उन नए शब्दों का प्रयोग करें। ऐसे धीरे-धीरे आप उस भाषा में परफेक्ट बनते जाएंगे। 
  6. सीखते रहें: जो भी आप सीखें, उसकी प्रैक्टिस ज़रूर करते रहें। साथ ही, खुद का रिव्यू करते रहें कि आप किस पायदान पर हैंं। इसके लिए आप अपनी बातों को रिकॉर्ड कर सुनें या फिर शीशे के सामने खुद से बातें कर अपने आपको इम्प्रूव करते रहें।  
  7. कान्फिडेंट रहें: बेशक आप गलत बोल रहे हों और आप जानते हैं कि आपने गलत बोल दिया है, तो ऐसे में उस शब्द पर बिना रुके अपनी बात बोलते जाएं। अगर आप घबरा जाएंगे तो कभी भी नई भाषा नहीं सीख पाएंगे। इसीलिए 'Fake it till you make it' जिस तरह आप कैमरे के सामने अच्छी पिक्चर क्लिक करवाने के लिए फेक स्माइल देते हैं, ठीक उसी तरह किसी से बात करते समय उस भाषा का प्रयोग करते रहें, बेशक आपके शब्द गलत ही क्यों न हों। आप समझें कि आपकी गलती कोई मायने नहीं रखती। ऐसे में, आपमें कान्फिडेंस आएगा और आप नई भाषा में फ्लुएंट होते जाएंगे।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE