Thursday, October 30, 2014

सोलह टिप्स: ऑफिस का तनाव कैसे करें दूर

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
आज के समय में ऑफिस में घंटो एक ही जगह बैठकर काम करने के कारण स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याएं हो रही है। काम के बोझ और खानपान में लापरवाही के कारण तनाव,बैक पेन, आंखों की समस्या होने लगती है। घंटो कम्प्यूटर के सामने बैठकर काम करना मतलब शरीर के लिए बीमारियों को बुलावा देना साथ ही ऑफिस में काम को लेकर या ऑफिस राजनिति को लेकर स्ट्रेस बना ही रहता है जिसके चलते कई बार पर्सनल
लाइन डिस्टर्ब होती है। आज हम आपको ऑफिस स्ट्रेस या किसी भी तरह के स्ट्रेस के कैसे निपटे और स्ट्रेस को दूर करने के तरीको के बारे में बता रहे हैं। 
  1. सबसे पहले अपनी सोच पर ध्यान दें: ध्यान रखें जहां निगेटिव और दिल में डर बना रहने से स्ट्रेस बढ़ता है वहीं अगर आप नेगिटव सोच में भी पॉजिटिव विचारों को बनाएं रखे तो शायद आपके स्ट्रेस में कुछ राहत मिलें। 
  2. रोज व्यायाम करें: शारीरिक श्रम करने से हमारे शरीर से बिना कारण की चिन्ता खत्म हो जाती है और शरीर ठीक प्रकार से काम करता है। इसलिए स्ट्रसे को दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप रोज़ एक्सरसाइज़ करें। 
  3. आराम करना सीखें: हर दिन कुछ समय आराम करें,इससे हमे बुरी स्थितियों का सामना करने की ताकत मिलती है और आराम करना भी एक स्किल है। ऐसी किताबें पढ़े जिनसे आपका आत्मविश्वास बढ़े। फुर्सत के समय में अपनी पसंद के गाने सुने,जिससे आपको राहत मिलेगी। 
  4. स्ट्रेस या परेशानी को लेकर किसी से बात करें: अपने किसी प्रिय मित्र या किसी पारिवारिक सदस्य से अपनी बातें शेयर करें। ऑफिस से घर जाने के बाद किसी से बात करें या अपने फ्रेंड सर्कल से मिलने के लिए जाए। 
  5. डेली के काम को पहले से ही तय करें: हर दिन का प्लेन करने से आप टाइम को सही से अरेंज कर सकते है जिससे रोज़-रोज़ होने वाले दिक्क्तों या झंझट से बच सकते है। टाइम मैनेजमेंट करना बेहद ज़रूरी है इससे आप अपने लिए समय निकाल पाते है। ऑफिस के अलावा दूसरे कामों को भी तवज्जों देने से बढ़ते स्ट्रेस में राहत मिलती है। 
  6. पॉजिटिव सोच बनाएं: लाइफ में कितनी भी दिक्कतें या स्ट्रेस बढ जाएं लेकिन अपने विचारों को कभी भी गलत दिशा में न भटकने दें। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए विचारों का महत्व ज़रूरी होता है इसलिए स्थिति कैसी भी हो हमेशा विचारों को पॉजिटिव बनाएं रखें। जो लोग अपनी क्षमता से कहीं ज़्यादा की इच्छा करते हैं वो अक्सर निराशा के शिकार को जाते है इसलिए अपनी क्षमता को देखते हुए अपने गोल बनाएं। 
  7. अपना मनोरंजन भी करें: हर रोज़ अपने मनोरंजन के लिए थोड़ा समय भी निकालें। जब भी आपको टाइम मिले मूवी देखने जाएं या घर पर बैठकर ही कॉमिडी या सिरियल देख सकते है। स्ट्रेस को दूर करने का सबसे अच्छा और कारगर तरीका मनोरंजन है। हर इंसान की लाइफ में मनोरंजन का होना बेहद ज़रूरी है। 
  8. रेगुलर चैकअप कराएं: खुद को फिट रखने के लिए साल में एक बार रेगुलर चैक अप ज़रूर कराएं इससे आपको शरीर में बढती दिक्कतों के बारे में पता चलता रहेगा। कई बार स्ट्रेस का लेवल इतना बढ़ जाता है कि आपको पता नहीं चलता और आप बीमारियों से घिरते चले जाते है। स्ट्रेस एक ऐसा रोग है जो आपको बीमारी की तरफ लेकर जाता है। 
  9. खुद से करें प्यार: गुस्सा तब आता है जब आपको कोई बात बुरी लगती है। ऐसी स्थिति तब आती है जब आप नकारात्मक विचार रखते हैं। इससे बचने के लिए खुद से प्यार करें, खुद के बारे में पॉजिटिव रहें। निगेटिव सोच हमेशा आपके दिमाग में रक्तचाप का स्तर बढ़ाती है, जिससे गुस्सा आता है। ऐसी सिचुएशन में खुद को गले लगाएं। एक रिसर्च बताती है कि अपना स्पर्श ऑक्सीटिन और कुछ खास रसायन का स्राव करता है, जिससे आप अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं।  
  10. गर्म रखें हाथ: जब आपको लगे कि आपको गुस्सा आ रहा है तो अपने हाथों को एक-दूसरे से रगड़िए। ऐसा करने से आपके हाथ गरम होंगे और गुस्से के समय नर्वस सिस्टम में तेजी से बढ़ता रक्त प्रवाह धीमा होने लगेगा। आपने नोटिस किया होगा कि जब आपको एकदम से गुस्सा आता है तो आपका पूरा शरीर गर्म हो जाता होगा। इस दौरान पूरे शरीर में रक्त प्रवाह बहुत तेजी से होने लगता है। इसी चीज को कंट्रोल करने के लिए जब भी आपको गुस्सा महसूस हो, तो हाथों को रगड़ना शुरू कर दीजिए। 
  11. पौधे लगाएं: नीदरलैंड में हुए एक रिसर्च के मुताबिक 30 मिनट तक बागवानी करने से तनाव का स्तर 30 मिनट तक शांति से कमरे में किताब पढ़ने जितनी राहत मिलती है। वहीं, एक दूसरे रिसर्च से पता चला है कि गार्डन में मौजूद मिट्टी में ऐसे तत्व होते हैं, जिससे मानसिक चिंता दूर होती है और आप बेहतर तरीके से ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। इसीलिए रोजाना अपने गार्डन को 30 मिनट दीजिए और देखिए इसके फायदे को। 
  12. गहरी सांस लें: वैज्ञानिकों के अनुसार गुस्से को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि गहरी सांस लें और फिर बाहर छोड़ें। इस प्रक्रिया से आपका नर्वस सिस्टम सक्रिय हो जाता है, जिससे हृदय गति धीमी हो जाती है। इससे तनाव औऱ गुस्सा कम होने लगता है। इसीलिए जब भी गुस्सा आए तो तीन बार जोर से सांस ले और बाहर छोड़ें।  
  13. साबुत अनाज खाएं: अगर आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आ रहा है, तो इसे दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप साबुत अनाज खाएं। इससे खाने के आधे घंटे में आपको अच्छा महसूस होगा। न्यूट्रीशनिस्ट एलिजाबेथ सोमर ने अपनी किताब Eat your way to sexy में लिखा है कि कार्बोहाइड्रेट रक्त शर्करा का स्तर बढ़ा देते हैं। इससे दिमाग को सकारात्मक संदेश देने वाले न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटिनिन का लेवल बढ़ जाता है। गुस्सा कम करने के लिए कम से कम 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का सेवन जरूर करें। 
  14. दान करें: खुद की वजह से दूसरे के चेहरे पर खुशी देखना, दुनिया का सबसे अनमोल एहसास है। किसी गरीब को अपनी चीजें दान में देकर यह एहसास आपने जरूर महसूस किया होगा। अगर नहीं किया तो आज से ही शुरू करें। औसा करके आप न सिर्फ किसी जरूरतमंद की मदद करते हैं, बल्कि खुद के लिए ही अच्छा करते हैं। दान करने से आपको अच्छा महसूस होगा, जिस वजह से आप दूसरों पर कम गुस्सा करेंगे। 
  15. हंसते रहें: आप हमेशा मुस्कुराते रहें, क्योंकि हंसी ही एकलौती ऐसी चीज है जो आपके सारे दुख दूर कर सकती है। अगर, आप किसी मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं तो इस स्थिति में आपकी एक मुस्कुराहट आपके सारे गम भूला देगी। इससे आपको गुस्सा कम आएगा और आप हमेशा पॉजिटिव सोचेंगे। इसीलिए हमेशा मुस्कुराते रहें और खुशियां फैलाते रहें। 
  16. लॉफ्टर सेशन: यह बुहत पुराना कथन है कि हंसी सबसे अच्छी दवा है और आज शोधकर्ताओं ने यह सिध्द भी कर दिया है। वो लोग जो तनाव की स्थितियों में भी अच्छे मूड में रहते है उनका इम्यून सिस्टम ठीक रहता है। अपने आसपास के पार्क में अपने परिवारजनों या मित्रों के साथ जाकर हंसे या फिर कॉमेडी मूवी देखें।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE