Saturday, October 25, 2014

एंड्राइड और टेबलेट के लिए भारतीय रेल का ख़ास ऐप्प, जो देगा हर जानकारी

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
भारतीय रेल की राष्ट्रीय ट्रेन पूछताछ प्रणाली (एनटीईएस) को अब एंड्राइड मोबाइल और टैबलेट्स पर डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप को रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र द्वारा विकसित किया गया है। भारतीय रेल की आईटी विंग ने माइक्रोसॉफ्ट के परामर्श और समर्थन से इस साल अप्रैल में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उतरा था। इस ऐप का सपोर्ट बढ़ने के साथ अब यह एंड्राइड 2.3 जिंगरब्रेड ऑपरेटिंग सिस्टम या हायर वर्जन पर यह चल सकेगा। 
मिलने वाली सुविधाएं: 
  • यह पूछताछ, स्टेशन पर प्रदर्शित बोर्डस को दोहराने के लिए शुरू की गई है। इससे कोई भी व्यक्ति अगले दो या चार घंटों के दौरान किसी स्टेशन पर आने-जाने वाली गाड़ियों को देख सकता है।
  • यह ऐप बताएगा कि अभी आपकी ट्रेन कहां पर है और उसकी मौजूदा स्थिति क्या है। ट्रेन के आगमन या प्रस्थान का अनुमानित समय क्या है।
  • इस ऐप से आप ट्रेन का पूरा कार्यक्रम जान पाएंगे। किन–किन स्टेशनों पर ट्रेन रुकेगी, ट्रेन का रुट क्या है। किस स्टेशन से ट्रेन का कब आगमन या प्रस्थान होगा। दूरी और दिनों की संख्या के बारे में भी पता कर सकेंगे। 
  • आप जहां जाना चाहते हैं वहां तक कौन-कौन सी ट्रेनें जाती हैं? सभी की जानकारी आप जान सकेंगे। 
  • कौन सी ट्रेन रद्द हो गई है या कौन सी ट्रेन कहां तक के लिए कैंसिल की गई है, के बारे में यह ऐप बताएगा। अगर किसी ट्रेन के समय में या रुट में बदलाव हुआ है,  तो यह जानकारी भी ऐप के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। 
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE