Wednesday, October 22, 2014

गाजर के सात अद्भुत लाभ

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
गाजर को सर्दियों का फल कहा जाता है। इसमें कई विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। साथ ही, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स बीटा-कैरोटिन, अल्फा कैरोटिन, कैल्शियम, विटामिन ए, बी1, बी2, सी और ई भी होते हैं। ये सभी विटामिन्स और मिनरल्स शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं, जैसे यह स्किन को हेल्दी रखते हैं और हड्डियों को मज़बूत करते हैं। आज हम आपको गाजर से जुड़े
ऐसे ही 7 फायदे बता रहे हैं: 
  1. कैंसर से बचाता है: स्टडी बताती है कि गाजर खाने से लंग कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और कोलोन कैंसर होने का खतरा कम होता है। गाजर में फैलकारिनॉल और फैलकैरिन्डियॉल होता है। ये एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज़ हैं, जिनसे कैंसर नहीं होता। फैलकारिनॉल एक नेचुरल पेस्टिसाइड है, जिससे गाजर की जड़ों में फंगस नहीं लगती। 
  2. एंटी-एजिंग और हेल्दी ग्लोइंग स्किन: गाजर में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो शरीर में मेटाबॉलिज़्म में बदलाव लाने की वजह से डैमेज हो रहे सेल्स को रोकता है, यानी एंटी-एजिंग प्रोसेस को धीमा करता है। विटामिन ए और एंटी-ऑक्सीडेंट स्किन को सन डैमेज से भी बचाते हैं। विटामिन ए की कमी से स्किन, बालों और नाखूनों में ड्रायनेस हो सकती है। विटामिन ए रिंकल, एक्ने, ड्राय स्किन, पिगमेंटेशन, ब्लेमिशिंग और स्किन टोन को बैलेंस करता है। 
  3. इम्यूनिटी बढ़ाता है: रोजाना गाजर का जूस लेने से आपको सर्दी और जुकाम नहीं होता। गाजर का जूस बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है और इससे आप जर्म्स और इन्फेक्शन्स से बचे रहते हैं। वैसे, इसकी तासीर ठंडी होती है, लेकिन यह फिर भी सर्दी में बहुत फायदेमंद होता है। गाजर लौंग और अदरक की ही तरह छाती, गले में जमे कफ को पिघलाकर निकालने का काम करता है। 
  4. दांतों को हेल्दी रखे: गाजर आपके दांतों और मुंह को साफ रखती है। गाजर टूथब्रश की तरह काम कर दांतों से फंसा खाना निकाल देती है। यह सलाइवा को दांतों में लगे गम्स को दूर करता है। साथ ही, यह दांतों में होने वाली बाकी परेशानियों जैसे दर्द, सूजन आदि से भी प्रोटेक्ट करता है।
  5. आंखों की रोशनी तेज़ होती है: कैरट में भरपूर मात्रा में बेटा-कैरोटीन होता है, जिससे लिवर को विटामिन ए मिलता है। यही विटामिन ए आंखों के लिए रेटिना से रोडोप्सिन में बदलता है। यह एक बैंगनी पिगमेंट होता है जो नाइट विज़न के लिए अच्छा होता है। बीटा-कैरेटिन आंखों में होने वाला मैक्युलर डिजेनेरेशन (आंख में काला धब्बा पड़ना) और सीनाइल कैटेरेक्ट्स (आंखों में होने वाली बीमारी जिसमें उम्र के साथ आंख में सफेद दाग पड़ने लगता है।) स्टडी से पता लगा है कि बीटा-कैरोटीन लोगों में मैक्युलर डिजेनेरेशन और सीनाइल कैटेरेक्ट्स बीमारी होने का रिस्क 40 फीसदी कम होता है।  
  6. स्ट्रोक से बचाता है: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुई स्टडी के मुताबिक, जो व्यक्ति हफ्ते में 6 या उससे ज्यादा गाजर खाता है, उसे स्ट्रोक का खतरा कम होता है। इसीलिए हर हफ्ते कम-से-कम 7 गाजर जरूर खानी चाहिए।
  7. हड्डियों को मज़बूत करता है: जो लोग हड्डियों से जुड़ी बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें डाइट में गाजर जरूर लेनी चाहिए। इससे बॉडी में कैल्शियम की मात्रा बढ़ती है और इससे मिलने वाले कैल्शियम को शरीर जल्दी अब्जॉर्ब करता है। वहीं, अगर आप कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और सल्फर वगैरह की टेबलेट लेते हैं, तो उससे बेहतर है कि आप गाजर खाएं। 
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE