Monday, September 1, 2014

रसोई घर में ही है पेटदर्द से लेकर कैंसर तक का इलाज

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
भारतीय मसाले दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। खाने में लज़ीज़ स्वाद के लिए तो ये बेहद मशहूर हैं ही, साथ ही इनके स्वास्थ्य संबंधी फायदे भी हैं। ये भारतीय मसाले किसी औषधि से कम नहीं हैं। ज़रा-ज़रा सी बीमारी में हम जो डॉक्टर की क्लिनिक के चक्कर लगाते हैं और महंगा इलाज करवाते हैं, लेकिन अगर खाने में इन मसालों का इस्तेमाल करें, तो शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। इसलिए आज हम आपको ऐसे मसालों के स्वास्थ्य संबंधी लाभ बता
रहे हैं जो आपकी किचन में आसानी से मिल जाते हैं:

  1. हल्दी: हल्दी भारत में मसालों में बहुत ही प्रचलित है। इसका रंग और फ्लेवर खाने को ज़ायकेदार बनाता है। इसके इस्तेमाल से लज़ीज़ और स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जा सकते हैं। स्वाद के साथ-साथ हल्दी अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी इस्तेमाल में लाई जाती है। हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं। इसके साथ ही अल्ज़ाइमर के मरीजों के लिए भी हल्दी बेहद फायदेमंद है और शरीर के ज्वाइंट्स में सूजन में भी यह आराम पहुंचाती है। यह लिवर को अत्यधिक एल्कोहल के सेवन से बनने वाले टॉक्सिन्स से भी बचाती है।  
  2. हींग: हींग को खाने में स्वाद के साथ-साथ खुशबू के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। भारत की पॉपुलर डिश खट्टी-मीठी दाल बनाने में हींग का प्रयोग प्रचलित है। हींग अस्थमा रोग को भी ठीक करने में मदद करती है।साथ ही, कफ और पाचन शक्ति को दुरुस्त रखती है। महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान उठने वाले अत्यधिक दर्द में हींग आराम पहुंचाती है।  
  3. जीरा: जीरा का उपयोग दाल और सब्जियों में छौंक लगाने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही जीरे के स्वास्थ्य संबंधी फायदे भी हैं। जीरा प्रतिरक्षण तंत्र को बढ़ावा देने में, दर्द निवारक के रूप में, जी मिचलाने में, पेट दर्द और ऐंठन के साथ डायरिया और अपच में भी आराम देता है। जीरे को आयरन सप्लिमेंट्स के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।  
  4. अदरक: अदरक भोजन में स्वाद और खुशबू लाने के साथ जुकाम, जो़ड़ों के दर्द में आराम देता है और ब्लड प्रेशर को रेगुलेट भी करता है। 
  5. इलायची: इलायची भारत के जंगली स्थानों में पाई जाती है और इसका स्वास्थ्य संबंधी इस्तेमाल लगभग अदरक जैसा ही है। इलायची वाली चाय भारत में बेहद पसंद की जाती है। इलायची जुकाम और जोड़ों के दर्द में राहत देती है।  
  6. काली मिर्च: काली मिर्च को मसाले के साथ-साथ दवाई के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। यह कब्ज, डायरिया, कान के दर्द और दिल संबंधी बीमारियों के इलाज में रामबाण साबित होती है।  
  7. लौंग: लौंग खुशबूदार स्वाद के लिए जानी जाती है। साथ ही, इसके औषधीय गुण भी हैं। यह दांत दर्द और पेट दर्द में भी काफी फायदा करती है।  
  8. केसर: केसर भारत की एक महंगी औषधि है। इसे मीठे व्यंजनों में स्वाद और खुशबू के लिए मिलाया जाता है। केसर से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और इसके लगातार सेवन से भूख भी बढ़ती है।  
  9. दालचीनी: यह एक ऐसी मसाला है जो डायबिटीज़ के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। दालचीनी ब्लड ग्लूकोज़ लेवल को कंट्रोल करती है। 
  10. सरसों: भारतीय परिवारों में सरसों के तेल का उपयोग हर तरह से प्रचलित है, इसलिए यह रसोई में आसानी से मिल जाता है। वहीं, सरसों के बीज अस्थमा को नियंत्रित रखते हैं। इसमें विटामिन बी कॉम्पलेक्स होता है, जो गठिया और मांसपेशियों के दर्द में आराम पहुंचाता है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE