Monday, September 1, 2014

पुरानी बेकार सीडी या डीवीडी का ऐसे करें उपयोग

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
घर में फालतू चीजें रखने से कचरा बढ़ता है, जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। इस नकारात्मक ऊर्जा से घर में वास्तु दोष होता है। चीजों के क्रिएटिव उपयोग से आप घर की फालतू चीजों को तो उपयोग में लाएंगे, साथ ही घर में वास्तु दोष का डर भी नहीं रहेगा। आज के समय में कम्प्यूटर काफी लोगों की अनिवार्य आवश्यकता बन गया है। कम्प्यूटर वर्क करने वालों के लिए कुछ समय पहले तक डाटा सेव करने और डाटा कहीं और ले जाने के लिए सीडी मुख्य भूमिका निभाती थी, लेकिन आजकल ये काम पेनड्राइव से किया जाने
लगा है। ऐसे में अधिकांश लोगों के लिए पुरानी सीडी बेकार हो गई हैं। यदि आपके पास भी कुछ पुरानी सीडी हैं तो यहां उनके लिए कुछ क्रिएटिव उपयोग बताए जा रहे हैं। यहां पुरानी सीडी के जो उपयोग बताए जा रहे हैं, वे आप भी आसानी से अपना सकते हैं। इन उपायों से आपकी रचनात्मकता बढ़ेगी। आपके घर की सुंदरता के साथ ही सकारात्मक ऊर्जा में भी बढ़ोतरी होगी। वास्तु के अनुसार यदि घर में सुंदरता और सकारात्मक ऊर्जा रहती है तो परिवार के सदस्यों की सोच भी सकारात्मक होती है। अच्छी सोच के साथ किए गए कार्यों में सफलता मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं।

अक्सर कप से टेबल पर चाय या कॉफी के गोल-गोल निशान बन जाते हैं जो कि बहुत बुरे दिखाई देते हैं। इन निशानों से बचने के लिए पुरानी सीडी का उपयोग कप स्टेण्ड के रूप में किया जा सकता है। इससे आपकी टेबल साफ दिखाई देगी और पुरानी सीडी का भी सही उपयोग हो जाएगा।

कुछ पुरानी सीडी के उपयोग से इस प्रकार श्रीगणेश की अाकृति बनाई जा सकती है। इससे घर की सुंदरता भी बढ़ेगी और श्रीगणेश की मनमोहक तस्वीर भी प्राप्त हो जाएगी।
पुरानी सीडी का उपयोग करते हुए इसप्रकार फोटो फ्रेम्स बनाई जा सकती है। यह फोटो फ्रेम्स घर की दीवारों को क्रिएटिव लूक देंगी।
यदि आपके पास सीडी का पुराना और बेकार प्लास्टिक बॉक्स है तो उसका उपयोग मनीप्लांट लगाने के लिए गमले के रूप में कर सकते हैं। वास्तु के अनुसार घर में मनी प्लांट लगाना बहुत शुभ होता है।
पुरानी सीडी का उपयोग करते हुए इस प्रकार घड़ी बनाई जा सकती है।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE