Tuesday, September 30, 2014

30 की उम्र में क्यों होता है हार्ट अटैक, जानिए लक्षण

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में हर साल 30 साल से कम लगभग 900 लोगों की मौत हृदय रोग की वजह से होती है। ऐसा माना जा रहा है कि 1990 में 24 प्रतिशत मौतों की तुलना में भारत में हृदय रोग की वजह से 2020 तक 40 प्रतिशत मौतें हो सकती हैं। पहले दिल की बीमारी को बुज़ुर्गों की बीमारी के रूप में देखा जाता था, लेकिन आजकल युवाओं में भी दिल से संबंधित बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। 
क्यों होता है युवाओं को हार्ट अटैक: 
  1. सिगरेट का धुआं उड़ाना नौजवानों के बीच किसी फैशन ट्रेंड की तरह पॉपुलर है। शायद उन्हें ये नहीं पता होता कि सिगरेट और तंबाकू की वजह से रक्त धमनियां अवरुद्ध होने लगती हैं और रक्त का प्रवाह भी कम हो जाता है।
  2. इसी तरह जंकफूड और तला हुआ भोजन करने से भी दिल की बीमारी शुरू होती है। जो लोग अपने खाने में अत्यधिक फैट, अंंडे और मांस लेते हैं, उन्हें दूसरों के मुकाबले दिल का दौरा पड़ने का खतरा 35 प्रतिशत ज्यादा होता है।
  3. इसके अलावा अनहेल्दी लाइफस्टाइल, तनाव और किसी फिजिकल एक्टिविटी से जुड़े न होने की वजह से भी दिल से संबंधित बीमारियां बढ़ती हैं।
ऐसे में, दिल का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है। अधिकतर देखा गया है कि गंभीर अवस्था पर पहुंचने पर ही लोगों को इस रोग के बारे में पता चलता है, जिसके बाद इसका इलाज काफी मुश्किल हो जाता है। अगर प्रारंभ में ही दिल से संबंधित बीमारी का पता लग जाए, तो इसका इलाज संभव है। इसलिए आज हम आपको सात ऐसे लक्षण बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप यह जान सकते हैं कि कहीं आपको हृदय रोग तो नहीं: 
  1. सीने में बेचैनी महसूस होना: दिल का दौरा पड़ने की सबसे आम चेतावनी का संकेत सीने में बेचैनी और भारीपन महसूस होना है। इसमें कभी-कभी सीने में जलन भी होने लगती है। इस तरह के लक्षणों को हल्के में नहीं लेना चाहिए। अगर यह आपको एक से ज़्यादा बार महसूस हो तो आपको डॉक्टर के पास जाने की ज़रूरत है। 
  2. सांस लेने में तकलीफ होना: अगर आपको सांस लेने में बल लगाना पड़े या ज़रा देर चलने में ही हांफने लगें तो यह आपके लिए चिंता की बात हो सकती है। यह भी दिल का दौरा पड़ने की एक चेतावनी हो सकती है। 
  3. अधिक पसीना आना: मई-जून की भीषण गर्मी में पसीना आना तो स्वाभाविक है, लेकिन अगर ठंडे मौसम में भी आपको पसीना आ रहा है तो आपको तुंरत मेडिकल परामर्श लेने की आवश्यकता है। 
  4. जी मिचलाना: नियमित रूप से जी मिचलाना दिल का दौरा पड़ने की चेतावनी हो सकती है। इसलिए इसे थकान की वजह समझकर अनदेखा न करें, क्योंकि यह हृदय की धमनियों के अवरुद्ध होने के कारण भी हो सकता है। इसमें अच्छी तरह खाने और सोने के बाद भी थकान महसूस होती है, ज़रा देर एक्सरसाइज करते ही सांस फूलने लगती है और तनाव महसूस होता है। 
  5. बांहों का सुन्न पड़ जाना: अगर आपकी बांहें बार-बार सुन्न पड़ने लगे तो ये भी हृदय रोग की एक वजह हो सकती है। इसे बेवजह अनदेखा करने से पैरालाइसिस अटैक भी पड़ सकता है, जिसमें शरीर का एक भाग काम करना बंद कर देता है। 
  6. अगर शरीर का कोई अंग काम करना बंद कर दे: अगर शरीर का कोई भाग एक्शन नहीं ले रहा तो इसे अनदेखा न करें और तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। ऐसे भाग कंधा, बांहें या गर्दन का पीछे वाला हिस्सा हो सकता है। 
  7. बोलते समय अस्पष्ट उच्चारण करना: अगर आपको बोलने में कठिनाई महसूस हो रही है तो यह हार्ट अटैक की चेतावनी हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आप भी इससे पीड़ित हैं तो अपने किसी दोस्त या संबंधी से पूछकर उनसे मदद लें कि क्या आपकी बात समझने में उन्हें कोई दिक्कत महसूस हो रही है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE