Tuesday, September 16, 2014

बैंक को बताएं सिर्फ ये 3 बातें, सेविंग अकाउंट पर ही मिलेगा ज्यादा ब्याज

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
आपके बचत खाते में पड़ी राशि पर कितना ब्याज मिलता है? मुश्किल से लगभग 4 से 6 प्रतिशत। अक्सर बचत खाते में लंबे समय तक राशि यूं ही पड़ी रहती है और आप 4 से 6 फीसदी ब्याज से ही संतुष्ट होते रहते हैं, लेकिन आप चाहें तो इस खाते में ही पड़े पैसे पर थोड़ा अधिक ब्याज हासिल कर सकते हैं। यह संभव है ऑटो स्वीप सुविधा के जरिए, जिसे फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम भी कहा जाता है। आपको बता दें कि जहां सेविंग अकाउंट पर लगभग 4 से 6 प्रतिशत ब्याज मिलता है वहीं फिक्स डिपॉजिट पर लगभग 8 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है। इस तरह से अगर आप इस प्रणाली का उपयोग करते हैं तो अपने सेविंग अकाउंट से ही एफडी का फायदा ले सकते हैं। ऑटो स्वीप फैसिलिटी बचत खाते और सावधि जमा खाते का मिश्रित रूप है। संक्षेप में कहें तो इसमें बचत खाते में पड़ा अतिरिक्त धन अपने आप फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में बदल जाता है और जब भी पैसे की जरूरत होती है, उस एफडी का पैसा अपने आप फिर से बचत खाते में आ जाता है। 
इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको ये 3 बातें बैंक को बतानी होती हैं: 
  1. वह अधिकतम राशि, जो आपके बचत खाते में रहेगी, इसे थ्रेशोल्ड लिमिट कहते हैं।
  2. वह राशि जितने की एफडी बनेगी।
  3. वह अवधि जितने समय के लिए एफडी बननी है।
यह निर्धारित होने के बाद शेष कार्य बैंक का कम्प्यूटर करेगा। जैसे ही आपके बचत खाते में पड़ी राशि थ्रेशोल्ड लिमिट और एफडी की राशि से ऊपर जाती है, अपने आप एफडी बन जाएगी। यह एफडी उतने दिनों के लिए बनती है, जितनी अवधि का निर्धारण आप पहले ही कर चुके हैं। 
इसे ऐसे समझें: आपने अपने बचत खाते में थ्रेशोल्ड लिमिट 10 हजार रुपए, एफडी 5 हजार रुपए और अवधि 6 माह की तय की है। मान लीजिए आपके बचत खाते में 12 हजार रुपए हैं। यह राशि थ्रेशोल्ड लिमिट से अधिक है, लेकिन इसमें कोई एफडी नहीं बनेगी, क्योंकि आपने 5 हजार रुपए की एफडी तय की है। यानी एफडी के लिए आपके खाते में कम से कम 15 हजार रुपए होनी चाहिए। 
अब मान लीजिए इस खाते में वेतन के रूप में 17 हजार रुपए जमा होते हैं। अब आपके खाते में हो जाएंगे 29 हजार रुपए और ऑटो स्वीप फैसिलिटी प्रणाली लागू हो जाएगी। ऐसी स्थिति में आपके नाम हो जाएंगी पांच-पांच हजार रुपए की तीन एफडी और बचत खाते में शेष राशि रहेगी 14 हजार रुपए (29,000 —15,000= 14,000)। अब मान लीजिए आपने एटीएम से 3 हजार रुपए निकाल लिए। बचत खाते में बचे 11 हजार रुपए। फिर आपने किसी को 1500 रुपए का चेक लिख दिया, जिसे भुनाने पर बचत खाते में राशि हो गई 9,500 रुपए जो आपकी थ्रेशोल्ड लिमिट 10 हजार रुपए से कम है, इसलिए बैंक आपकी एक एफडी अपने आप तोड़ लेगा। इस प्रकार अब आपके बचत खाते में राशि हो जाएगी 14,500 रुपए और एफडी की संख्या दो रह जाएगी। अब यदि आपको कहीं से 500 रुपए का कोई चेक मिलता है तो उसे जमा करने के बाद आपके बचत खाते में राशि हो जाएगी 15,000 रुपए। यानी थ्रेशोल्ड लिमिट से 5 हजार रुपए ज्यादा। ऐसे में फिर से आपके नाम एक एफडी बढ़ जाएगी। अब आपकी एफडी तीन हो जाएंगी और बचत खाते में राशि बचेगी 10 हजार रुपए।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE