Wednesday, December 3, 2014

अगर होम लोन जरूरत से कम मिल रहा हो तो ये तरीके बढ़ा सकते हैं लोन अमाउंट

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
घर की खरीद का सबसे पहला कदम होता है अपनी पसंद के घर का चुनाव। जब यह काम पूरा हो जाता है तो शुरू होती है होम लोन देने वाले बैंक की तलाश। लेकिन कई बार बैंक आपको उतना लोन नहीं देते, जितने की आपको जरूरत होती है। दरअसल बैंकों ने किसी भी व्यक्ति को होम लोन देने के कुछ नियम बना रखे हैं। मसलन कुछ बैंक किसी व्यक्ति की मासिक आमदनी का अधिकतम 40 गुना होम लोन देते हैं। अगर इस फॉर्मूले के हिसाब से आपकी आमदनी
पर्याप्त नहीं हुई, तो आपको आपकी जरूरत के हिसाब से पर्याप्त होम लोन नहीं मिल पाता। इसके अलावा बैंक यह भी देखते हैं कि आप हर महीने कितना कमाते हैं और उसमें से कितनी ईएमआई अदा करते हैं। इस लेख में हम आपको यह बताने वाले हैं कि किन उपायों से आपको और अधिक होम लोन मिल सकता है।
  • अगर आपकी पत्नी नौकरी कर रही हैं, तो आप उनके साथ मिल कर होम लोन के लिए अप्लाई करें। ऐसे में आप दोनों की आमदनी जोड़ कर बैंक होम लोन की राशि तय करेगा। यानि आपकी समस्या हल हो जाएगी। 
  • अगर आपकी पत्नी नौकरी नहीं कर रही हैं, तो आप अपने नौकरीपेशा पिता या माता के साथ मिल कर भी होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस तरह आपका काम बन जाएगा।
  • इसके अलावा एक तरीका यह भी है कि आप अपने बाकी पिछले लोन चुका दें। अगर आप ऐसा कर सके, तो आपको अधिक राशि का होम लोन मिल जाएगा।
  • अगर आपका बैंक के साथ बेहतर संबंध है, तो ऐसी स्थिति में आप बैंक अधिकारियों से बात कर सकते हैं। आप उन्हें इस बात का भरोसा दिला सकते हैं कि भविष्य में आमदनी बढ़ने पर आप होम लोन चुकाने की स्थिति में होगे।
  • इसके अलावा आप चाहें तो बैंक से होम लोन की पीरियड बढ़ाने के लिए भी कह सकते हैं। हालांकि, यह विकल्प अपनाना आपको महंगा पड़ सकता है, क्योंकि पीरियड बढ़ने से आपको अधिक ब्याज चुकाना पड़ेगा। 
अगर मुश्किल हो रहा है होम लोन चुकाना, तो इसे भी पढ़ें: अगर होम लोन की ईएमआई चुकाने में दिक्कत हो तो क्या करें
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.