Friday, December 26, 2014

आधार कार्ड नहीं है तो बनवा लें अन्यथा अटक जाएंगे ये पांच काम

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
सरकार आधार कार्ड को कई सरकारी कामों के लिए जरूरी करने जा रही है। 2015 की शुरुआत से गैस सब्सिडी, पासपोर्ट और बैंक अकाउंट खुलवाने तक के लिए आधार कार्ड जरूरी होगा। इतना ही नहीं, कुछ राज्यों में तो गाड़ी खरीदने के लिए आधार कार्ड देना अनिवार्य कर दिया गया है, जो धीरे-धीरे पूरे देश में लागू हो सकता है। हालांकि,
अभी भी देश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है। ऐसी स्थिति में अगर सरकार आधार कार्ड को जरूरी कर देती है तो कई सारे लोगों को मुसीबतों का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कई सारे ऐसे काम हैं, जो बिना आधार कार्ड के नहीं हो पाएंगे। आइए जानते हैं कैसे कौन से काम बिना आधार कार्ड के बिना नहीं होंगे: 
  1. पासपोर्ट बनवाने में: सरकार पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार कार्ड को आवश्यक करने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा हो जाता है तो फिर बिना आधार कार्ड वाले लोगों को पासपोर्ट बनवाने से पहले आधार कार्ड बनवाना बहुत जरूरी होगा। 
  2. गैस सब्सिडी के लिए: गैस सब्सिडी सीधे अपने अकाउंट में पाने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी है। फिलहाल सरकार की तरफ से कुछ दिनों के लिए इससे छूट दी गई है, लेकिन अगर भविष्य में बिना आधार कार्ड वाले लोगों के लिए परेशानियां बढ़ सकती हैं। एक जनवरी से केन्द्र सरकार देश भर में सीधे उपभोक्ताओं के बैंक अकाउंट में सब्सिडी देने की योजना लागू करने जा रही है। पेट्रोलियम मंत्रालय के सूत्रों का कहना है की ये दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन बेनिफिट ट्रान्सफर स्कीम होगी। इसमें रोजाना 30 से 40 लाख सिलिंडर बिक्री पर सब्सिडी ट्रान्सफर होगी। साल भर में लगभग 100 करोड़ सिलेंडरों पर सब्सिडी ट्रान्सफर होगी। 
  3. नहीं खरीद पाएंगे नई गाडियां: आंध्र प्रदेश में सरकार द्वारा जारी आदेश में नए वाहन खरीदने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी कर दिया गया है। जिस व्यक्ति के पास आधार कार्ड नहीं होगा, उसे वाहन खरीदने में दिक्कत का सामने करना पड़ेगा। इतना ही नहीं, बिना आधार कार्ड के ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं बनेगा। यदि भविष्य में यह नियम पूरे देश में लागू कर दिया गया तो फिर बिना आधार कार्ड वाले लोग गाड़ी नहीं खरीद पाएंगे न ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवा पाएंगे। इसके लिए जरूरी है कि आप अभी से आधार कार्ड बनवा लें और भविष्य में मिलने वाली इन सभी सुविधाओं का आसानी से लाभ उठाएं। 
  4. सिमकार्ड के लिए: सरकार नए सिमकार्ड देने के लिए भी आधार कार्ड को आवश्यक बनाने पर विचार कर रही है। अगर भविष्य में ऐसा हो जाता है तो फिर आपको सिमकार्ड लेने के लिए आधार कार्ड की कॉपी भी देनी होगी। बिना आधार कार्ड वालों को सिमकार्ड नहीं दिया जाएगा। 
  5. सरकारी कर्मचारियों की हाजिरी के लिए: सरकारी कर्मचारियों की हाजिरी लगाने के लिए बायोमीट्रिक प्रजेंस का प्रस्ताव दिया गया है, जिसमें कर्मचारियों के आधार कार्ड को भी लिंक किए जाने पर विचार किया जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो फिर इसके लिए भी हर कर्मचारी का आधार कार्ड होना जरूरी होगा।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.