Thursday, September 11, 2014

चाय से घटता है वजन, जानिए दस फायदे चाय के

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
आज के समय में चाय सभी की ज़रूरत है। आप किसी के यहां जाएं, स्वागत चाय से ही होता है। अब तो ग्रामीण इलाकों में भी चाय का प्रचलन बहुत बढ़ गया है। किसी से कोई चर्चा करनी हो तो चाय के साथ ही होती है। दरअसल, चाय पीते ही आलस खत्म हो जाता है और लगता है कि तन-मन में एक नई स्फूर्ति आ गई है। लोग घरों में तो चाय पीते ही हैं, पर देखने में आता है कि ऑफिस में चाय की ज़्यादा जरूरत महसूस होती है। अगर हम ग्रीन टी पिएं, तो यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ सुंदरता के लिए भी रामबाण है। आज हम आपको चाय अथवा ग्रीन टी से होने वाले दस फायदे बता रहे हैं: 
  1. वज़न कम करे के लिए: एक्सरसाइज़ और वर्कआउट से भी आपको लग रहा है कि आपका वज़न कम नहीं हो रहा, तो आप दिन में ग्रीन टी पीना शुरू करें। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने की वजह से यह बॉडी के फैट को खत्म करती है। एक स्टडी के अनुसार, ग्रीन टी बॉडी के वज़न को स्थिर रखती है। ग्रीन टी से फैट ही नहीं, बल्कि मेटाबॉल्ज़िम भी स्ट्रान्ग रहता है और डाइजेस्टिव सिस्टम की परेशानियां भी खत्म होती हैं। 
  2. स्ट्रेस को कम करना: स्ट्रेस में चाय दवाई का काम करता है। चाय पीने से आपको आराम मिलता है। इसके अलावा, चाय की सूखी पत्तियों को तकिए के साइड में रखकर सोने से भी सिर दर्द कम होता है। सूखी चाय की पत्ती की महक माइंड को रिलैक्स करती है। 
  3. सनबर्न से बचने के लिए: चेहरे पर सनस्क्रीन लगाने पर भी सनबर्न की दिक्कत होने लगती है। अब इसके लिए आपको पार्लर जाने की ज़रूरत नहीं, बल्कि घर पर ही उपाय कर सकती हैं। इसके लिए आप नहाने के पानी में चाय की पत्ती डाल लें और तब नहाएं। इससे आपको सनबर्न से होने वाली जलन, खुजली आदि से राहत मिलेगी। 
  4. आंखों की सूजन को कम करने के लिए: चाय पत्ती आंखों की सूजन और थकान उतारने के लिए परफेक्ट उपाय है। इसके लिए आपको मशक्कत करने की ज़रूरत नहीं, बस दो टी बैग्स लीजिए और हल्के गर्म पानी में गीला करके 15 मिनट के लिए आंखों पर रखिए। इससे आपकी आंखों में होने वाली जलन और सूजन कम हो जाती है। चाय में प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट होता है, जो आपकी आंखों की सूजन को कम करता है। टी बैग लगाने से डार्क सर्कल भी खत्म होते हैं। 
  5. एक्ने प्रॉब्लम को कम करना: चाय एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीडेंट होने के कारण सूजन को कम करता है। चेहरे के मुंहासों को दूर करने के लिए ग्रीन टी परफेक्ट है। चेहरे से मुंहासे खत्म करने के लिए रात में सोने से पहले ग्रीन टी की पत्तियां चेहरे पर लगाएं। खुद को फिट रखने के लिए सुबह ग्रीन टी पिएं। इससे चेहरे पर प्राकृतिक चमक और सुंदरता बनी रहती है। 
  6. स्किन प्रोटेक्टर: ग्रीन टी स्किन के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। इससे आपकी स्किन टाइट रहती है। इसमें एंटी-एजिंग एलिमेंट्स भी होते हैं। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लामेटरी एलिमेंट्स एक साथ होने की वजह से यह स्किन को प्रोटेक्ट करती है। ग्रीन टी से स्क्रब बनाने के लिए व्हाइट शुगर, थोड़ा पानी और ग्रीन टी को अच्छे से मिलाएं। यह मिश्रण आपकी स्किन को नरिश करने के साथ-साथ सॉफ्ट बनाएगा और स्किन हाइड्रेशन लेवल को भी बनाए रखेगा। 
  7. बालों के लिए फायदेमंद: चाय बालों के लिए भी एक अच्छा कंडिशनर का काम करती है। यह बालों को नेचुरल तरीके से नरिश करती है। चाय पत्ती को उबाल कर ठंडा होने पर बालों में लगाएं। इसके अलावा, आप रोज़मेरी और सेज हरा (मेडिकल हर्बल) के साथ ब्लैक टी को उबालकर रात भर रखें और अगले दिन बालों में लगाएं। चाय बालों के लिए नेचुरल कंडिशनर है। 
  8. पैरों की दुर्गंध दूर करने के लिए: ग्रीन टी की महक स्ट्रान्ग और पावरफुल होती है। इसकी महक को आप पैरों की दुर्गंध दूर करने के लिए यूज़ कर सकते हैं। यूज़ की हुई चायपत्ती को पानी में डाल दें और उसमें पैरों को 20 मिनट के लिए डालकर रखें। इससे चाय आपके पैरों के पसीने को सोख लेती है और स्मैल को खत्म करती है। 
  9. विवाहित कपल के लिए: ग्लोइंग स्किन, हेल्दी लाइफ के अलावा ग्रीन टी आपकी मैरिड लाइफ में भी महक बिखेरती है। ग्रीन टी में कैफीन, जिनसेंग (साउथ एशिया और अमेरिका पौधा) और थियेनाइन (केमिकिल) होता है, जो आपके ख़ास हार्मोंस को बढ़ाता है। खासकर महिलाओं के लिए ये काफी सही है। विवाहित जीवन एन्जॉय करने के लिए ग्रीन टी पियें। 
  10. मानसून में चाय का लुत्फ: मानसून के समय में मसाला चाय का अपना अलग ही मज़ा है। यह देसी चाय है, जो ज़्यादातर भारतीय पसंद करते हैं। इस चाय में इलायची, अदरक, पुदीना पत्ती और लौंग होती है। यह हेल्थ के लिए भी अच्छी होती है। सर्दी-जुकाम लगने पर इस चाय को खासकर पीया जाता है।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE