Thursday, December 11, 2014

कोयले और नारियल तेल से पाएं मोती जैसे सफेद दांत, जानें ऐसे ही 15 TIPS

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
चेहरे और शरीर की फिटनेस के अलावा हमारे दांत भी एक अहम हिस्सा हैं। सुंदर दांत आपकी स्माइस में चार चांद लगाते है,अगर आपके दांत साफ है तो आप खुलकर हंस सकती हैं,नहीं तो दूसरों के सामने खुलकर हंसने में भी शर्म आएंगी। इन दिनों मार्केट में कई टीथ वाइननिंग टूथपेस्ट व अन्य प्रकार के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। लेकिन यदि किचन में देखें तो कई ऐसी चीज़ें मिलेंगी,जो यह काम आसानी से करेंगी। 
  1. बेकिंग सोडा: एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी और एक चुटकी नमक मिलाएं। अब इस पेस्ट से दांतों को एक-दो मिनट साप करें। हफ्तें में दो से तीन बार ऐसा करने से दांत सफेद हो जाएंगे। 
  2. स्ट्रॉबेरी: ये स्वादिष्ट फल दांतों को चमकाने में कारगर है। कुछ स्ट्रॉबेरी लेकर उसका पेस्ट बनाएं। इससे दांतों को साफ करें। कुछ ही दिनों में इसका असर साफ दिखने लगेगा
  3. नारियल तेल: एक चम्मच में नारियल तेल लेकर इसे मुंह व दांतों में लगाएं। 20 मिनट रहने दें। इसकी एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज गम से भी सुरक्षा देंगी। ब्रश में कुछ बुंद तेल लगाकर पेस्ट कर सकते हैं। 
  4. हरी सब्जियां,फल़: हरी सब्जियां,फल जैसे-गाजर,सेब,सेलेरी आदि खाने से दांत चमकते हैं। इनका क्रंची टेक्सचर दांतों से दाग-धब्बे और बैक्टीरिया को दूर करता है। नैचुरल एसिड उन्हें साफ बनाता है।
  5. कोयला: थोड़ा सा कोयला पाउडर लेकर दांतों को साफ करें। इसे करते वक्त भले ही आपको दांत गंदे दिखेंगे,लेकिन पानी से मुंह साफ करने के बाद दांतों की चमक आपको खुश कर देगी। 
  6. एप्प्ल साइडर विनेगर: कॉफी और स्मोकिंग के कारण दांतों में पड़ने वाले धब्बों को एप्पल साइडर विनेगर दूर करता है। एक महीने  लगातार इससे गरारे करने के बाद ही नतीजे सामने आएंगे।
  7. बेकिंग पाउडर (सांसों की फ्रेशनेस के लिए): अक्सर हम सांसों की दुर्गंध से परेशान हो जाते हैं। कभी-कभी इतनी गंदी स्मेल आती है कि बात करना तक दुश्वार हो जाता है। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा एक गिलास पानी में मिक्स करें और उस पानी से मुंह को साफ करें। गले की सफाई के लिए गरारे या कुल्ला करें, ताकि अंदर तक सफाई हो जाए। खाना खाने के बाद या रात को ब्रश न करने की वजह से दांतों में कैविटी हो जाती है। बेकिंग सोडा से इसमें भी फायदा होता है।
  8. पिपरमिंट आयल: हाई अल्कोहल कंटेंट वाले माउथवॉश की वजह से भी सांसों से बदबू आ सकती है। माउथवॉश के बजाय आप पेपरमिंट ऑयल को पानी में मिक्स करके कुल्ला कर सकते हैं और मुंह को अच्छे से साफ कर सकते हैं। बबल-गम और शुगरलेस कैंडी से लार बनती है जिससे बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं।
  9. सीसेम आयल: सुबह उठकर सबसे पहले सीसेम तेल से कुल्ला करने या केले खाने से दांत सफेद होते हैं जिससे आपकी मुस्कान खिली-खिली नज़र आती है। इसके अलावा तुलसी की पत्तियां चबाना भी एक हेल्दी मुस्कान के लिए फायदेमंद है।
  10. क्लीनिंग पॉलिशिंग: अगर अब भी आप अपनी मुस्कान से खुश नहीं हैं, तो आप इसे ठीक कर सकती हैं। आजकल कई डेंटल ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप मनचाही मुस्कान हासिल कर सकते हैं। क्लीनिंग और पॉलिशिंग तकनीक से दांत ज़्यादा खूबसूरत लगते हैं। टीथ वाइटनिंग एक अलग तकनीक जिससे दांतों के दाग-धब्बे दूर किए जाते हैं और दांत सफेद लगते हैं। 
  11. अलकोहल से बचें: दांतों से दाग-धब्बे कम करने के लिए अल्कोहल मिली हुई ड्रिंक का सेवन न करें। अगर करते भी हैं, तो तुरंत पानी पीएं। इससे दांतों में फंसा खाद्य पदार्थ निकल जाएगा।   
  12. नो स्मोकिंग: स्मोकिंग और तंबाकू खाने से हेल्थ प्रॉब्लम के साथ-साथ सांसों में दुर्गंध, दाग-धब्बे और मसूड़ों में रोग भी हो जाते हैं। स्मोकिंग करने वाले लोगों के मसूड़े दांतों से अलग दिखाई देते हैं और दोनों के बीच की हड्डी भी दिखती है जिससे आपकी स्माइल खराब हो सकती है।
  13. खाने के बाद कुल्ला जरूर करें: पुराने जमाने में लोग जिम नहीं जाते थे, लेकिन फिर भी स्वस्थ और हेल्दी रहते थे। आजकल बिज़ी शेड्यूल होने की वजह से लोगों के पास अपनी हेल्थ का ख्याल रखने का भी समय नहीं है। आपकी ओरल हेल्थ भी नज़रअंदाज हो जाती है। इसलिए इसके लिए भी वक्त निकालें और कुछ भी खाने के बाद पानी से कुल्ला ज़रूर करें।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.