Friday, October 10, 2014

ऐसे करेंगे वाक तो आसानी से घटेगा वजन

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
वज़न कम करने के लिए सिर्फ योगा, एक्सरसाइज़ और डाइटिंग करने के अलावा सबसे बेस्ट तरीका है वॉक करना। इससे बिना शरीर को थकाए और तकलीफ दिए आसानी से वज़न कम हो सकता है। यानी बिना पसीना बहाए, भूखे रहे सिर्फ चलने से ही आप वजन कम कर सकते हैं। जी हां, आज हम आपको बता रहे हैं वॉक करने का सही तरीका, जिससे आप अपना कई किलो वजन आसानी से और बहुत जल्दी कम कर सकते हैं: 
  1. ब्रेक वॉक: वॉकिंग करते हुए हर 10 मिनट में ब्रेक लें और इस बीच 15 पुश-अप्स, 40 स्क्वाट्स और 40 जम्पिंग जैक करें। रोज़ाना वॉक के दौरान यह एक्सरसाइज़ करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होगी और आप बहुत जल्दी शेप में आएंगे। वॉक के दौरान वज़न जल्दी कम करने का यह सबसे बेस्ट तरीका है।  
  2. फास्ट वॉकिंग: वॉकिंग के दौरान आपकी स्पीड बहुत मायने रखती है। आप जितना वॉक करेंगे, उतनी जल्दी शेप में आएंगे। इसीलिए ज्यादा वॉक करें और जल्दी वॉक करें। हर दिन कम से कम 45 मिनट वॉक करें। इससे आपको वॉक का रिज़ल्ट अगले हफ्ते ही नज़र आने लगेगा। आपकी बॉ़डी एक हफ्ते में ही शेप में आ जाएगी। 
  3. लॉन्ग वॉक: अगर आप अपना वजन जल्दी से जल्दी कम करना चाहते हैं, तो हफ्ते में दो बार वॉक ज्यादा दूरी तक करें। अगर रोज़ाना आप 2 या 3 मील चलते हैं तो हफ्ते में दो बार उसे बढ़ाकर 4 से 5 मील करें। इससे आप रोज़ाना अपनी वॉक को जल्दी खतम कर पाएंगे और जल्दी ही शेप में आएंगे।  
  4. सोशल वॉक: अगर आप अपनी वॉक को मज़ेदार बनाना चाहते हैं तो अपने पार्टनर, बच्चों, पेरेंट्स, पड़ोसी, दोस्त या इनमें से किसी को भी अपने साथ ले लें। इससे आप बोर भी नहीं होंगे और वॉक को जल्दी खत्म कर पाएंगे। इतना ही नहीं, ऐसा करने से आपके साथ आने वाले लोग भी हेल्दी रहेंगे। 
  5. मल्टीटास्किंग: पूरे दिन के बिज़ी शेड्यूल के चलते कई बार हम अपने दोस्तों या खास लोगों से ठीक से बात नहीं कर पाते और न ही उनके लिए घर पर टाइम निकाल पाते हैं। इसीलिए वॉक करते हुए उन लोगों को फोन करें और वॉक करते-करते बात करें। इससे आप वॉक के दौरान थकावट महसूस नहीं करेंगे और साथ ही अपने फोन फ्रेंड से अच्छे से बात भी कर पाएंगे।  
  6. ट्रैक वॉकिंग: रोज़ाना की वॉक से अलग आप पहाड़ों पर वॉक ट्राय कर सकते हैं। यह थोड़ा मुश्किल होगा, लेकिन यह जितना मुश्किल है उतना ही असरदार भी है। पहाड़ों पर वॉक शुरुआत में आसान नहीं होगा, लेकिन एक-दो बार ट्राय करने के बाद यह आपको आसान लगने लगेगा। साथ ही, इससे बॉडी शेप में बहुत जल्दी आएगी।  
  7. रिलैक्सिंग वॉक: अगर आप बॉडी के साथ-साथ माइंड को भी रिलैक्स करना चाहते हैं, तो वॉक आराम से करें।  आराम से वॉक करने से न सिर्फ आपकी कैलोरी बर्न होगी, बल्कि आपका माइंड भी फ्रेश और पॉज़िटिव रहेगा। इससे आपको पूरे दिन की होने वाली थकान और स्ट्रेस से लड़ने की ताकत मिलेगी। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE