Wednesday, October 5, 2016

सीबीएसई की डिजिटल मुहिम, ताकि बच्चे परीक्षा के समय डिस्टर्ब हों

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के स्टूडेंट्स परीक्षा के समय अब स्कूल के कामों से डिस्टर्ब नहीं होंगे। पैरेंट्स को भी बच्चों के सेंटर, एडमिट कार्ड, मार्कशीट, सैंपल पेपर आदि के लिए परेशान नहीं होना होगा। स्टूडेंट्स पढ़ाई पर पूरा ध्यान दे सकें, इसलिए बोर्ड ने डिजिटल मुहिम शुरू की है। अब स्टूडेंट्स घर बैठे ही
मोबाइल पर ऑनलाइन परीक्षा सेंटर देख सकेंगे। जिस स्कूल में सेंटर पड़ा है, उसकी फोटो और वीड़ियो क्लिप भी देखने को मिलेगी। परीक्षा सेंटर की दूरी कितनी है..? और जाने का मार्ग क्या है..? यह सभी जानकारी सीबीएसई के एप पर उपलब्ध होगी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। बोर्ड के चेयरमैन आरके चतुर्वेदी का कहना है 'देश भर में 18 हजार से ज्यादा बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल हैं। इनमें परीक्षा की व्यवस्थाएं कैसी हैं, उनका फिजिकली वेेरिफिकेशन करना संभव नहीं है। हमारे एफिलिएशन और एग्जामिनेशन बायलॉज बहुत पुराने हो चुके हैं। इसलिए इन्हें अपग्रेड करने के लिए हमने 4-4 सदस्यों वाली कमेटी का गठन किया है। कमेटियां एक महीने में अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी। यदि कोई स्टूडेंट्स अजमेर रीजन का है या कोई इलाहबाद रीजन का है या फिर किसी अन्य रीजन का। तो उसकी डुप्लीकेट मार्कशीट देश के किसी भी रीजन में बन सके, हम यह व्यवस्था करा रहे हैं। कोशिश है कि अगले सत्र से सीबीएसई से दसवीं या बारहवीं उत्तीर्ण करने वाले स्टूडेंट्स देश के किसी भी रीजनल ऑफिस से अपनी मार्कशीट ले सकें। देश भर में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पैन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले व्यक्ति का जन्म प्रमाण पत्र मांगा जाता है। बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स के फार्म 24 अक्टूबर तक भरवाए जा रहे हैं।' 
फीसस्ट्रक्चर होगा तय: अभी सीबीएसई स्कूलों में फीस स्ट्रक्चर स्टूडेंट्स को मिल रही सुविधा को लेकर कोई नियम नहीं है। इसलिए बोर्ड नई व्यवस्थाएं कर रहा है। ताकि पैरेंट्स को ऐसा लगे कि वे बच्चे की जो फीस दे रहे हैं, उसकी तुलना में बेहतर सुविधाएं मिल रही हैं। स्कूलों से 31 अक्टूबर तक फीस स्ट्रक्चर, स्टाफ स्टूडेंट्स की संख्या, कर्मचारियों के वेतन की जानकारी मांगी गई है। इसे स्कूल की वेबसाइट पर अपलोड करें। 
डिजिटल लॉकर में अपलोड कर सकेंगे डॉक्यूमेंट: स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट अन्य डॉक्यूमेंट को डिजिटल लॉकर में अपलोड भी कर सकेंगे। इससे वे डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ने पर उसका प्रिंट निकाल सकेंगे। यह आधार कार्ड से लिंकअप रहेगा।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.