Wednesday, October 5, 2016

GK: फिजिक्स का नोबेल ब्रिटिश मूल के तीन अमेरिकियों की तिकड़ी को

ब्रिटेन में जन्मे और अमेरिका में शोध कर रहे तीन वैज्ञानिकों को इस साल का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। ये तीन वैज्ञानिक हैं डेविड जे थूलेस (82), एफ डंकन एम हाल्डेन (65) तथा जे माइकल कोस्टरलिट्ज (74)। मंगलवार को इन्हें पुरस्कार दिए जाने की घोषणा करते हुए नोबेल कमेटी ने कहा कि
इन्होंने पदार्थ की अबूझ प्रकृति को समझने के लिए दुनिया के दरवाजे खोले हैं। इस रहस्यमयी स्थिति में तत्व कई रूपों में मौजूद हो सकता है और इन वैज्ञानिकों की खोज नए तत्वों की डिजाइनिंग में मदद करने वाली है। इनसे विज्ञान और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में नई उम्मीदें जागी हैं। इन वैज्ञानिकों ने गणित की एक एडवांस्ड शाखा टोपोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए पदार्थ के सुपर कंडक्टर, सुपरफ्लूइड्स या मैग्नेटिक फिल्म्स जैसे असामान्य चरणों या स्थितियों का अध्ययन किया। इनके शोध से अब पदार्थ के अध्ययन में नए आयाम खुल सकेंगे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। 
किसे कितना हिस्सा मिलेगा: डेविड थूलेस को कुल पुरस्कार राशि 80 लाख स्वीडिश क्रोना (करीब 6.94 करोड़ रुपए) का आधा तथा हाल्डेन और कोस्टरलिट्स को एक चौथाई-एक चौथाई हिस्सा मिलेगा। तीनों को प्रशस्ति पत्र तथा पदक भी मिलेंगे। 
बेकरी में बनी चीजों से समझाया क्या है टोपोलॉजी: पुरस्कार की घोषणा करते समय नोबेल कमेटी के सदस्य थोर्स हैंसन ने बेकरी में बने बन, बेजेल (बेकरी में बनाई जाती पेस्ट्री) और प्रित्जेल (स्विडिश नमकीन बिस्कुट) दिखाकर पत्रकारों को टोपोलॉजी के बारे में समझाया। तीनों के आकार तथा छेदों की संख्या के आधार पर उन्होंने इसका महत्व और उपयोग बताया। 
थूलेस 1934 में ब्रिटेन के बेयर्सडन में जन्मे थे। उन्होंने 1958 में न्यू यॉर्क की कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से पीएचडी की। वे सिएटल में वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में मानद प्रोफैसर हैं। कोस्टरलिट्स 1942में ब्रिटेन के एबर्डीन में जन्मे, उन्होंने 1969 में ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की। वे अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं। हाल्डेन 1951में लंदन में जन्मे हैं। उन्होंने 1978 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से पीएचडी की और अमेरिका की प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.