Sunday, December 7, 2014

आसानी से वजन घटाना हो तो ये दस खाद्य पदार्थ हैं मददगार

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
आजकल के खान-पान के चलते वज़न कम बेहद ही चैलेंज का काम है।लाख कोशिश करने के बाद भी वज़न कम होने का नाम ही नहीं लेता। दरअसल, हम डाइट को लेकर थोड़ा कन्फ्यूज़ रहते हैं। हमे जो जिस तरह की डाइट की सलाह देता है या हम कहीं पढ़ते है वैसे ही खाना शुरू कर देते हैं। हमे लगता है कि कम खाने या भूखे रहने से पतले हो जाएंगे,लेकिन ऐसा नहीं है। डाइटिंग या कम खाने के साथ-साथ हेल्दी डाइट की भी ज़रूरत होती है। इसके लिए ऐसी चीज़ों को खाना ज़रूरी है जो हेल्दी भी हों और वज़न को भी कंट्रोल करें। तो चलिए आज हम आपको डाइट से जुड़ी बातों के बारे में बता रहे हैं। इन्हें डाइट में शामिल करने से आपका पेट भरा रहेगा और आप आसानी से वज़न कम कर पाएंगे। 
  1. आलू: बहुत से लोगों को लगता है कि आलू खाने से फैट बढ़ता है,लेकिन ऐसा नहीं है। एक स्टडी के अनुसार इस बात को साबित किया गया है कि आलू में यूरिया की मात्रा ज़्यादा होती हैं,जिस कारण इसे खाने पर हैवी फील होता है। एक मीडियम साइज़ के आलू में 168 कैलोरी के साथ 5 ग्राम प्रोटीन और 3 ग्राम फाइबर होता है। कुछ लोग कहते है कि आलू ज़्यादा हैवी होने की वजह से डाइजेस्ट करने में दिक्कत होती हैं। जबकि ऐसा नहीं हैं,अगर आप डाइटिंग कर रही हैं तो आपके लिए आलू बेस्ट डाइट है जो पूरे दिन एक्टिव रखने का काम करेगा। 
  2. एप्पल और नाशपाती: जब भी आपको भूख लगे, तो एप्पल खा सकते हैं या उसकी जगह नाशपाती भी खा सकते हैं। एक नाशपाती में 100 कैलोरी के साथ 4 या 6 ग्राम फाइबर होता है। साथ ही, इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी होता है। एक स्टडी के मुताबिक, नाशपाती खाने से बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं। साथ ही, जिन लोगों को कब्ज की शिकायत होती है, उनके लिए यह काफी फायदेमंद है। रिसर्च के अनुसार, डाइट में नाशपाती या सेब खाने से मेटाबॉल्जिम सही रहता है। इससे शरीर में जलन, दिल से जुड़ी दिक्कतें और डायबिटीज नहीं होती। 
  3. बादाम: शाम की चाय के साथ अगर आपका मन स्नैक्स खाने का कर रहा है तो आपके लिए बादाम परफेक्ट स्नैक्स है। बादाम में 160 कैलोरी, 3 ग्राम फाइबर, 6 ग्राम प्रोटीन और मोनो अनसैचुरेटेड फैट होता है। इसके अलावा, बादाम में विटामिन ई होता है जो बाल, स्किन और नाखूनों के लिए काफी फायदेमंद होता है।  
  4. मसूर की दाल: चौकिए मत! मसूर की दाल आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद होती हैं। इस दाल में 13 ग्राम प्रोटीन और 11 ग्राम फाइबर होता है,मतलब अगर आप 3 या 4 कप दाल खाते हैं तो आपको विटामिन और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मिलेंगे। वैसे सभी दालों में विटामिन और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जिससे खाना जल्दी डाइजेस्ट होता है और अगर आप वज़न को कंट्रोल करने के लिए डाइटिंग कर रही है तो आप रात के खानें में दाल को शामिल करें। इससे डाइट भी सही रहेगी और न्यूट्रिशन भी पर्याप्त मात्रा में मिलेगा।  
  5. कोको: अगर आपको डार्क चॉकलेट पसंद है तो यह आपकी हेल्थ के लिए अच्छा है। चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट होती हैं और सेरोटोनिन  जैसे हार्मोंस को कंट्रोल करने की पावर होती हैं, जिससे आपको खुश करने वाले हार्मोंस एक्टिव होते है और आपका मूड़ सही रहता है। कुछ चॉकलेट्स में शुगर की मात्रा ज़्यादा होती है जिस कारण कुछ लोग चॉकलेट की जगह कोको निब्स खाने की सलाह देते है। स्ट्रेस के लेवल बढ़ने पर आप चॉकलेट या कोको निब्स खा सकते हैं,क्योंकि चॉकलेट में मैग्नीशियम की मात्रा ज़्यादा होती है जो स्ट्रेस को कम करने में मदद करती हैं। 
  6. नींबू: नींबू के खट्टे और जूसी स्वाद को आप किसी के भी साथ मिलकर खा सकते हैं। नींबू में अल्कलाइन फॉर्मिंग फूड़ है जो आपकी बॉडी में पीएच लेवल को मेंटन रखता है। खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा खाने को डाइजेस्ट करने में मदद करता है।  
  7. दही: बाकी चीज़ों की तरह दही में प्रोटीन और विटामिन की मात्रा अधिक होती है। दही में 160 कैलोरी होती है,अगर आप खाने में दही साथ खाते हो तो आप तीन घंटे तक स्नैक्स की ज़रूरत नहीं होगी। दही में प्रोटीन,विटामिन की मात्रा अधिक होती है। लंच और रात के खाने में दही खाने से स्किन और हेल्द दोनों सही रहती है।  
  8. अंडे: एक उबले हुए अंडे 140 कैलोरी और 12 ग्राम प्रोटीन,9 ग्राम अमीनो एसिड होता है। अगर आप रोज़ ब्रेकफास्ट में उबले हुए अंडे खाते है तो 24 घंटे में आपको भूख कम लगेगी और बॉडी में शुगर का लेवल सही रहेगा। अगर आप डाइटिंग कर रहे है तो आप रोज़ ब्रेकफास्ट में अंडे उबाल कर खा सकते है,जिससे आप दिनभरक हेल्दी और फिट रहेंगे।  
  9. सूखा मीट: सूखे हुए मीट में प्रोटीन और अमीनो एसिड की मात्रा अधिक होती है। अगर आप दिनभर एक्टिव रहना चाहते है तो आप चार चौथाई खाने से आपको 200 कैलोरी और 32 ग्राम प्रोटीन मिलता है। वैसे मीट ज़्यादा नहीं खाना चाहिए क्योंकि मीट में सैचुरेटेड फैट होता है।जिससे ज़्यादा खाने से दिल की बीमारियां,कैंसर और दोनों तरह की डायबिटीज होने का खतरा रहता है। 
  10. रसभरी: रसबरी दूसरे फलों की तुलना में महंगी होती है और ज़्यादा न्यूट्रिशन से भरी होती है।रसभरी में 5 ग्राम शुगर, 8 ग्राम फाइबर होता है जिससे रसभरी खाने में बेहद ही टेस्टी लगती है। डाइट में रसभरी शामिल करने से डाइजेस्शन के दौरान बढ़ने वाले स्ट्रार्च को कम करने का काम करता है जिससे आपका डाइजेशन सिस्टम स्ट्रांग रहता है और डाइटिंग के दौरान भी आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स प्राप्त होते हैं।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.