Sunday, July 26, 2015

अब एमडीयू के फिजिकल एजुकेशन HoD की डिग्री भी संदेह के घेरे में

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में शारीरिक शिक्षा विभागाध्यक्ष की पीएचडी डिग्री को लेकर सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री के फ्लाइंग दस्ते ने विवि प्रशासन ने इस संबंध में रिपोर्ट तलब की है। अगर रिपोर्ट में पीएचडी की डिग्री फर्जी मिली तो उनकी नौकरी पर संकट आ जाएगा। विदित रहे कि यह मामला मदवि की शैक्षणिक परिषद में भी लाया जा चुका है। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग
के अध्यक्ष डॉ. कुलताज सिंह के पास शिलोंग के चंद्रमोहन झा विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री है। चंद्रमोहन झा विश्वविद्यालय पर फर्जी पीएचडी डिग्री कराने का आरोप था, जिसके कारण मेघालय हाईकोर्ट ने विवि पर प्रतिबंध लगा दिया। यह मामला आज भी कोर्ट में विचाराधीन चल रहा है। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन ने भी चंद्रमोहन झा विश्वविद्यालय की डिग्री को जब तक अमान्य करार दे रखा है जबकि कोर्ट से कोई फैसला नहीं आ जाता। यूजीसी के निर्देशानुसार महर्षि दयानंद विश्विद्यालय के चंद्रमोहन झा विश्वविद्यालय की डिग्रियों को अमान्य करार देते हुए विद्यार्थियों को प्रवेश देने पर प्रतिबंध लगा रखा है। लेकिन इसके बावजूद शारीरिक शिक्षा विभागाध्यक्ष डॉ. कुलताज सिंह को इसी विश्वविद्यालय की पीएचडी डिग्री पर लाभ दिया गया है। मदवि प्रशासन ने पहले तो पदोन्नति देकर प्रोफेसर बनाया और अब विभागाध्यक्ष के पद पर कार्यरत है। डॉ. कुलताज सिंह के खिलाफ सीएम विंडो में शिकायत की गई थी। इस मामले की जांच सीएम फ्लाइंग दस्ते को सौंपी गई। सीएम फ्लाइंग दस्ते के डीएसपी ने मदवि प्रशासन को पत्र लिखकर डॉ. कुलताज सिंह की पीएचडी डिग्री के दस्तावेज मांगे है ताकि इसकी जांच करवाई जा सके।
शिकायत में ये किया गया जिक्र: सीएम विंडो में जो शिकायत की गई है, उसमें आरोप लगाया है कि डॉ. कुलताज सिंह की पीएचडी की डिग्री फर्जी ढंग से प्राप्त की है। इतना ही नहीं जिस दिन सीएमजे विश्वविद्यालय ने पीएचडी की डिग्री हासिल की, उसी दिन डॉ. कुलताज सिंह ने मदवि में यह डिग्री जमा करवा दी। मेघालय से रोहतक का फासला सैकड़ों किलोमीटर है। ऐसा संभव ही नहीं हो सकता कि एक ही दिन में डिग्री मेघालय से रोहतक लाकर विश्वविद्यालय में जमा करवाई जा सके। बताया जाता है कि पांच दिसंबर 2012 को डिग्री शिलोंग में सीएमजे विवि ने जारी की और इसी दिन मदवि में जमा हुई दिखाई गई है। 
साभार: जागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.