Thursday, August 7, 2014

महिलाओं के लिए हेयरफॉल से बचने के दस टिप्स

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
जैसे ही आप अपने बालों में हाथ डालते हैं, आपके बाल हाथ में आ जाते हैं। सिर्फ यही नहीं, कभी-कभी तो आप देखते हैं कि बाल आपके कपड़ों के साथ भी चिपके होते हैं। हैरानी तो आपको तब होती है, जब आप कंघी करते हैं और बालों का गुच्छा आपके हाथों में होता है। इससे आपके चेहरे की रौनक पल भर में गायब हो जाती है। आप टेंशन में आ जाते हैं। डॉक्टर के पास भागते हैं, दोस्तों को फोन करते हैं, लेकिन अंत में सिर पकड़ कर ही बैठ जाते हैं। दरअसल, मानसून सीज़न ही ऐसा है। इसमें बाल झड़ते ही हैं। कहते हैं कि इस मौसम में आपके सिर पर नए बाल आते हैं और इसी वजह से बाल झड़ते हैं। सिर्फ यही नहीं, ह्यूमिडिटी भी इतनी हो जाती है कि बालों में गीलापन रह जाता है और उनकी जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं। ऐसे में ज़रूरत है बालों की अच्छे से देखभाल करने की, ताकि हेयर फॉल कम हो। आइए कुछ एक्सपर्ट के टिप्स देखें: 
  1. बालों में तेल लगाएं: मानसून के सीज़न में आपके बाल ड्राय हो जाते हैं, लेकिन अगर आप हफ्ते में दो बार तेल लगाएंगे, तो आपके स्कैल्प को पोषण मिलेगा और बाल मज़बूत भी होंगे। इस मौसम में नारियल का तेल बेस्ट होता है। इसके थोड़ा गरम करके लगाएं, आपको फायदा मिलेगा। तेल लगाने के बाद सिर पर 2-3 बार गरम तौलिया लपेटें। इसे 2-3 बार दोहराएं, ताकि तेल जड़ों तक पहुंच जाए।  
  2. बालों को साफ रखें: इस सीज़न में ह्यूमिडिटी के चलते बालों में गीलापन रह जाता है। आपको पसीना भी बहुत आता है। अगर आपके स्कैल्प में गीलापन है, तो वो डस्ट को अट्रैक्ट करेगा और बाल गंदे रहेंगे। इसलिए ज़रूरी है कि कम से कम इस मौसम में तो आप एक दिन छोड़कर बाल शैम्पू से साफ करें। इसके बाद कंडीशनर लगाना भी मत भूलिएगा। बारिश के पानी से आपके बाल रफ और डल हो जाते हैं। कंडीशनर आपके बालों को मॉइश्चराइज़ करेगा और बाल होंगे स्मूद व सॉफ्ट।  
  3. हेयर ट्रीटमेंट अवॉइड करें: अगर आप मानसून के सीज़न में हेयर कलर करवाते हैं या बालों को स्ट्रेट या कर्ल करवाते हैं, तो आपके बाल ज़्यादा झड़ेंगे। इस मौसम में आपको बाल भी शॉर्ट रखने चाहिए, ताकि वो उलझें कम और आराम से मैनेज हो पाएं। अपने बालों को साफ और बांधकर रखें।  
  4. स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें: इस मौसम में हेयर स्प्रे और हेयर जैल जितना संभव हो, अवॉइड करें। ऐसा इसलिए क्योंकि मानसून में ये प्रोडक्ट्स स्कैल्प पर चिपक जाते हैं और इससे डैंड्रफ होने लगती है। अगर फिर भी आप बाहर जा रहे हैं और ये यूज़ करना चाहते हैं, तो घर आकर बाल ज़रूर धोएं। तब इसका इफेक्ट नहीं होगा।  
  5. अपने बालों को अच्छे से सुखाएं: अपने बैग में एक तौलिया ज़रूर रखें, क्योंकि अगर आप बारिश में भीग गए हैं, तो यह आपको फायदा पहुंचाएगा। कोशिश करें कि इस मौसम में बाल गीले न रहें। बारिश के पानी से वैसे ही बाल जल्दी बेजान हो जाते हैं। इसलिए तौलिये से बाल ड्राय करते रहें।  
  6. हेयर ड्रायर अवॉइड करें: बाल सुखाने का यह मतलब नहीं है कि आप हेयर ड्रायर यूज़ करें। इससे आपके बाल और डैमेज हो जाएंगे। अगर आपके पास समय नहीं है और आपको जल्दी से तैयार होकर किसी पार्टी में जाना है, तो ड्रायर के इस्तेमाल के बाद थोड़ा-सा हेयर सीरम ज़रूर यूज़ करें। इससे आपके बालों में ड्रायनेस कम होगी।  
  7. गीले बाल न बांधें: गीले बालों में मज़बूती कम हो जाती है और वो आसानी से टूट सकते हैं। इसलिए कहते हैं कि गीले बाल न बांधें। सिर्फ यही नहीं, गीले बालों पर कंघी भी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इससे भी बाल जल्दी टूटते हैं और डैंड्रफ भी होती है। दोमुंहें बालों की भी यही वजह है। इसलिए पहले बालों को तौलिये से ड्राय करें और फिर टाई करें।  
  8. हेल्दी फूड खाएं: आपका बॉडी की तरह, बालों को भी पोषण की ज़रूरत होती है। इसलिए मानसून के सीज़न में हेल्दी फूड ज़्यादा खाएं। वो आहार लें जिनमें प्रोटीन और विटामिन ई की मात्रा ज़्यादा हो। अंडे, मछली, पालक और दालें अपने खाने में एड करें। फलों का जूस और पानी भी ज़रूर पिएं।  
  9. व्यायाम करें: अगर आपकी बॉडी फिट रहेगी, आपको टेंशन नहीं होगी, आप खुश रहेंगे तो भी आपके बालों का झड़ना कम होगा। इसलिए कसरत ज़रूर करें, ताकि रक्तसंचार सही बना रहे और बालों की जड़ें कमज़ोर न हों। आप शुरुआत सैर से कर सकते हैं। धीरे-धीरे सैर करने का वक्त बढ़ाते रहें और फिर थोड़ी कसरत शुरू करें।  
  10. टेंशन कम लें: बालों के झड़ने की एक अहम वजह तनाव भी है। इससे कई बीमारियां पैदा होती हैं, इसलिए हेयर फॉल को रोकने के लिए तनाव से दूर रहें। इसके लिए आप मेडिटेशन और योगा का भी सहारा ले सकते हैं।
बालों का झड़ना इन कारणों से भी हो सकता है:
  • लंबी बीमारी या कोई गंभीर संक्रमण भी आपके शरीर की ताकत को कम कर देता है।
  • महिलाओं में शिशु को जन्म देने के बाद भी बाल झड़ सकते हैं।
  • हार्मोनल चेंज से भी हेयर फॉल हो सकता है।
  • कभी-कभी कुछ दवाइयां भी गलत रिएक्ट कर जाती हैं और हेयर फॉल हो सकता है।
  • थाइरॉयड के चलते भी बाल गिरते हैं। 
गंजापन कब होता है: अगर आपको हर रोज़ 50 से 100 बाल झड़ते हैं, तो यह सामान्य है, लेकिन अगर इससे ज़्यादा है, तो समझें कि गंजेपन का ख़तरा मंडरा रहा है। पुरुषों में गंजापन किसी भी समय यहां तक कि किशोरावस्था में भी आरंभ हो सकता है। इसके 3 तीन कारण हैं: वंशानुगत गंजापन, पुरुष हार्मोन और बढ़ती हुई आयु। महिलाओं में, सिर के आगे के भाग को छोड़कर पूरे हिस्से के बाल झड़ने लगते हैं।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE