Sunday, April 22, 2018

Centralized Admissions: KU आर्ट्स एवं कॉमर्स, MDU करेगी साइंस में दाखिले

साभार: भास्कर समाचार
हरियाणा की सभी यूनिवर्सिटी में इस बार भी स्नातकोत्तर स्तर पर पिछले साल की तर्ज पर सेंट्रलाइज दाखिले होंगे। ऐसे में विद्यार्थियों को इस साल भी अलग-अलग यूनिवर्सिटी में आवेदन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
आट्र्स एवं कॉमर्स विषयों में दाखिले के लिए विद्यार्थियों के दाखिले का जिम्मा इस बार भी कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी निभाएगी। वहीं साइंस कोर्स में दाखिलों की जिम्मेदारी पिछले साल की तरह एमडीयू रोहतक को सौंपी गई है। उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से केयू और एमडीयू को प्रदेशभर की यूनिवर्सिटी में दाखिलों की जिम्मेदारी दी गई है। आर्ट्स एवं कॉमर्स के कोर्स में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के लिए कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी अपनी वेबसाइट पर आवेदन मंगवा प्रवेश परीक्षा करवाएगी। वहीं इसके बाद दाखिलों के लिए काउंसलिंग भी यूनिवर्सिटी ही करवाएगी। 
केयू इन कोर्स में करेगी दाखिले: कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी प्रदेशभर की यूनिवर्सिटी में एमए अर्थशास्त्र, जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन, एमए मास कम्यूनिकेशन, एमएससी मास कम्यूनिकेशन, राजनीतिक विज्ञान, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, एमए अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, ज्योग्राफी, एमएससी ज्योग्राफी, एमए साइकोलॉजी, एमएसी साइकोलॉजी, एमए अप्लाइड साइकोलॉजी, एमए सोशलॉजी, मास्टर ऑफ सोशल वर्क, एमपीएड, एमपीईएस, एमकॉम, एमकॉम एसएफएस, एमबीए दो वर्षीय बजटिड व सेल्फ फाइनेंस और एलएलएम कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन फार्म निकालेगी। वहीं दाखिलों के लिए प्रवेश परीक्षा लेने और उसके बाद काउंसलिंग कर दाखिले दिलवाने का काम भी देखेगी। 
नहीं भरने पड़ेंगे विद्यार्थियों को अलग-अलग आवेदन: स्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाले विद्यार्थियों को प्रदेश की किसी भी यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए अलग-अलग यूनिवर्सिटी के आवेदन फार्म नहीं भरने पड़ेंगे। एक ही आवेदन फार्म भरने से विद्यार्थी सभी यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला लेने का पात्र होगा। आर्ट्स एवं कॉमर्स के विषयों में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों को आगामी समय में केयू की वेबसाइट और साइंस कोर्स में दाखिले के लिए एमडीयू की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन फार्म भरना होगा। जिसके बाद विद्यार्थी केयू, एमडीयू रोहतक, जीजेयू हिसार, चौधरी बंसी लाल यूनिवर्सिटी भिवानी, चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी सिरसा, चौधरी रणबीर सिंह यूनिवर्सिटी जींद और इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी मीरपुर रेवाड़ी में दाखिला ले सकेंगे। 
उच्चतर शिक्षा विभाग ने आर्ट्स व कॉमर्स की दी जिम्मेदारी: केयू कुलसचिव डॉ. प्रवीण सैनी ने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से यूनिवर्सिटी को पत्र प्राप्त हुआ है। जिसमें इस बार भी पिछले साल की तरह सेंट्रलाइज दाखिले करवाने बारे निर्देश आए हैं। उन्होंने बताया कि केयू को पिछले साल की तरह इस बार भी आर्ट्स एवं कॉमर्स कोर्स और एमडीयू रोहतक को साइंस कोर्स में दाखिले की जिम्मेदारी सौंपी गई है। डॉ. सैनी ने बताया कि केयू प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार कमेटी गठित कर सेंट्रलाइज दाखिलों के मामले में कार्रवाई करेगा।