Wednesday, November 26, 2014

इंटरनेट की स्पीड बढ़ाएं इन पांच तरीकों से

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
इंटरनेट की स्पीड की चिंता यूजर्स को सबसे ज्यादा होता है। कुछ आसान सी टिप्स का इस्तेमाल करके अपने इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड बढ़ाई जा सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही 5 टिप्स के बारे में:  
  1. अपने वाई-फाई मॉडम की लाइट चेक करें: आपके वाई-फाई राउटर में कई तरह की लाइट जलती रहती है। इनमें से एक इंटरनेट कनेक्टिविटी की, एक लैन की और एक वायरलेस डिवाइस की होती है। अगर आपको यह पता करना है कि कोई आपके वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल बिना आपको बताए कर रहा है, तो इसका पता लगाने का एक आसान तरीका है कि सभी वायरलेस डिवाइसेस को बंद कर देना। लैपटॉप, कम्प्यूटर, स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी जैसे सभी डिवाइस को अगर बंद कर दिया जाए तो मॉडम में 4 में से तीन लाइट बंद हो जाएंगी। अगर ऐसा करने के बाद भी लाइट बंद नहीं होती तो हो सकता है कि कोई आपका वाई-फाई नेटवर्क इस्तेमाल कर रहा हो। यह तरीका आसान जरूर है, लेकिन इसे अचूक कहना सही नहीं होगा। इसकी वजह है कि कई बार बंद होने के बाद भी स्मार्ट डिवाइसेस आपके मॉडम से कनेक्ट रहती हैं। ऐसा करने से ये पता चल जाएगा की वाई-फाई का कोई गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है। इससे मॉडम का पासवर्ड और यूजरनेम बदलकर कुछ हद तक अनचाहे कनेक्शन को बंद किया जा सकता है। इससे आपके वाई-फाई की स्पीड बढ़ेगी। 
  2. हमेशा वायरस करें स्कैन: कम्प्यूटर में कई ऐसे प्रोग्राम्स होते हैं जो फालतू में इंटरनेट स्पीड का इस्तेमाल करते हैं। वायरस स्कैन से ऐसे प्रोग्राम्स का पता लगाया जा सकता है। इसके अलावा, बूस्ट स्पीड प्रोग्राम्स जैसे क्लीन मास्टर वगैराह यूजर्स को बताते रहेंगे कि सिस्टम में कितनी मेमोरी का इस्तेमाल हो रहा है और कितनी का नहीं। रेग्युलर वायरस स्कैनिंग से इंटरनेट ब्राउजिंग की स्पीड बढ़ाई जा सकती है। 
  3. वाई-फाई सिग्नल का रखें ध्यान: अगर आपके सिस्टम तक वाई-फाई के सिग्नल ठीक तरह से नहीं पहुंच रहे हैं तो इसकी सबसे बड़ी वजह हो सकती है मॉडम के सिग्नल आपके डिवाइस तक नहीं पहुंच रहे। अगर ऐसा है तो सबसे पहले मॉडम के पास जाकर देखिए की क्या आपके डिवाइस में सिग्नल बेहतर होते हैं। अगर ऐसा हो रहा है तो मॉडम की जगह बदलने से सिग्नल और इंटरनेट स्पीड दोनों सुधर जाएंगे। ध्यान रखने वाली बात ये है कि मॉडम किसी हाई फ्रीक्वेंसी इलेक्ट्रानिक डिवाइस, बिजली के मीटर या तीन तरफ से कवर किसी जगह पर ना लगाया जाए नहीं तो सिग्नल डिवाइस तक पहुंचने में दिक्कत होगी। 
  4. वाई-फाई की जगह इस्तेमाल करें LAN कनेक्शन: ज्यादातर घरों में आजकल वाई-फाई का इस्तेमाल किया जा रहा है। वाई-फाई मॉडम में केवल स्लॉट भी दिया जाता है जिससे एक या दो डिवाइस केबल के जरिए कनेक्ट किए जा सकें। अगर आपके किसी सिस्टम में सबसे ज्यादा इंटरनेट स्पीड की जरूरत है तो उसे केबल के जरिए मॉडम से कनेक्ट किया जा सकता है। उस सिस्टम में इंटरनेट की स्पीड ज्यादा आएगी। 
  5. मॉडम/राउटर बदलना: इंटरनेट स्पीड के स्लो होने की सबसे बड़ी वजह मॉडम या राउटर का खराब होना होती है। अगर आप पुराना मॉडम इस्तेमाल कर रहे हैं और रेग्युलर इंटरनेट स्पीड में बदलाव आते हैं तो ये दिक्कत मॉडम की है। कई बार तार कट जाने से या किसी पोर्ट में कोई खराबी आ जाने से इंटरनेट स्पीड में असर पड़ता है। ऐसे केस में गैजेट अच्छे से काम करेगा, लेकिन कहीं ना कहीं सर्विस में यूजर्स को दिक्कत आएगी।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.