Tuesday, November 25, 2014

सावधान: अगर आपके पास आती है रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के नाम से मेल तो आर्टिकल पढ़ लें

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने धोखाधड़ी करने वालों से आम जनता को एक बार फिर सचेत किया है। आरबीआई ने कहा है कि धोखाधड़ी करने वालों ने इस बार नया रास्ता निकाला है और वे आरबीआई के नाम से क्रेडिट कार्ड जारी कर रहे हैं। आरबीआई ने शुक्रवार को जारी किए गए प्रेस रिलीज में लोगों से अपील की है कि वे ऐसे लोगों से सावधान रहें। 

  • कैसे होती है धोखाधड़ी: धोखाधड़ी करने वाले इन लोगों के काम करने के तरीके के बारे में भी आरबीआई ने विस्तार से बताया है। पहले किसी ग्राहक को एक क्रेडिट कार्ड जारी किया जाता है जिसमें एक बैंक खाते से एक सीमा तक पैसे निकालने की अनुमति दी जाती है। हालांकि, यह अमाउंट बहुत अधिक नहीं होता है। इसके बाद उस ग्राहक का उस कार्ड पर भरोसा बन जाता है। फिर धोखाधड़ी करने वाले लोग उस ग्राहक से उसी बैंक खाते में एक बडा अमाउंट जमा कराते हैं। चूंकि, ग्राहक ने उस खाते से पहले पैसे निकाले होते हैं, ऐसे में वह उसमें अमाउंट जमा कर देता है। जब ग्राहक उसमें पैसे जमा कर देता है, उसके बाद वह कार्ड काम करना बंद कर देता है। इसके बाद धोखाधड़ी करने वाले लोग उस ग्राहक से सारे संपर्क खत्म कर लेता है।  
  • आरबीआई ने किया है सचेत: आरबीआई ने प्रेस रिलीज जारी कर धोखाधड़ी करने वाले ऐसे लोगों से बचने की अपील की है और एक बार फिर साफ किया है कि यह किसी प्रकार की बैंकिंग सेवा नहीं देता। न तो इसके पास बचत खाता खोला जा सकता है, न ही चालू खाता खोला जा सकता है और न ही यह क्रेडिट कार्ड की बिक्री करता है।  
  • दिया जाता है भारी भरकम अमाउंट का लालच: दरअसल यह पहला मौका नहीं है जब आरबीआई के नाम पर लोगों को लूटने की कोशिश की जा रही है। लोगों के पास आरबीआई के नाम से या इसके किसी अधिकारी के नाम से मेल आते रहते हैं। इस मेल में लोगों को भारी भरकम राशि का ऑफर दिया जाता है। साथ ही बताया जाता है कि इस राशि को पाने के लिए वे क्या करें। कई लोग इस धोखाधड़ी के जाल में फंस कर अपने पैसे गंवा भी चुके हैं। 
  • नकली वेबसाइट के नाम पर लूट: इससे पहले 26 मई 2014 को जारी रिलीज में आरबीआई ने उसके नाम पर लुभावने ऑफर दे रही नकली वेबसाइट से लोगों को सचेत रहने के लिए कहा था। आरबीआई ने बताया था कि एक नकली वेबसाइट http://www.rbi-inonline.org/savings.html के जरिए लोगों को विभिन्न बैंकिंग सुविधाओं की पेशकश की जा रही है। इसके जरिए लोगों को ऑनलाइन तरीके से आरबीआई सेविंग्स एकाउंट खोलने के प्रेरित किया जा रहा है। रिजर्व बैंक ने अपील की थी कि लोग ऐसे भुलावे में न पड़ें, क्योंकि इस वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने पर उनकी महत्वपूर्ण पर्सनल इन्फॉर्मेशन ऐसे लोगों के पास चली जाएगी, जो उनको वित्तीय घाटा पहुंचा सकते हैं। 
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.